महिलाएं दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये नए तरीके

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 01, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • महिलाओं को सही पेनकिलर की तलाश।
  • शरीर के हिसाब से उपचार विकसित।
  • हार्मोंनल बदलाव से शुरू होते हैं पीरियड्स।
  • माइग्रेन का इलाज बोटोक्स के जरिए।

क्‍या बच्‍चों, किराने के सामान या भारी हैंडबैंग को उठाने से आपके कंधे में दर्द होता है। और इस दर्द को दूर करने के लिए आप सही पेनकिलर की तलाश कर रही हैं, लेकिन अभी आप क्‍या ले रही हैं? एस्पिरिन? ब्रुफेन? इसी तरह पीरियड्स के दौरान आपको किसी भी पल तेज ऐंठन या भयानक सिर दर्द हो सकता है, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है जो एक बार में आपकी मदद कर सकें।

pain

दर्द का अहसास

आप अकेली नहीं हैं। कई महिलाएं दर्द से राहत पाने के सही तरीकों की खोज कर रही हैं। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं हैं, क्‍योंकि अभी तक शोधकर्ताओं ने असल में महिला के दर्द को दूर करने उपायों पर कोई शोध नहीं किया था। और ज्‍यादातर शोध महिला हार्मोंन और शरीर को ध्‍यान में रखकर नहीं किये गये हैं। लेकिन अब सब बदल रहा हैं। डॉक्‍टर अब महिलाओं के दर्द को दूर करने के लिए, महिलाओं के शरीर के हिसाब से उपचार विकसित कर रहे हैं। इसके अलावा शोधकर्ता दर्द को दूर करने के ऐसे उपाय खोज रहे हैं, जिससे सिर दर्द और पुराने दर्द जैसे माइ्ग्रेन, फाइबोमयल्जिया और पीठ दर्द दैनिक आधार पर दर्द से परेशान नहीं करेंगे। यह नया शोध लगभग हर दर्द से मुक्‍त जीवन जीने में आपकी मदद करेगा।

शोध के अनुसार

न्‍यूरोलॉजिकल हैडेक एंड रिसर्च सेंट्रर फीनिक्‍स के एरिजोना में रिसर्च सेंटर के डारेक्‍टर और आर्थर एमडी कैरोल ए फोस्‍टर के अनुसार, दर्द को दूर करने के पुराने तरीके में दर्द का इलाज तब तक नहीं किया जाता था जब तक कि दर्द बहुत ज्‍यादा बढ ना जाये। लेकिन पिछले कुछ वर्षों में पूरा प्रतिवर्तन किया गया है। अब हम दर्द को जल्‍द दूर करने और रोकथाम के लिए पूरी तरह से गंभीर है। कैलिफोर्निया के कैरोलिन रॉबिंस के अनुसार, नई सोच पूरी तरह से बिल्‍कुल अलग है, क्‍योंकि बहुत तेज पीठ या गर्दन में दर्द रीढ़ की हड्डी में चोट-डिस्क का परिणाम हो सकता है। इसके अलावा रॉबिंस कहते हैं कि अगर आपके दांत के नर्वस में तेज दर्द है, तो आपको ऊपरी और निचले हिस्‍से में बिजली के झटके जैसा महसूस होता है। इसलिए दर्द का इलाज जल्‍द करना जरूरी है।

pain in hindi

पीरियड्स का दर्द

महिलाओं में पीरियड्स हार्मोंन के साथ शुरू होते हैं। लेकिन यह कोई नहीं जानता कि एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन जैसे हार्मोन केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को कितनी गहराई से प्रभावित करते हैं और जो दर्द की अनुभूति के प्रसारण के लिए जिम्‍मेदार है। विशेषज्ञों के अनुसार, यही एक कारण है कि पुरूषों की तुलना में महिलाएं ऑस्टियोआर्थराइटिस, सिर दर्द, और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम की समस्‍या से पीड़ि‍त होने की संभावना अधिक होती है। जैसा कि हम जानते हैं कि महिलाओं का शरीर पुरुषों से अलग होता है, इसलिए उनके लिए दर्द को दूर करने के उपाय भी अलग होने चाहिए।


सिर दर्द का इलाज

रिसर्च से यह साबित हुआ है कि माइग्रेन का इलाज बोटोक्स के जरिए संभव है। बोटोक्स ट्रीटमेंट से माइग्रेन का इलाज संभव हुआ है और उन्होंने इसे साबित भी किया है। बोटोक्स के इंजेक्शन झुर्रियां दूर करने के लिए लगाए जाते हैं। ये इंजेक्शन सिर के उस भाग में लगाए जाते हैं, जो इस दर्द का केंद्र होता है। ये इंजेक्शन माथे की झुर्रियां दूर करने, नसों में कसाव लाते हैं और नसों को सिकु़डने नहीं देते। इस इलाज से यह साबित हुआ कि अगर माइग्रेन के मरीज को बोटोक्स के इंजेक्शन लगवाएं तो उसे फायदा हो सकता है।

Image Source : Getty


Read More Articles on Pain Management in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES13 Votes 4638 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर