कमर दर्द से राहत पाने के लिए पाइलेटस एक्सरसाइज हैं फायदेमंद

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 15, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाती हैं पाइलेटस एक्सरसाइज।
  • पाइलेटस एक्सरसाइज की मदद से आप पा सकते हैं तोंद से राहत।
  • शरीर को लचीला बनाता है नियमित पाइलेटस एक्सरसाइज करना।
  • मजबूत और आकर्षक शरीर के लिए जरूरी है पाइलेटस एक्सरसाइज।

शारीरिक रुप से फिट और सेहतमंद बनाता है नियमित रुप से किया गया व्‍यायाम। साथ ही शारीरिक कसरत कई प्रकार के गंभीर रोगों के खतरे को भी कम करती है। अगर हम फिट रहना चाहते हैं, तो इसके लिए जरूरी है कि व्‍यायाम को हम अपनी जिंदगी का जरूरी हिस्‍सा बनाएं।
pilates exercise

जिम जाने के अलावा आप पाइलेटस एक्‍सरसाइज को घर पर भी कर सकते हैं। लेकिन शुरू करने से पहले एक्‍सपर्ट से सलाह लेना बहुत जरूरी है। कई बार शरीर की क्षमता से ज्‍यादा या फिर गलत तरीके से किया गया वर्कआउट नुकसानदेह भी हो सकता है। इस लेख के जरिए हम आपको बता रहे हैं पाइलेटस एक्सरसाइज और वर्कआउट से होने के वाले फायदों के बारे में।

 

कूल्‍हे का आकार

आपके कूल्‍हों का आकार कैसा है, यह भी आपकी सुन्‍दरता पर असर डालता है। पाइलेटस एक्सरसाइज की मदद से अविकसित कूल्‍हों के आकार में बदलाव किया जा सकता है। नियमित तौर पर पाइलेटस एक्सरसाइज करने से आप कुछ ही हफ्तों में अपने नितंबों के आकार में परिवर्तन महसूस करेंगे।

 

मजबूत और आकर्षक मांसपेशियां

यदि आप भी अपनी मांसपेशियों को आकर्षक और मजबूत बनाना चाहते हैं तो इसके लिए पाइलेटस एक्सरसाइज अच्‍छा विकल्‍प है। पाइलेटस एक्सरसाइज करने से आपकी मसल्‍स पतली बनी रहती हैं, सा‍थ ही आप लंबे और आकर्षक लगते हैं।

 

कम तोंद है जरूरी

तोंद यानी मोटा पेट सुन्‍दरता के साथ ही आपकी पर भी असर डालता है। कई बार कुछ लोगों के पेट का आकार शरीर के अन्‍य अंगों की तुलना में ज्‍यादा मोटा होता है। जिससे शरीर बेडौल लगने लगता है। यदि आप भी तोंद को कम करना चाहते हैं तो पाइलेटस एक्‍सरसाइज बेहतर रहेगी। प्रतिदिन की जिंदगी में आसान उपाय आजमाने से आपकी तोंद कम हो जाएगी और आप पहले से ज्‍यादा सुंदर लगने लगेंगे।

 

कमर दर्द से छुटकारा

कमद दर्द की समस्‍या के कारण आपकी जिंदगी मुश्किल भरी हो सकती है। कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप पाइलेटस एक्‍सरसाइज आजमा सकते हैं। इससे आपकी कमर और नितंबों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं।

 

लचीला बनता है शरीर

मांसपेशियों में खिंचाव आने से शरीर ज्‍यादा लचीला बनता है और खिंचाव के लिए जरूरी है पाइलेटस एक्‍सरसाइज। ऐसा करने से शरीर के जोड़ भी मजबूत होते हैं। रीढ़ की हड्डी में परेशानी होने पर पाइलेटस एक्‍सरसाइज लाभकारी रहती है।

बढ़ती उम्र में शारीरिक परेशानी की वजह कई बार आनुवांशिक कारण होते हैं तो किसी को जीवनशैली के चलते समस्‍या हो सकती है। पाइलेटस सभी रोगों का उपचार तो नहीं है, लेकिन यदि आप इन्‍हें अपनी दिनचर्या में शाम‍िल करते हैं तो इससे आपका शरीर लचीला हो जाता है और परेशानी भी कम होती है।

 

मजबूत श्‍ारीर

वैसे तो हर प्रकार का व्‍यायाम ही शरीर को मजबूत बनाता है, लेकिन पाइलेटस एक्‍सरसाइज आपके शरीर को अन्‍य व्‍यायाम की तुलना में ज्‍यादा मजबूत बनाती हैं। इसे आप व्‍यायाम करने के साथ दिन ब दिन महसूस भी कर सकते हैं और आपकी प्रतिदिन की जिंदगी में सुधार आता है।


निरोगी काया हर किसी का सपना होती है, लेकिन आधुनिक जीवनशैली में यह दूर की कोड़ी साबित हो रही है। संतुलित आहार और व्‍यायाम का ध्‍यान रखकर आप भी अपने शरीर को मजबूत बना सकते हैं और पहले से ज्‍यादा आकर्षक दिखाई दे सकते हैं।

 

 

 

 Read More Article On Sports Fitness In Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES18 Votes 2863 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • bhumika18 Oct 2013

    kamar dard ki problem aajkal jyadatar logo ko ho rahi hai. office me kam karne wale logo ko es problem se jyada samna karna padh rha hai. esse chutkara pane ke liye aap jayada der tak office me kursi par na baithe.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर