अल्‍जाइमर के लक्षण और इससे बचाव

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 13, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • अलजाइमर रोग में स्मृतिओं को याद रखना मुश्किल होता है।
  • परिचित चेहरों और चीजों को पहचानने में होती है मुश्किलें।
  • व्यायाम और मैडीटेरेनियन आहार रोग के विकास को धीमा करता है।
  • इसमें औसतन 10 वर्ष में स्मृतियों का पतन हो जाता है।

अलजाइमर रोग के शुरुआती दौर में नयी और हाल ही की स्मृतिओं को दोबारा याद करना कठिन होता है। रोगी के लिए किसी नयी जानकारी को ग्रहण करना और याद रख पाना मुश्किल हो जाता है। अंततः पुरानी यादें भी धीरे-धीरे लुप्त हो जाती हैं। कुछ दूसरे लक्षण कभी उजागर हो सकते हैं, जिनमें मौखिक शब्दों में विचारों को व्यक्त कर पाने में कठिनाई होना, सरल निर्देशों का पालन करने में कठिनाई और परिचित चेहरों या अन्य जानी पहचानी वस्तुओं की व्याख्या करना शामिल है।

Alzeimer

एक व्यक्ति जो कि अलजा़इमर  रोग की प्रारम्भिक अवस्था में है, अपने भोजन का ध्यान रखने,  पैसा संभालने, दरवाजों को ताला लगाना या दवाई लेना याद रखने में असमर्थ हो सकता है। ऐसे स्त्री या पुरुष दिशा पहचान करने की क्षमता भी खो सकते हैं या गाड़ी चलाते या चलते समय, यहां तक कि परिचित पड़ोस में भी रास्ता भूल सकते हैं।


अलजाइमर के शुरुआती संकेत

अलजा़इमर  रोग की प्रारम्भिक अवस्था से गुजर रहे व्यक्ति आमतौर पर बिना सहायता के खा सकते हैं, नहा सकते हैं, कपड़े पहन सकते हैं और तैयार हो सकते हैं। दो तिहाई लोगों में मनोवैज्ञानिक समस्याएं जैसे व्यक्तित्व में बदलाव होना, चिड़चिड़ापन, तनाव और दबाब विकसित हो जाता है। जब निदान से पूर्व इस तरह के लक्षण प्रकट होते हैं तो परिवार के सदस्यों और दोस्तों के साथ सम्बन्ध तनावपूर्ण बन सकते हैं।

जैसे-जैसे अलजा़इमर रोग अपनी मध्य और अंतिम अवस्थाओं की ओर बढ़ता है तो पीड़ित व्यक्ति को दृष्टिभ्रम (मिथ्या भ्रम, जैसे उसका पीछा किया जा रहा है, या उसका सामान चोरी हो गया है ) और मतिभ्रम (जैसे कुछ देखना, सुनना, सूंघना, चखना या किसी चीज़ का स्पर्श होना जो वास्तव में वहां नहीं है) होने लगता है। व्यक्ति आक्रामक हो सकता है या अकेले छोड़ने पर घर से दूर भटक सकता है।

 

  • बचाव

अलजा़इमर रोग में शारीरिक और मानसिक रूप से सक्रिय रहने और उच्च शिक्षा स्तर से यह रोग विकसित होने का खतरा कम हो जाता है इसके अलावा नियमित व्यायाम करने और मैडीटेरेनियन आहार (मछली, जैतून का तेल, प्रचुर मात्र में सब्जियां) लेने से लक्षणों को टाला जा सकता है और इस रोग के विकास को धीमा किया जा सकता है।

  • संभावित अवधि

अलजा़इमर रोग लाइलाज है। एक बार निदान हो जाने के बाद, मानसिक कार्यों का सामान्यतः 3 से 20 वर्षों में (औसतन 10 वर्ष) पतन हो जाता है और अंत में रोगी की म्रत्यु हो जाती है।

  • पूर्वानुमान

अलजा़इमर रोग के उपचार के लिए कोई विशेष दवा नहीं है पर "कोलिन्सटीरेज" रोधक और "मीमेंटाइन" दैनिक कार्य करने की क्षमता को सुधार सकते हैं, व्यवहार समस्याओं को कम कर सकते हैं और एक स्वास्थ्य केंद्र की आवश्यकता को टाल सकते हैं।

 

Read More Articles On Alzheimer In HIndi

 

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES6 Votes 13401 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर