दिल को स्‍वस्‍थ रखने के लिए जरूर सुनें इसकी पुकार

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 06, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • स्‍वस्‍थ रहने के लिए दिल को स्‍वस्‍थ रखना बहुत जरूरी है।
  • बीमारी से बचने के लिए हृदय की नियमित जांच करायें।
  • खान-पान में अनियमितता न बरतें, फैट फ्री अधिक खायें।
  • नियमित व्‍यायाम और योग से दिल को हेल्‍दी रख सकते हैं।

हृदय की बीमारियों से होने वाली मृत्यु-दर आज भारतीयों में प्रतिदिन बढ़ रही है और इसका सबसे बड़ा कारण है हमारी लापरवाही। हृदय स्वास्थ्य के विषय में संपूर्ण जानकारी इकट्ठी कर आप ना केवल स्वयं को हृदय की बीमारियों से बचा सकते हैं, बल्कि अपने परिवार को भी सुरक्षित रख सकते हैं। स्वस्थ हृदय के लिए कुछ आवश्यक बातों पर ध्यान ज़रूर दें:

healthy heart in Hindi

चेक अप में देरी क्यों

अच्छे स्वास्थ्य के लिए रेगुलर चेक अप बहुत ही आवश्यक है। हमारी निष्क्रिय जीवनशैली के कारण पुरूषों में 45 वर्ष की उम्र के बाद और महिलाओं को 55 की उम्र के बाद दिल का दौरा पड़ने की सम्भावना बढ़ जाती है।

नमक लें कम

ब्लड प्रेशर के बढ़ने का सबसे बड़ा कारण होता है अधिक मात्रा में नमक का सेवन, जिससे हृदय संबंधी समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है।

कालेस्ट्राल पर नियंत्रण

ऐसे आहार लें जिनसे शरीर में कॅालेस्ट्राल का स्तर नियंत्रित रहे  क्योंकि कॅालेस्ट्राल का स्तर हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को प्रभावित करता है।


आफिस में क्या करें

मौलाना आज़ाद मेडिकल कालेज के प्रोफेसर डॅाक्टर डी.के तनेजा के अनुसार प्रतिदिन व्यायाम करना हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्छा होता है।

थोड़ा कम करें गुस्सा 

हृदय के मरीज़ों के लिए गुस्सा जानलेवा हो सकता है। तनाव दूर करने का हर संभव प्रयास करें, आप मेडिटेशन और योगा का भी सहारा ले सकते हैं।
Take Care Of Your Heart In Hindi

मादक पदार्थों को कहें ना

बहुत अधिक मात्रा में मादक पदार्थों के सेवन से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, जिससे आगे जाकर दिल का दौरा पड़ने की संभावना बढ़ जाती है।

अपने स्‍वास्‍थ्‍य और रहन-सहन पर थोड़ा ध्यान देकर आप हृदय सम्बसन्धी समस्याओं से बच सकते हैं। तो आज से ही इन सामान्य बातों पर ध्यान देना शुरू कर दें।

 

Image Source - Getty

Read More Articles on Healthy Heart in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES13 Votes 13422 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • sajid khan27 Feb 2013

    thank you.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर