World No Tobacco Day 2020: जानें क्यों आसानी से नहीं जाती तंबाकू और निकोटीन की लत

स्वास्थ्य के लिए तंबाकू और निकोटीन की लत से अधिक विनाशकारी कुछ भी नहीं हो सकता। इसलिए आज से ही तम्बाकू को कहें 'ना'।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: May 27, 2020Updated at: May 27, 2020
World No Tobacco Day 2020: जानें क्यों आसानी से नहीं जाती तंबाकू और निकोटीन की लत

शराब की तुलना में धूम्रपान स्वास्थ्य को अधिक नुकसान पहुंचाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि शराब पीने की एक सीमा है, जिसमें अंदर सेवन किया जाए, तो नुकसानदेह नहीं है पर धूम्रपान की कोई भी मात्रा हो ये खतरनाक है। निकोटीन की लत (nicotine addiction) एक समय के लिए खुशी प्रदान कर सकती है, लेकिन लंबे समय में इसका स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ता है। क्या आप जानते हैं कि एक सिगरेट लगभग 600 अवयवों से बनी होती है और जब उन्हें जलाया जाता है, तो 7,000 से अधिक रसायन निकलते हैं। कल्पना कीजिए कि ये रसायन आपके शरीर को क्या नुकसान पहुंचाएंगे। तंबाकू की लत खतरनाक है (addicted to tobacco) और एक व्यक्ति जो इसे धूम्रपान करता है वह एक बार इसका आदी हो जाता है। प्रति वर्ष लगभग 6 मिलियन वैश्विक मौतें तंबाकू और निकोटीन की लत के कारण होती हैं जो कि जीवन के लिए खतरनाक बीमारियों से अधिक है।

insidetobacconicotineaddiction

विश्व तंबाकू निषेध दिवस (world no tobacco day) हर साल 31 मई को तंबाकू की लत और मानव स्वास्थ्य पर इसके हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है। हम चाहते हैं कि हमारे सभी पाठक अच्छे स्वास्थ्य और दीर्घायु होने के लिए तंबाकू या निकोटीन से दूर रहें। इसलिए आज हम आपको तंबाकू और निकोटीन की लत, इसके लक्षण और उपचार से जुड़ी कुछ जानकारियां लाएं है।

क्या निकोटीन नशे की लत है?

सबसे सामान्य प्रश्न के साथ शुरू करते हैं। मूल रूप से, तम्बाकू में इसके मुख्य घटक के रूप में निकोटीन होता है। वहीं निकोटीन से जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्य हैं जो आपको यह समझने में मदद करेंगे कि यह कैसे काम करता है:

  • -जैसे ही आप निकोटीन का सेवन या सेवन करते हैं, यह रक्तप्रवाह में अवशोषित हो जाता है।
  • -सिगरेट का धुआं भी यही करता है।
  • -यह डोपामाइन उत्पादन को बढ़ाकर शरीर में एड्रेनालाईन रश का कारण बनता है।
  • -डोपामाइन एक मस्तिष्क रसायन है। मूल रूप से यह एक न्यूरोट्रांसमीटर है, जो हमारे आनंद, ध्यान और ऊर्जा से जुड़ा हुआ है।
  • -तनाव या स्ट्रेस में होने पर ज्यादातर लोग धूम्रपान करते हैं।
  • -निकोटीन का नियमित सेवन व्यक्ति को इसका आदी बना देता है।
  • -सिर्फ धूम्रपान ही नहीं, बल्कि अन्य प्रकार के तम्बाकू सेवन का भी यही कार्य है।
insidetobaccoaddiction

इसे भी पढ़ें : World No-Tobacco Day : क्‍या आपको भी होती है सिगरेट-तंबाकू की क्रेविंग? एक्सरसाइज से मिलेगी लत छोड़ने में मदद

तम्बाकू की लत के लक्षण

अगर कोई व्यक्ति तंबाकू का आदी है, तो कैसे जांच करें? तंबाकू की लत को पहचानना आसान है क्योंकि इसे छुपा पाना कठिन होता है। चूंकि तंबाकू कानूनी है, एक आदी व्यक्ति इसका सेवन कहीं भी और किसी भी समय कर सकता है। हालांकि सामाजिक या सामयिक धूम्रपान करने वाले कोई भी संकेत नहीं दिखाते हैं, पर कुछ लक्षण हैं जो एक आदी व्यक्ति में देखे जा सकते हैं:

  • -तंबाकू आदी व्यक्ति को सामान्य महसूस करवाता है और उनका शरीर इसके सेवन के बिना काम नहीं कर सकता है।
  • -उनके मन और शरीर को शांत करने के लिए एक तनावपूर्ण घटना से पहले और बाद में निकोटीन की आवश्यकता होती है।
  • - तंबाकू की लत वाला व्यक्ति नो-स्मोकिंग बोर्ड वाली जगहों से बचते हैं और हर जगह जाने के बाद स्मोकिंग जोन ढूंढते हैं।
  • -स्वास्थ्य की समस्या होने पर या बीमार होने पर भी धूम्रपान बंद नहीं कर सकते।
  • -छोड़ने की प्रक्रिया में अत्यधिक पसीना, अस्थिर हाथ, तेजी हृदय गति आदि जैसे लक्षण दिखाई देते हैं 

तंबाकू की लत के लिए संभावित उपचार

तंबाकू और निकोटीन की लत अगर लत वर्षों के लिए है, तो इसे प्रबंधित करना बहुत कठिन है। कुछ उपयोगकर्ताओं ने दावा किया है कि निकोटीन की लालसा समाप्त होने के बाद भी धूम्रपान की आदत उनकी जारी है। भले ही तंबाकू और निकोटीन की लत पर नियंत्रण पाना मुश्किल हो, लेकिन यह असंभव नहीं है। लेकिन जो लोग अपने जीवन से तंबाकू और निकोटीन को छोड़ने के इच्छुक हैं, उनके लिए कुछ उपचार विकल्प हैं:

निकोटीन गम

एक आसान और प्रभावी उपचार विकल्प है निकोटीन गम चबाना। यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है, जिन्हें निकोटीन चबाने की आदत है। धूम्रपान करने वालों के लिए यह सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि जैसे ही आप निकोटीन मसूड़ों को चबाते हैं, आप तंबाकू के सेवन को नियंत्रित कर सकते हैं। इसके अलावा, आपकी लालसा को रोकने के लिए इसमें बहुत कम मात्रा में निकोटीन होती है।

निकोटीन पैच या निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी

एनआरटी या निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी (एनआरटी) एक पैच थेरेपी है जो निकोटीन क्रेविंग को रोकने और आपके रक्त में निकोटीन की मात्रा को कम करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। यह एक छोटी सी चिपचिपी पट्टी होती है, जिसे व्यक्ति को पीठ या बांह पर लगाना होता है। पैच निकोटीन के स्तर को ज्यादा से ज्यादा कम करने में मदद करता है।फिर धीरे-धीरे ये आदत छूट सकती है। 

insidenicotineaddiction

इसे भी पढ़ें : World No-Tobacco Day 2020: अलग-अलग प्रकार के तंबाकू उत्पादों का आपकी सेहत पर प्रभाव, जानें क्या कहता है WHO

निकोटीन स्प्रे या इनहेलर

क्रेविंग और आदत के आधार पर तंबाकू छोड़ने के शुरुआती दिन कठिन हो सकते हैं। छोड़ने की शुरुआत में निकोटीन स्प्रे का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि ये शरीर को निकोटीन की छोटी खुराक देते हैं। ये स्प्रे सीधे निकोटीन की खुराक को फेफड़ों तक भेजते हैं। फिर इसकी मात्रा को कम करते-करते आप अपनी आदत पर कंट्रोल कर सकते हैं।

मनोवैज्ञानिक और व्यवहार संबंधी उपचार

हमने डॉ. ज्योति कपूर, मनोचिकित्सक, पारस अस्पताल, गुरुग्राम, हरियाणा से इसी विषय पर बात की। उनका कहना है कि तंबाकू के सेवन को कम इसलिए भी आसानी से कम नहीं कर पा रहे हैं क्योंकि व्यक्तिगत, सामाजिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर इसके दुष्प्रभाव को जानने के बावजूद व्यक्ति अनिवार्य रूप से तंबाकू का उपयोग करतें है। तंबाकू की लत के प्रबंधन में डिटॉक्सीफिकेशन एक बहुत बड़ा फेज है। इसके अलावा बेचैनी, आंदोलन, सुस्ती, चिड़चिड़ापन, डिस्फोरिया, भ्रम, ध्यान केंद्रित करने की हानि आदि जैसे लक्षणों को सुधारने के लिए व्यक्ति को दवा दी जाती है।

तंबाकू और निकोटीन छोड़ने के टिप्स

  • - एक अवकाश डेट निर्धारित करें।
  • - एक स्मोकिंग डायरी बनाएं और धूम्रपान के लिए ट्रिगर और संकेतों की पहचान करें।
  • - अपने आसपास के सभी तंबाकू युक्त चीजों को हटा दें।
  • - धूम्रपान करने का मन करने पर धीरे-धीरे ठंडा पानी पिएं।
  • - धूम्रपान करने वाले लोगों के स्थानों और कंपनियों से बचें।
  • -उन लोगों से भी बचें, जो चाय के ब्रेक पर होने पर धूम्रपान करते हैं।या फिर आप चाय पीने के दौरान भी धूम्रपान करते हैं, चाय को भी रोक दें और इसके बजाय मिल्कशेक / जूस / सूप लें या टहलने जाएं।
  • -निकोटीन मसूड़ों या पैच का उपयोग कर निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी उपयोगी है।
  • - अन्य दवाएं पूर्ण मूल्यांकन के बाद निर्धारित की जाती हैं।

तंबाकू की लत नियंत्रण के अन्य तरीके

अच्छी सफलता दर के साथ निकोटीन और तंबाकू की लत को नियंत्रित करने के लिए कई अन्य तरीके हैं भी हैं, जैले

  • -संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी या सीबीटी (Cognitive-behavioral therapy or CBT)
  • -सम्मोहन चिकित्सा (Hypnotherapy)
  • -तंत्रिका संबंधी भाषाई प्रोग्रामिंग (Neuro-linguistic programming)

Read more articles in Miscellaneous in Hindi

Disclaimer