स्किन केयर प्रोडक्ट के साथ सीरम क्यों जरूरी है? कैसे चुने बेस्ट सीरम? जाने इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें

स्किन केयर प्रोडक्ट्स के साथ सीरम को शामिल करने से त्वचा की काफी समस्याएं दूर हो सकती है। जानते हैं कि कैसे करता है सीरम का काम...

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Nov 29, 2020Updated at: Nov 29, 2020
स्किन केयर प्रोडक्ट के साथ सीरम क्यों जरूरी है? कैसे चुने बेस्ट सीरम? जाने इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें

 हर कोई खूबसूरत और निखरी हुई त्वचा पाना चाहता है। ऐसे में स्किन केयर प्रोडक्ट्स के साथ सीरम को शामिल करना एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। अगर आप स्किन केयर प्रोडक्ट इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको यह जानना बेहद जरूरी है कि सीरम कैसे आपकी त्वचा को रिपेयर कर सकता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि त्वचा और बालों के लिए सीरम कैसे उपयोगी और बेस्ट सीरम चुनने का क्या है तरीका। पढ़ते हैं आगे... 

सीरम की जरूरत

बता दें कि सीरम के अंदर त्वचा को रिपेयर करने के गुण पाए जाते हैं। कम मात्रा में लगाने पर भी इसका ज्यादा असर देखने को मिलता है। वहीं क्रीम माइल्ड होती है इसीलिए सीरम को क्रीम से बेहतर मानते हैं। अगर आपको कोई स्किन प्रॉब्लम हो गई है तो सीरम से बेस्ट स्किन एजेंट कुछ नहीं है। विटामिंस और प्लांट एक्सट्रैक्ट्स युक्त सीरम को अपने डेली रूटीन में शामिल करना एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। आप सीरम को बेसिक प्रोडक्ट्स की तरह रोज इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान दें कि इसका इस्तेमाल हर मौसम में किया जा सकता है। हाइड्रेट रखने के लिए सीरम एक बेस्ट ऑप्शन है। 

सीरम का कैसे करें चयन 

अगर आप की बढ़ती उम्र का असर आपके चेहरे पर दिख रहा है तो इसे रोकने के लिए ऐसे सीरम का इस्तेमाल करें जिनमें रेटिनोल, एंटीऑक्सीडेंट तत्व मौजूद हो। इसके अलावा अगर आपकी ऑयली स्किन है तो आप रोज़हिप सीड ऑयल सीरम का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप विटामिन सी युक्त फेस सीरम का इस्तेमाल करें इसके इस्तेमाल से ना केवल चेहरे पर नमी बनी रहती है बल्कि त्वचा चमकदार भी नजर आती है। जिनकी स्किन नॉर्मल है वह ग्लाइकोलिक एसिड सीरम का इस्तेमाल करें। इसके इस्तेमाल से स्किन तरोताजा और ग्लोइंग नजर आएगी। वहीं अगर किसी की स्किन सेंसिटिव है तो वे पैच टेस्ट के बाद ही सीरम का इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें- कद्दू और जायफल से घर पर बनाएं स्किन ब्राइटनिंग फेस मास्क , मिलेगी सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन

बालों का सीरम

  • जब भी आप गर्म उपकरणों का प्रयोग बालों पर करते हैं तो उससे पहले सीरम का प्रयोग जरूर करें। इससे बाल डैमेज होने से बचते हैं और यह बालों को जड़ों तक पोषण भी देता है।
  • सीरम के प्रयोग से बाल टूटने की समस्या भी दूर होती है और यह बालों को उलझने भी नहीं देते। बता दें कि हेयर सीरम में सिलिकॉन होता है जो बालों की चमक बनाए रखता है।
  • ध्यान दें कि बालों को गर्मी और नमी से बचाने के लिए सीरम एक बेहतर विकल्प है।

इसे भी पढ़ें-कुछ होममेड आई मास्क, जो डार्क सर्कल्स को करें दूर और बढ़ाएं आंखों की सुंदरता

 

कुछ जरूरी बातें

सीरम के अंदर विटामिन सी अधिक मात्रा में पाया जाता है जो त्वचा को रिपेयर करता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा में न केवल निखार आता है बल्कि त्वचा में कसावपन भी आता है। अगर सीरम का प्रयोग नियमित रूप से किया जाए तो यह दाग धब्बों के लिए भी असरदार है। इसके इस्तेमाल से काले घेरे और महीन रेखाओं की समस्या भी दूर हो जाती है। फेस सीरम का उपयोग करने के लिए तीन से चार बूंदे लें और पोरवों की मदद से चेहरे की मसाज करें। सीरम का उपयोग दिन में दो बार किया जा सकता है। जब भी बाहर जाएं तो सीरम के ऊपर सनस्क्रीन लगाएं।

नोट- सीरम खरीदते वक्त ब्रेड का ख्याल रखें। किसी लोकल कंपनी का सीरम न खरीदें। और पुराने सीरम का इस्तेमाल करने से बचें। 

Read More Articles on grooming in hindi
Disclaimer