सिर्फ ग्लों ही नहीं स्किन को और भी कई फायदे करता है फेशियल, जानें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 30, 2018
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • रोमछिद्र बंद हो जाने के कारण चेहरे पर हो जाते है मुंहासे और ब्लैक हेड्स।
  • फेशियल एक प्रकार की फेस एक्सरसाइज है, इससे हटाते है त्वचा के डेड सेल।
  • सफाई करने के लिए फेशियल मसाज करने से पहले प्रयोग करते है टोनर।

उचित सफाई के अभाव में प्रदूषण व मेकअप से रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और रोमछिद्र बंद हो जाने से सीबम ऑयल बाहर नहीं निकल पाता। इस कारण एक्ने, मुंहासे और ब्लैक हेड्स जैसी समस्याएं पैदा हो जाती हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए फेशियल एक कारगर उपाय है।फेशियल से रक्त संचार बढ़ता है और त्वचा के अंदर की गंदगी बाहर निकल जाती है। साधारण फेशियल में कम से कम एक घंटा लग जाता है। जानें कैसे करते है फेशियल।

इसे भी पढ़ें : आंखों के नीचे काले घेरों को 5 दिन में ठीक करेगा पपीता, जानें कैसे करें प्रयोग

 face cleaning in hindi

चेहरे की सफाई

फेशियल हमेशा साफ  व स्वच्छ त्वचा पर ही किया जाता है। सबसे पहले मेकअप को हटाने के लिए स्किन टोनर का इस्तेमाल करें। फिर क्लींजर से, जिसमें कुछ सॉल्टिक तत्व हो, चेहरे को साफ करें। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो गुनगुने पानी या फेशवॉश से चेहरा साफ करें, अगर त्वचा शुष्क है तो ठंडे पानी में कॉटन को भिगोकर चेहरे को पोंछ लें। मृत त्वचा को हटाने के लिए फेस स्क्रब का इस्तेमाल करें। स्क्रब अपनी त्वचा के अनुरूप ही प्रयोग करें। जैसे रूखी त्वचा के लिए मॉइश्चरयुक्त स्क्रब होना चाहिए।  

फेशियल मसाज

अगर त्वचा को मसाज की जरूरत है तो फेशियल मसाज करें। अगर जरूरत नहीं है तो मॉइश्चराइजिंग करें।  मॉइश्चराइजिंग में सिर्फ मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं। अगर मसाज करनी हो तो उसके लिए क्रीम का चयन अपनी त्वचा को ध्यान में रखकर ही करें। अगर आपकी त्वचा सामान्य है तो ऑल परपज क्रीम, शुष्क है तो विटामिन प्रोटेक्शन क्रीम और अगर त्वचा तैलीय है तो ऑयल फ्री क्रीम या लोशन का प्रयोग करें।

मसाज हमेशा अंदर से बाहर व नीचे से ऊपर की ओर ही करें। आंखों के आसपास की त्वचा अत्यंत कोमल होती है इसलिए यहां दबाव डाले बिना ही क्रीम लगाएं। मालिश दस से पंद्रह मिनट तक की जानी चाहिए। चेहरे पर जहां सूजन हो उन प्वाइंट्स को हल्के हाथों से दबाते हुए नीचे की दिशा में मालिश करें ताकि उन प्वाइंट्स में एकत्रित पानी धीरे-धीरे नीचे की ओर चला जाए। अगर चेहरे पर फालतू क्रीम बच जाए तो उसे कॉटन से पोंछ दें।

इसे भी पढ़ें : सिर्फ प्रॉडक्ट्स ही नहीं, आपकी डाइट भी बनाती है बालों को मजबूत

Steam in hindi

स्टीम और फेसपैक

स्टीम उस त्वचा पर देते हैं, जिसमें एक्ने हो या जिसके रोमछिद्र बंद हों, क्योंकि भाप लेने से त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते हैं और त्वचा को फेसपैक का पूरा लाभ मिलता है। हर त्वचा को फेशियल स्टीम की जरूरत नहीं होती। मसाज के बाद चेहरे को साफ करके पैक लगाते हैं। फेसपैक अलग-अलग त्वचा पर अलग-अलग इस्तेमाल करें। फेसपैक कितनी देर तक फेस पर लगा रहे यह आपकी त्वचा व फेसपैक की किस्म पर निर्भर करता है।

मुख्य बात यह है कि फेसपैक सूख जाना चाहिए। इसके बाद ठंडे पानी में स्किन टोनर डालकर एक तौलिया उसमें भिगोकर चेहरे पर रखते हैं। फेस साफ करने के बाद अपनी स्किन के मुताबिक कोई स्किन प्रोटेक्टर यानी सन ब्लॉक या सनस्क्रीन लोशन जरूर लगाएं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles on Beauty in Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES145 Votes 36307 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर