चेहरे पर झाइयों का कारण बन सकती है इन 4 विटामिन्स की कमी, जानें बचाव के लिए क्या खाएं

शरीर में विटामिन की कमी कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनती है। यहां तक कि कुछ विटामिन की कमी चेहरे पर झाइयों का कारण भी बन सकते हैं।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jun 01, 2022Updated at: Jun 01, 2022
चेहरे पर झाइयों का कारण बन सकती है इन 4 विटामिन्स की कमी, जानें बचाव के लिए क्या खाएं

हम सभी चाहते हैं कि हमारे पास एक साफ और सुंदर चेहरा हो। लेकिन आजकल लोग खराब खानपान और जीवनशैली की खराब आदतों के चलते त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करते हैं। त्वचा पर महीन रेखाएं, झुर्रियां जैसी समस्याएं बहुत आम है। यहां तक कि लोग कम उम्र में ही इन समस्याओं का सामना करने लगे हैं। इसके अलावा इन दिनों लोगों में चेहरे पर झाइयों की समस्या भी काफी बढ़ गई है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं के चेहरे पर झाइंया अधिक होती है। वातावरण में मौजूद धूल-मिट्टी की वजह से कम उम्र में ही लोगों के चेहरे पर झाइयां होने लगती हैं। शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव की वजह से भी झाइयों की शिकायत देखने को मिलती हैं। इसके अलावा धूप के संपर्क में अधिक समय बिताने से और प्रेग्नेंसी के बाद भी महिलाओं के चेहरे पर झाइयों की समस्या हो जाती है। 

लेकिन क्या आप जानते हैं शरीर में कुछ विटामिन की कमी भी चेहरे पर झाइयों का कारण बन सकती है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! इस लेख में हम आपको ऐसे 4 विटामिन के बारे में बता रहे हैं जिनकी कमी से चेहरे पर झाइयां (Vitamin Deficiencies That Can Cause Freckles On Face) हो सकती हैं। साथ ही इनकी कमी को दूर करने के लिए फूड्स (Food Source In Hindi)।

Jhaiyan Kis Vitamin ki kami se hoti hai

झाइयां किस विटामिन की कमी से होती है, जानें फूड सोर्स (Vitamin Deficiencies That Can Cause Freckles On Face Food Source In Hindi)

1. शरीर में विटामिन सी कमी

विटामिन सी आपकी त्वचा के लिए बहुत जरूरी होता है। यह त्वचा के घाव भरने से लेकर त्वचा को टाइट रखने में अहम भूमिका निभाता है। साथ ही यह त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए भी यह एक जरूरी विटामिन है। विटामिन सी की कमी होने पर भले ही आप शारीरिक रूप से स्वस्थ महसूस करें, लेकिन यह आपकी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। जिसमें सबसे आम है चेहरे की झाइयां। आप शरीर में विटामिन सी की कमी को दूर करने के लिए खट्टे फूड्स का सेवन करें जैसे आंवला, नींबू, कच्चा केला, संतरा, अमरूद, मौसंबी आदि। इसके अलावा पालक, स्ट्रॉबेरी, ब्रॉकली जैसे फूड्स में भी विटामिन सी अच्छी मात्रा में होता है।

इसे भी पढें: इन 5 तरह के लोगों को नहीं पीना चाहिए गन्ने का जूस, हो सकता है नुकसान

2. विटामिन डी

हमारे शरीर में मेलानोसाइट्स सेल्स होते हैं। यह आपकी त्वचा में पिग्मेंट, डार्क स्पॉट्स जैसी समस्याओं को होने से रोकते हैं। मेलानोसाइट्स सेल्स विटामिन डी का ही रूप है। अगर शरीर में विटामिन डी की कमी होती है तो इससे त्वचा पर पिगमेंटेशन और झाइयों की समस्या होती है और त्वचा पर पैच बनने लगते हैं। वैसे तो धूप विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है, लेकिन झाइयां होने पर आपको धूप में कम समय बिताना चाहिए। वहीं डेयरी उत्पादों का सेवन, मीट, फिश और अंडे का सेवन करने से विटामिन डी की कमी को दूर करने में मदद मिल सकती है।

Jhaiyan Kis Vitamin ki kami se hoti hai

3. शरीर में विटामिन बी9 या फोलिक एसिड की कमी

चेहरे पर झाइयों को रोकने के लिए शरीर में पर्याप्त विटामिन बी9 होना बहुत जरूरी है। शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं बैलेंस रखने के लिए यह विटामिन बहुत जरूरी है। यह शरीर खून में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। शरीर में खून की कमी से चेहरे पर झाइयों की समस्या होती है। मक्के का आटा, पालक, मटर, अनाज, हरी सब्जियां, फल, नट्स, अंडा, डेयरी प्रोडक्‍ट्स, संतरे का जूस आदि का सेवन करने से विटामिन बी9 की कमी को दूर करने में मदद मिल सकती है।

इसे भी पढें: वजन घटाने और पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए बहुत फायदेमंद है आड़ू, जानें खाने का तरीका

4. शरीर में विटामिन बी 12 की कमी

विटामिन बी9 की तरह है विटामिन बी12 भी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए भी बहुत जरूरी है। अगर शरीर में इसकी कमी होती है तो त्वचा काली पड़ने लगती है और झाइयां होती हैं। डेयरी उत्पाद जैसे दूध, दही, पनीर और कई सब्जियों में विटामिन बी12 अच्छी मात्रा में मौजूद होता है।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer