अलसी के बीज या कद्दू के बीज, कौन है ज्यादा हेल्दी? जानें दोनों के पोषक तत्व

Flax seeds Vs Pumpkin Seeds in Hindi: अलसी और कद्दू के बीज दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। अलसी या कद्दू के बीज में से क्या है अधिक फायदे-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Dec 18, 2022 12:30 IST
अलसी के बीज या कद्दू के बीज, कौन है ज्यादा हेल्दी? जानें दोनों के पोषक तत्व

Flax seeds Vs Pumpkin Seeds in Hindi: अलसी और कद्दू के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। अधिकतर लोग अलसी और कद्दू के बीजों को अपनी डाइट में शामिल भी करते हैं। खासकर, सर्दियों में नट्स और सीड्स खाना अधिक फायदेमंद होता है। अलसी के बीजों का सेवन भूनकर किया जाता है, वहीं कद्दू के बीजों को सीधे तौर पर या फिर भिगोकर खाया जा सकता है। वैसे तो अलसी और कद्दू दोनों के बीजों का सेवन करने से शरीर को ताकत मिलती है। स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। लेकिन अब आप सोच रहे होंगे कि अलसी और कद्दू के बीजों में से क्या अधिक फायदेमंद होता है? (Which is more beneficial flax seeds or pumpkin seeds in hindi)

flax seeds for health

अलसी के बीज में पोषक तत्व- Flax Seeds Nutrition 

अलसी के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। अलसी के बीजों में कैलोरी, फैट, कार्ब्स, प्रोटीन पाया जाता है। इसके अलावा अलसी के बीजों में फाइबर भी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। अगर आप चाहें तो इन पोषक तत्वों को प्राप्त करने के लिए अलसी के बीजों का सेवन कर सकते हैं। अलसी के बीज खाने से सेहत को कई लाभ मिल सकते हैं। 

  • अलसी के बीज खाने से कोलेस्ट्राल और हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • अलसी के बीजों में फाइबर अधिक होता है। इससे पाचन बेहतर बनता है और कब्ज से छुटकारा मिल सकता है।
  • अलसी के बीज खाने से आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन भी मिल सकता है। इससे आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होगी।
  • अलसी के बीज आपका वजन घटाने में भी सहायक हो सकते हैं। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो अलसी के बीजों को भूनकर खा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- रात को दूध में मिलाकर खाएं अलसी और कद्दू के बीजों का पाउडर, मिलेंगे ये 5 फायदे

कद्दू के बीज में पोषक तत्व- Pumpkin Seeds Nutrition

pumpkin seeds for health

अलसी के बीजों की तरह ही कद्दू के बीज भी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। कद्दू के बीजों में में कैलोरी, प्रोटीन, फैट की मात्रा अधिक होती है। इसके अलावा कद्दू के बीजों में ओमेगा 6 फैटी एसिड, विटामिन के, फॉस्फोरस, मैंगनीज, मैग्नीशियम, आयरन और जिंक काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है। कद्दू के बीजों में आयरन, कॉपर, विटामिन बी2 और पोटेशियम भी होता है। इतना ही नहीं कद्दू के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण भी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए आपको भी अपनी डाइट में कद्दू के बीज जरूर शामिल करने चाहिए। 

  • कद्दू के बीज खाने से आपका एनर्जी लेवल बढ़ सकता है।
  • कद्दू के बीज खाने से डायबिटीज कंट्रोल में रहता है।
  • इतना ही नहीं कद्दू के बीज खाने से प्रजनन क्षमता भी मजबूत बनती है। 
  • कद्दू के बीज हार्ट हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। 

अलसी के बीज या कद्दू के बीज कौन सा बेहतर है?- Flax seeds Vs Pumpkin Seeds in Hindi 

अलसी और कद्दू दोनों के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसलिए आपको अलसी और कद्दू दोनों के बीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। खासकर, सर्दियों में अलसी और कद्दू के बीज जरूर खाएं। वैसे तो अलसी और कद्दू के बीज दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। क्योंकि अलसी और कद्दू दोनों ही प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। लेकिन आप अपनी हेल्थ कंडीशन को ध्यान में रखकर डाइटीशियन की सलाह पर अलसी और कद्दू के बीजों का सेवन कर सकते हैं।

Disclaimer