World Heart Day 2020: कितना खतरनाक हो सकता है सीने में दर्द उठना? एक्सपर्ट से जानें कारण और बचाव

सीने में दर्द उठना और फिर थोड़ा आराम करके राहत पा लेना, ऐसा हमने अकसर महसूस किया है। लेकिन कुछ दर्द गंभीर होते हैं। जानते है एक्सपर्ट से...

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Sep 29, 2020Updated at: Sep 29, 2020
World Heart Day 2020: कितना खतरनाक हो सकता है सीने में दर्द उठना? एक्सपर्ट से जानें कारण और बचाव

सीने में दर्द के कई कारण होते हैं, कुछ बेवजह तो कुछ समस्याएं गंभीर भी हो सकती हैं। जैसे- मांसपेशियों में दर्द, हड्डी में दर्द या एसिड-रिफ्लक्स इसी में शामिल हैं। वहीं कुछ गंभीर समस्याओं में एनजाइना या दिल का दौरा भी आता है। ज्यादातर मरीजों को पता नहीं चलता की सीने में उठने वाले दर्द का कारण क्या है। कुछ दर्द ऐसे होते हैं जो सीने में सुई की तरफ चुभते हैं तो कुछ मंद-मंद होने का एहसास दिलाते हैं। ऐसे में इन्हें नजरअंदाज करना गलत है। सीनियर इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. तिलक सुवर्णा से जानें कि कौन सा दर्द है ज्यादा खतरनाक? और इनसे कैसे बचा जा सकता है? पढ़ते हैं आगे...

 chest pain

किस तरह के दर्द को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए?

जब कभी आपको सीने के बीच में यानि सेंटर में दर्द हो या भारीपन महसूस हो तो समझ जाइए कि ये दर्द गंभीर है। इसके आलावा कंधे, हाथ, जबड़े या पीठ में झनझनाहट होना, पसीना आना, थकावट से होने वाला दर्द आदि पर ध्यान दिया जाना जरूरी है। इन लक्षणों को नजरअंदाज करने से गंभीर समस्या का सामना करना पड़ सकता है। 

इस दर्द से राहत पाने के लिए क्या करें?

अगर घरेलू उपचारों की बात करें तो हल्का खाना खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके अलावा यदि कारण मस्कुलोस्केलेटल (Musculoskeletal) है, तो एक आस-पास किसी मेडिकल स्टोर से पेनकिलर ले सकते हैं। इससे आपके दर्द में आराम मिल जाएगा। वहीं अगर एसिड-रिफ्लक्स (Acid-Reflux) आपके दर्द का कारण है, तो एंटासिड आपके काम आ सकती है। ध्यान दें कि अगर ये दर्द कार्डियक(cardiac) है, तो जीभ के नीचे नाइट्रेट जैसी दवा रखें, इसकी मदद से सीने में दर्द से राहत मिलेगी।

इसे भी पढ़ें- हृदय रोगियों के लिए फायदेमंद है ये 5 योगासन, रोग से छुटकारा दिलाने में करेंगे मदद

दर्द किस कारण होता है?

बता दें कि सीने में दर्द के कई कारण हैं। यह मस्कुलोस्केलेटल हो सकता है, जो त्वचा, मांसपेशियों, हड्डी या जोड़ों से पैदा होता है। इसके अलावा ये एसिड-रिफ्लक्स हो सकता है जो फूड-पाइप या पेट में बनने वाले एसिड से पैदा हो सकता है। सीने में दर्द फेफड़े से भी उत्पन्न हो सकता है। दर्द का एक कारण धमनियां भी हैं। मतलब सीने में दर्द हृदय की धमनियों में रुकावट आने से भी हो सकता है, जिससे हृदय की मांसपेशियों में रक्त और ऑक्सीजन की आपूर्ति कम हो जाती है।

 इसे भी पढ़ें: कोविड-19 महामारी के दौरान हार्ट का ख्याल रखना क्यों है ज्यादा जरूरी? जानें खतरे और टिप्स

सीने में दर्द के लक्षण

  • पसीना आना
  • सांस लेने में तकलीफ 
  • धड़कन कम होना
  • सिर में मंद दर्द होना 
  • डकार लेना 
  • उल्टी होना

Read More Articles on Heart Health in Hindi

Disclaimer