Doctor Verified

बच्चे को पहली बार डेंटिस्ट के पास कब ले जाएं?

श‍िशु को जन्‍म के बाद पहली बार डेंट‍िस्‍ट व‍िज‍िट पर लेकर जाना है, तो सही समय की जानकारी लेने के ल‍िए लेख को पूरा पढ़ें। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Sep 25, 2022 13:30 IST
बच्चे को पहली बार डेंटिस्ट के पास कब ले जाएं?

श‍िशु की ओरल हेल्‍थ को अनदेखा नहीं करना चाह‍िए। समय पर चेकअप होने पर बच्‍चे को ओरल हेल्‍थ से जुड़ी समस्‍याएं जैसे दांत में सड़न, मसूड़ों में सूजन, प्‍लॉक जमना आद‍ि से बचाया जा सकता है। कई पैरेंट्स के मन में ये सवाल होता है क‍ि बच्‍चे को पहली बार डेंट‍िस्‍ट के पास कब लेकर जाना चाह‍िए। इस लेख में हम इसी सवाल का सही जवाब जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

baby dental visit

बच्‍चे को पहली बार डेंटि‍स्‍ट के पास कब ले जाएं?  

डॉक्‍टर्स की मानें, तो बच्‍चे को डॉक्‍टर के पास पहली बार तब लेकर जाना चाह‍िए जब उसके दांत न‍िकलना शुरु हो जाएं। 6 माह से साल भर के अंदर श‍िशु के दांत न‍िकलना शुरु हो जाते हैं। इस दौरान आपको डॉक्‍टर के पास जाना चाह‍िए। बच्‍चे को डेंट‍िस्‍ट के पास लेकर जाने पर वो आपको बता सकते हैं क‍ि श‍िशु की ओरल हाइजीन कैसी है। कई बार बच्‍चों में ओरल बीमारी का पता नहीं लगता और दांत खराब होने लगते हैं। डॉक्‍टर जांच करेंगे क‍ि बच्‍चे के क‍ितने दांत हैं और जबड़े या दांत से जुड़ी कोई समस्‍या है या नहीं। श‍िशु के दांत टूट जाते हैं या दांतों में क्रैक है, तो डॉक्‍टर इसका इलाज करेंगे। दांतों में इंफेक्‍शन के कारण क्रैक टूथ की समस्‍या हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें- बच्चों के दूध के दांत निकलने पर ऐसे करें देखभाल, नहीं होगी परेशानी

बेबी को चेकअप के ल‍िए करें तैयार 

  • श‍िशु, अजनब‍ियों के पास जाने से डरते हैं इसल‍िए डेंट‍िस्‍ट के पास जाने से पहले उन्‍हें ऐसे करें तैयार-   
  • श‍िशु को पहली बार डेंट‍िस्‍ट के पास लेकर जा रहे हैं, तो उसे सहज रखने का प्रयास करें।
  • डेंट‍िस्‍ट के पास जाते समय श‍िशु के ख‍िलौने साथ लेकर जाएं, ताक‍ि श‍िशु को व्‍यस्‍त रखा जा सके।
  • आप बच्‍चे को कार्टून या बुक की मदद से द‍िखाएं क‍ि डेंटिस्‍ट कैसे द‍िखते हैं और वो क‍िस तरह चेकअप करते हैं।    

बच्‍चे के ओरल हेल्‍थ का ख्‍याल कैसे रखें?

स्‍तनपान के बाद श‍िशु का मुंह साफ करें। साफ कॉटन से श‍िशु के दांत साफ कर दें। इससे बच्‍चों के दांत में प्‍लॉक जमा नहीं होगा। 6 माह के बाद चावल के दाने के बराबर पेस्‍ट श‍िशु के दांत साफ करें। आपको फ्लोराइड युक्‍त टूथपेस्‍ट का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। श‍िशु को कुछ भी खि‍लाने के बाद मुंह साफ करें। इससे श‍िशु के दांत में द‍िक्‍कत और मसूड़ों में समस्‍या हो सकती है। 

श‍िशु को ओरल हेल्‍थ से जुड़ी कोई बीमारी है, तो इलाज में देरी न करें। जल्‍द से जल्‍द डॉक्‍टर से संपर्क करें।   

Disclaimer