Doctor Verified

स्पाइन सर्जरी की जरूरत किन स्थितियों में पड़ती है? जानें इस सर्जरी के बारे में

What is Spinal Surgery: स्पाइन सर्जरी का नाम आते ही ज्यादातर लोग डर जाते हैं और समझ नहीं पाते हैं कि ये है क्या।

 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 19, 2022 18:38 IST
स्पाइन सर्जरी की जरूरत किन स्थितियों में पड़ती है? जानें इस सर्जरी के बारे में

What is spinal surgery: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच लोगों को 9 से 10 घंटों तक एक ही जगह बैठकर काम करना पड़ता है। लगातार बैठने, एक्सरसाइज के दौरान ज्यादा वजन उठाने और कई बार एक्सीडेंट होने की वजह से लोगों को कमर या पीठ के निचले हिस्सों में दर्द महसूस होता है। एक्सीडेंट के कारण पीठ में दर्द, रीढ़ की हड्डी की असमान संरचना को ठीक करने के लिए एक खास तरह की सर्जरी की जाती है। इस सर्जरी को स्पाइन सर्जरी कहा जाता है। चूंकि ज्यादातर लोगों को स्पाइन सर्जरी के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती है, इसलिए वे यह सर्जरी नहीं करवा पाते हैं। अगर आप भी इस सर्जरी की जानकारी से वंचित हैं तो आपको यह लेख अवश्य पढ़ना चाहिए। स्पाइन सर्जरी क्यों की जाती है, क्या डॉक्टर के अलावा स्पाइन सर्जरी करने के लिए किसी खास तरह की मशीन आज उपलब्ध है इन सभी सवालों का जवाब जानने के लिए हमने दिल्ली स्थित बीएलके -मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के सीनियर डायरेक्टर एंड हैड, ऑर्थोपेडिक स्पाइन सर्जन डॉक्टर पुनीत गिरधर से बातचीत की। आइए जानते हैं स्पाइन सर्जरी से जुड़ी सभी बातों को।

स्पाइन सर्जरी क्या है?

डॉक्टर पुनीत गिरधर ने बताया किसी भी मरीज को स्पाइन सर्जरी करवाने की सलाह तब दी जाती है जब से रीढ़ की हड्डी संबंधी समस्याएं ज्यादा बढ़ गई हों। रीढ़ की हड्डी से संबंधी समस्याएं अगर दवाओं, एक्सरसाइज से ठीक नहीं होती है तब मरीज को स्पाइन सर्जरी करवाने की सलाह दी जाती है।

इसे भी पढ़ेंः क्या कोरोना वैक्सीन की वजह से लोगों को आ रहे हैं हार्ट अटैक? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

What is spine surgery know details in Hindi

स्पाइन सर्जरी की जरूरत किन स्थितियों में पड़ती है?

डॉक्टर का कहना है कि रीढ़ की हड्डी से जुड़ी बीमारी से पीड़ित हर मरीज को स्पाइन सर्जरी करवाने की सलाह नहीं दी जाती है। इसकी कुछ निम्नलिखित परिस्थितियां होती हैं। आइए जानते हैं इन स्थितियों के बारे में- 

रीढ़ में दर्द होना और हड्डी में दर्द होना

डॉक्टर का कहना है कि जब किसी व्यक्ति की रीढ़ की हड्डी में ज्यादा दर्द होता है और वो दर्द दवाओं का सेवन करने के बावजूद ठीक नहीं हो पाता है तो मरीज को स्पाइन सर्जरी करवाने की सलाह दी जाती है। 

सर्वाइकल होना

आजकल कई लोग सर्वाइकल जैसी समस्या से जूझ रहे हैं। मरीज को सर्वाइकल से राहत दिलाने के लिए डॉक्टर कई तरह की एक्सरसाइज, डाइट और दवाओं का सेवन करने की सलाह देते हैं। जब इन सब चीजों का असर मरीज पर नहीं होता है तो स्पाइन सर्जरी की जाती है। 

इसे भी पढ़ेंः ओट्स और नट्स के लड्डू होते हैं सुपर हेल्दी, जानें 5 फायदे और रेसिपी

डॉक्टर पुनीत गिरधर ने बताया कि स्पाइन सर्जरी करवाने के बाद डॉक्टर मरीज को कम से कम 10 से 15 दिनों तक आराम करने की सलाह देते हैं। हालांकि अब सिर्फ डॉक्टर ही नहीं बल्कि रोबोट के जरिए भी स्पाइन की सर्जरी की जाती है। डॉक्टर पुनीत गिरधर ने बताया कि रोबोट द्वारा स्पाइन सर्जरी करने का सबसे ज्यादा फायदा मरीज को मिलता है। ओनलीमायहेल्थ के साथ अपने अनुभव को शेयर करते हुए डॉक्टर पुनीत गिरधर ने कहा कि पिछले दिनों उन्होंने 10 स्पाइन सर्जरी रोबोट के जरिए की है। जिसमें उन्हें 100 में 100 परिणाम मिले हैं। उन्होंने बताया कि रोबोट से किसी मरीज की स्पाइन सर्जरी करने से मरीज 1 से 2 दिनों में ही अपनी नॉर्मल लाइफ जीने लगता है। 

 

 
Disclaimer