Doctor Verified

मुंहासों में होता है दर्द और निकलता है पानी तो हो सकता है सिस्टिक एक्ने, जानें इसका कारण और इलाज

अगर आपके मुंहासों से पानी निकलता है और दर्द होता है, तो ये सामान्य मुंहासा नहीं बल्कि सिस्टिक एक्ने हो सकता है। जानें इन मुंहासों का कारण और इलाज।

Monika Agarwal
अन्य़ बीमारियांWritten by: Monika AgarwalPublished at: Nov 14, 2021Updated at: Nov 14, 2021
मुंहासों में होता है दर्द और निकलता है पानी तो हो सकता है सिस्टिक एक्ने, जानें इसका कारण और इलाज

क्या आपके पूरे चेहरे पर छोटे-छोटे लाल रंग के दाने हैं? अगर इनमें दर्द और पस भी है तो यह समस्या सिस्टिक एक्ने है। हो सकता है यह नाम आपके लिए नया हो क्योंकि आपने मुहांसे और एक्ने तो सुना होगा। लेकिन सिस्टिक एक्ने नहीं। दरअसल यह भी मुहांसों का ही एक प्रकार है। कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल में सीनियर कंसल्टेंट एंड डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर भावुक मित्तल बताते हैं कि जब आपके खुले हुए रोम छिद्र (पोर्स) बंद (ब्लॉक) हो जाते हैं और उनमें सूजन आ जाती है। तो सिस्टिक एक्ने उत्पन्न होते हैं। त्वचा में अंदर संक्रमण फैलता जाता है और धीरे धीरे यह एक्ने थोड़े थोड़े पानी जैसे फ्लुइड से भर जाते हैं, जिसे सिस्टिक एक्ने कहा जाता है। यह एक्ने आपकी गर्दन, आपके चेहरे, कमर और छाती आदि किसी भी जगह हो सकता है। इन एक्ने के दौरान आपको स्किन में दर्द भी हो सकता है। अगर आप इसे समय रहते ठीक नहीं करते हैं तो इसके बाद काफी जिद्दी दाग भी आपके चेहरे पर आ सकते हैं। इसलिए इनके लिए कोई घरेलू उपचार या फिर प्रभावी उपचार जरूर ट्राई करें।

cyctic acne

सिस्टिक एक्ने का कारण (Causes For Cystic Acne)

हार्मोन्स

आपके हार्मोन्स में आने वाले बदलाव आपकी स्किन को बुरी तरह प्रभावित करते हैं। आपके जीवन की विभिन्न स्थितियों जैसे प्रेग्नेंसी, प्यूबर्टी, मेनोपॉज आदि के समय हार्मोन में काफी बदलाव आता है। जिसके कारण आपकी स्किन पर काफी सारे एक्ने हो सकते हैं।

जेनेटिक्स

अगर आपके जीन्स में यह समस्या शामिल होगी तो काफी संभव है आपको भी यह समस्या देखने को मिल सकती है। लगभग 76% केसों में सिस्टिक एक्ने जेनेटिक्स के कारण ही उत्पन्न होते हैं। अगर आपके घर में और किसी को एक्ने अधिक देखने को मिलते हैं तो आपको भी इसका सामना करना पड़ सकता है।

स्किन हाइजीन का ध्यान न रखना

अगर आप एक स्किन केयर रूटीन का नियमित रूप से पालन नहीं करते हैं तो आपको स्किन उससे भी प्रभावित हो सकती है। अगर चेहरा धोने की गलत तकनीकों का प्रयोग करते हैं, मुंह को मॉइश्चराइज नहीं करते हैं तो भी एक्ने हो सकते हैं।

कुछ दवाइयों का साइड इफेक्ट

अगर आप कुछ दवाइयों का सेवन करते हैं तो इससे आपके हार्मोन लेवल में परिवर्तन आ सकता है। इसके कारण आपको चेहरे पर एक्ने देखने को मिल सकते हैं। अस्थमा, एलर्जी और गठिया आदि की दवाइयों में इस प्रकार के साइड इफेक्ट अधिक देखने को मिलते हैं।

इसे भी पढ़ें- Back Acne: पीठ के मुहांसे दूर करने के लिए अपनाएं ये 6 आयुर्वेदिक उपाय

सिस्टिक एक्ने का इलाज क्या है? (Treatment for Cystic Acne)

1. टी ट्री ऑयल का प्रयोग

टी ट्री ऑयल में एंटीमाइक्रोबियल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो पिंपल्स और एक्ने को खत्म करने में लाभदायक होते है।। अगर आपको एक दो दिन के लिए घरेलू उपचार की जरूरत हो और आप एंटी बायोटिक आदि न खरीद सकें तो आपको टी ट्री ऑयल का ही प्रयोग करना चाहिए।

2. एंटी बायोटिक का करें सेवन

आपके एक्ने के अंदर भरे हुए बैक्टीरिया को जड़ से मारने के लिए आपको उपचार की आवश्यकता होती है और वह उपचार है एंटी बायोटिक। आप काफी सारी ऐसी दवाइयां है जिन्हें किसी डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह लेकर प्रयोग कर सकते हैं।

3. अपनी डाइट पर ध्यान दें

diet

अगर आप अपने चेहरे को एक्ने आदि से बचाना चाहते हैं तो आपको फल, सब्जियों से भरपूर डाइट लेनी चाहिए। लीन प्रोटीन और विटामिन ए, ओमेगा 3 से भरपूर चीजें भी अधिक से अधिक खाने की कोशिश करें।

इसे भी पढ़ें- मुंहासों (एक्ने) को दूर करने के लिए एलोवेरा का इन 6 तरीकों से करें इस्तेमाल, दाग-धब्बों से भी मिलेगा छुटकारा

4. बर्थ कंट्रोल पिल्स

अगर आप हार्मोन्स को नियमित कर पाने में सक्षम होती हैं तो आप एक्ने और पिंपल्स से भी बच सकती हैं। इसका एक उपाय है बर्थ कंट्रोल पिल्स का सेवन करना। यह उपचार एक्ने आदि को ठीक करने के लिए एफडीए द्वारा भी अप्रूव है।

बहुत से लोग इस प्रकार के एक्ने को छू कर फोड़ने की कोशिश करते हैं। लेकिन ऐसा करना सही नहीं। अगर आप एक्ने को छूते हैं तो इससे आपके हाथों के बैक्टीरिया एक्ने में ट्रांसफर हो सकते हैं। बैक्टीरिया की संख्या अधिक होने के कारण संक्रमण और अधिक फैल सकता है। इससे आपकी स्थिति और अधिक खराब हो सकती है। इसके लिए केवल उपचार का प्रयोग करें हाथों का नहीं।

Disclaimer