हार्ट फेल होने के संकेत हैं ये 5 लक्षण, जानें बचाव का तरीका

दिल की विफलता यानी हार्ट फेल तब होता है जब ह्रदय तक रक्‍त नहीं पहुंच पाता है। पर्याप्त रक्त प्रवाह के बिना, शरीर के सभी प्रमुख कार्य बाधित होते हैं। दिल की विफलता एक स्थिति या लक्षणों का एक संग्रह है जो आपके

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Feb 28, 2019
हार्ट फेल होने के संकेत हैं ये 5 लक्षण, जानें बचाव का तरीका

दिल की विफलता यानी हार्ट फेल तब होता है जब ह्रदय तक रक्‍त नहीं पहुंच पाता है। पर्याप्त रक्त प्रवाह के बिना, शरीर के सभी प्रमुख कार्य बाधित होते हैं। दिल की विफलता एक स्थिति या लक्षणों का एक संग्रह है जो आपके दिल को कमजोर करती है। हार्ट फेल्योर का पूर्वानुमान रोगी की उम्र, हार्ट फेलयर की गंभीरता, हार्ट फेल होने के कारण की गंभीरता और दूसरे तथ्यों पर निर्भर करता है। 

जब अचानक हार्ट फेल होता है और इसके कारण का निदान संभव हो पाता है तो कभी-कभी रोगी का हृदय इलाज के बाद सामान्य रूप से काम कर पाने में पूरी तरह सक्षम हो सकता है। उपयुक्त चिकित्सा के बाद, लंबे समय के हृदय रोग के कारण हार्ट फेलयर के रोगी भी प्रायः कई वर्ष तक सक्रिय जीवन जी सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: क्यों खतरनाक है सामान्य से ज्यादा कोलेस्ट्रॉल? ये हैं 5 बड़े कारण

हार्ट फेल होने के पूर्वानुमान:   

अगर आपको कोरोनरी धमनी रोग है तो हार्ट फेल्योर की संभावना बढ जाती है। कोरोनरी धमनी रोग, एन्जायना के दर्द का एक प्रमुख कारण होता है। कोरोनरी धमनी रोग होने पर छाती मे जलन तथा एसिडिटी तथा बार-बार उठने वाला दर्द होता है। ताथ ही साने में कसाव जैसा महसूस होता रहता है। 

हार्ट फेल्योर, हार्ट वॉल्व की बीमारी से भी हो सकता है। हार्ट वॉल्व डिजीज होने पर मतली, कमजोरी या चक्कर आना, ठीक से साँस लेने में सक्षम नहीं किया जा रहा, सीने में दर्द या धड़कन और टखने और पैर में सूजन जैसे लक्षण होते हैं। 

इसे भी पढ़ें: कार्डिएक अरेस्‍ट होने पर रूक जाती है दिल की धड़कनें, जानें कब होता है ये और बचाव

  • यदि बार बार खाँसी होती है तो यह फेफड़ों में अधिक तरल पदार्थ की उपस्थिति होने के कारण दिल की विफलता का एक संकेत हो सकता है। 
  • अगर बिना कोई गतिविधी या काम किये पसाना आता है तो ह्रदय संवंधी किसी परेशैनी का संकेत हो सकता है।
  • सीने में दर्दः  हालांकि हर बार सीने का दर्द हार्ट फेल्योर का कारण नहीं हो सकता, लेकिन अगर दर्द काफी समय से है तो जांच अवश्य करानी चाहिए।
  • शरीर के विभिन्न भागों में अकारण दर्द होना भी एक संकेत है। सबसे अधिक दिल की विफलता के अधिकांश मामलें मे सीने का दर्द, कोहनी, हाथ, पीठ, गर्दन, पेट जैसे भागों में फैल सकता है.
  • हार्ट फेल्योर का पूर्वानुमान के लिए उपरोक्त संकेत आपकी सहायता कर सकते हैं। लेकिन इस समस्या से बचने को सबसे अच्छा उपाय सावधानी और एक आदर्ष जावन शैली है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Heart Health In Hindi

Disclaimer