सेहतमंद के लिए जरूरी होते हैं ये 6 मिनरल्स, कमी पूरी करने के लिए खाएं ये फूड्स

शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए प्रतिदिन जरूरी मात्रा में मिनरल्स का सेवन बेहद जरूरी होता है। इससे शरीर स्वस्थ रहता है। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jun 20, 2022Updated at: Jun 20, 2022
सेहतमंद के लिए जरूरी होते हैं ये 6 मिनरल्स, कमी पूरी करने के लिए खाएं ये फूड्स

हमारा शरीर कई तरह के तत्वों से मिलकर बना है, जिसकी जरूरी मात्रा प्रतिदिन लेना बेहद जरूरी होता है। इससे आपका शरीर सेहतमंद और तंदुरूस्त रहता है। अपनी अच्छी हेल्थ के लिए आपको सभी तरह के मिनरल्स का सेवन करना चाहिए। इससे आपके शरीर को सही मात्रा में माइक्रोन्यूट्रीएंट्स की आपूर्ति भी होती है। शरीर में पाए जाने वाले मिनरल्स और खनिज से हमारे शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं, जरूरी हार्मोन्स का का संचार होता है, बॉडी में एसिड संतुलन बना रहता है और मसल्स कॉन्ट्रेक्शन कंट्रोल में भी मदद मिलती है। हमारे शरीर के लिए पोषक तत्वों के रूप में प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन्स की जरूरत तो होती है लेकिन उतनी ही मात्रा में मिनरल्स की जरूरत भी होती है। कई लोग खाने में जरूरी पोषक तत्वों के साथ मिनरल्स शामिल करना भूल जाते हैं। ऐसे में आप अपने खाने में इन तरीकों से ये मिनरल्स शामिल कर सकते हैं। जिससे आपको काफी फायदा हो सकता है। 

इन मिनरल्स का सेवन है जरूरी (Minerals For Good Health)

1. पौटेशियम (Potassium)

शरीर के लिए पोटैशियम की सही मात्रा बेहद जरूरी होती है। इससे आपके शरीर में सोडियम की मात्रा संतुलित रहता है, जिसके कारण आपको हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट डिजीज की परेशानी नहीं होती है। दरअसल पौटेशियम शरीर में सोडियम के साथ मिलकर एक इलेक्ट्रोलाइट की तरह काम करता है जिससे शरीर के फ्लूइड् की मात्रा सही बनी रहती है। इससे हाई ब्लड प्रेशर, हार्टबीट, नर्व इम्पल्स और सिरदर्द आदि की दिक्कत नहीं होती है। इसके लिए आप अपनी डाइट में नारियल पानी, केला, दूध, मछली और दाल को शामिल कर सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ मिल सकते हैं। 

minerals-body

2. फॉस्फोरस (Phosphorus)

फॉस्‍फोरस शरीर के लिए दूसरा सबसे महत्‍वपूर्ण मिनरल है। ये आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए काफी जरूरी है। यह हड्डियों में कैल्शियम फॉस्फेट के रूप में पाया जाता है। यह आपके दांतों को मजबूत बनाने और हड्डि्यों को बीमारियों से दूर रखने के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इसकी कमी से आपकी किडनी का काम प्रभावित हो सकता है।  इसकी कमी से आपको शरीर में दर्द, जकड़न, थकान और हड्डियों में दर्द की शिकायत हो सकती है। इसके अलावा इससे आपके दांत और मसूड़ें भी कमजोर हो सकते हैं। इसकी कमी को पूरा करने के लिए आप चिकन, मछली, लौकी, बादाम, दाल, नट्स, दूध और अंकुरित अनाज का सेवन कर सकते हैं। इससे हड्डियों से संबंधित परेशानी नहीं होती है। 

3.  मैग्नीज (Manganese)

मैग्नीज भी आपकी सेहत के लिए एक महत्वपूर्ण मिनरल्स में से एक है। इसकी कमी से आपका पाचन तंत्र प्रभावित हो सकता है। इसके अलावा आपकी याददाश्त कमजोर हो सकती है। इससे हार्ट अटैक, हाई ब्लड प्रेशर और हड्डियों से संबंधित बीमारियों का खतरा रहता है। इसलिए आहार में मैग्नीज की सही मात्रा लेना भी बहुत जरूरी है। मैग्नीज के सेवन के लिए आप आहार में मोटे अनाज, किशमिश, चाय और कॉफी आदि शामिल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- आपके खाने की थाली को कंप्लीट बनाते हैं ये 6 पोषक तत्व, हेल्दी बॉडी के लिए हैं बेहद जरूरी

4. जिंक (Zinc)

जिंक आपके इम्यून सिस्टम के लिए बहुत जरूरी होता है। आपकी हेल्थ के लिए काफी जरूरी मिनरल होता है। इससे आपकी मेंटल हेल्थ और तंत्रिका तंत्र बेहतर ढंग से काम करती है। इससे आपके बाल भी कम टूटते हैं और बालों की समस्या दूर हो सकती है। इसे आप आसानी से अपनी डाइट में शामिल करके आपने बालों को सुंदर और घना बना सकते हैं। इसके लिए आपको मूंगफली, अंडे की जर्दी, मशरूम, दाल और फलियों का सेवन करना चाहिए। 

minerals-body

5. सल्फर (Sulfur)

सल्फर हमारे शरीर और बालों के लिए काफी जरूरी होता है। सल्फर हमारे सेल्स में भी मौजूद होते हैं। सल्फर आपके शरीर को डिटॉक्स करने और खून की गंदगी साफ करने में आपकी मदद कर सकता है। इसकी कमी से आपको आलस, डिहाइड्रेशन और काम न करने की इच्छा हो सकती है। इसके लिए आप खाने में साबुत दाल, अदरक, ब्रोकली, मूली, प्याज, सोयाबीन और अंडे को शामिल कर सकते हैं। 

6. मैग्नीशियम (Magnesium)

हमारे शरीर में मैग्नीशियम, कैल्शियम के साथ मिलकर काम करता है। आपके पाचन तंत्र, ब्लड शुगर को एनर्जी में बदलने, दिल की धड़कन और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। हड्डियों को भी मजबूत बनाने के लिए ये काफी जरूरी होता है। इसकी कमी से आपको अनिद्रा, सिरदर्द, मसल्स पेन, हृदय समस्याएं और याददाश्त कमजोर हो सकती है। इसके लिए आप आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां, सूरजमुखी के बीज, ब्राउन राइस, पालक, बादाम, दलिया और दही का सेवन कर सकते हैं। इससे इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है।

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer