एक्‍सरसाइज के बाद प‍िएं इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर ये 5 नैचुरल ड्रिंक्स, शरीर को म‍िलेगी एनर्जी

एक्‍सरसाइज करने के बाद आप ये 5 इलेक्‍ट्रोलाइट ड्र‍िंक्‍स का सेवन कर सकते हैं जो नैचुरल भी है और हेल्‍दी भी

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 19, 2022Updated at: Jun 19, 2022
एक्‍सरसाइज के बाद प‍िएं इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर ये 5 नैचुरल ड्रिंक्स, शरीर को म‍िलेगी एनर्जी

जो लोग एक्‍सरसाइज या शारीर‍िक श्रम करते हैं उनके शरीर में पसीने या अन्‍य फॉर्म में इलेक्‍ट्रोलाइट लॉस होता है ज‍िसके कारण ही वर्कआउट के बाद थकान या सुस्‍ती महसूस होती है पर एनर्जी को र‍िगेन करने के ल‍िए आपको आख‍िर कि‍न चीजों का सेवन करना चाह‍िए। तो हम आपको बता दें क‍ि शरीर में एनर्जी की कमी को दूर करने के ल‍िए इलेक्‍ट्रोलाइट ड्र‍िंक का सेवन करना फायदेमंद होता है। ये ड्र‍िंक्‍स आपके शरीर के पीएच लेवल को बैलेंस करने का काम करते हैं और शरीर में सोड‍ियम, पोटैश‍ियम, कैल्‍श‍ियम, फॉस्‍फोरस, क्‍लोराइड आद‍ि की कमी को दूर करते हैं। इस लेख के जर‍िए हम आपको ऐसी 5 इलेक्‍ट्रोलाइट ड्र‍िंक्‍स के बारे में बताने जा रहे हैं ज‍िनका सेवन करने से वर्कआउट के बाद आपकी थकान दूर होगी, शरीर में एनर्जी रहेगी और आप डबल क्षमता के साथ वर्कआउट या काम कर सकेंगे। 

lemon water    

1. नींबू पानी (Lemon juice)

कसरत के बाद आप नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं। आपको बता दें क‍ि गर्मी के द‍िनों में शरीर में इलेक्‍ट्रोलाइट का असंतुलन हो सकता है ज‍िससे आपको बचना चाह‍िए और तरल पदार्थ की मात्रा बढ़ा देनी चाह‍िए। इसका ये मतलब नहीं है क‍ि आप कोल्‍ड ड्र‍िंक या बाजार में म‍िलने वाली अनहेल्‍दी ड्र‍िंक का सेवन करें। आप अनहेल्‍दी ड्र‍िंक्‍स की जगह नींबू पानी का सेवन करें, इसके अलावा आप एवोकाडो, नट्स, केला, हरी सब्‍ज‍ियां भी खा सकते हैं। ये सभी बॉडी को हाइड्रेट रखने का काम करते हैं और सेहत के ल‍िए हेल्‍दी होते हैं।      

2. नारियल पानी (Coconut water)

आप वर्कआउट के बाद नार‍ियल पानी का भी सेवन कर सकते हैं। नार‍ियल पानी में शुगर की मात्रा कम होती है और इसमें इलेक्‍ट्रोलाइट तत्‍व जैसे सोड‍ियम, पोटैश‍ियम, कैल्‍श‍ियम, मैग्‍न‍िश‍ियम की अध‍िक मात्रा होती है। आपको अन्‍य कोई ड्र‍िंक पीने के बजाय एक्‍सरसाइज के बाद नार‍ियल पानी का सेवन करना चाह‍िए। आपको इस बात का भी ध्‍यान रखना है क‍ि इलेक्‍ट्रोलाइट का असंतुलन आपके शरीर को बीमार न कर दें, इलेक्‍ट्रोलाइट की मात्रा शरीर में घटने से थकान, दस्‍त, कब्‍ज, पेट में ऐंठन आद‍ि लक्षण नजर आ सकते हैं ज‍िनसे आपका बचना चाह‍िए।

इसे भी पढ़ें- घर पर ORS का घोल या इलेक्ट्रोलाइट वाटर बनाने का तरीका और फायदे

3. तरबूज का रस (Watermelon juice)

वर्कआउट के बाद तरबूज के रस का सेवन कर सकते हैं। तरबूज के रस में पोटैश‍ियम, मैग्‍न‍िश‍ियम की अच्‍छी मात्रा होती है और इसका सेवन करने से शरीर को कैल्‍श‍ियम और फॉस्‍फोरस की भी अच्‍छी मात्रा म‍िलती है। तरबूज के रस में अमीनो एस‍िड होता है और ये आपके शरीर के ऑक्‍सीजन लेवल को भी बढ़ाता है। शरीर में इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन के कई कारण हो सकते हैं ज‍िसमें से मुख्‍य कारण है पानी की कमी, अगर आप पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन नहीं करेंगे तो भी शरीर में इलेक्‍ट्रोलाइट का संतुलन ब‍िगड़ सकता है। क‍िडनी या ल‍िवर की बीमारी से पीड़‍ित मरीजों में भी ये समस्‍या होती है इसल‍िए आप व‍िशेष ध्‍यान दें।        

4. स्मूदी (Smoothie)

आप वर्कआउट के बाद स्‍मूदी का सेवन कर सकते हैं। आप फल या क‍िसी हरी सब्‍जी की स्‍मूदी बनाकर पी सकते हैं। स्‍मूदी इलेक्‍ट्रोलाइट का अच्‍छा स्रोत होता है। ये आसानी से पच भी जाती है और पोस्‍ट वर्कआउट र‍िकवरी में आपकी मदद करने में ये लाभदायक होती है। आप मौसमी फल और सब्‍ज‍ियों में से क‍िसी एक को चुनकर उसकी स्‍मूदी बनाकर पी सकते हैं। दो फल या सब्‍जी को म‍िक्‍स करके न प‍िएं।    

5. छाछ (Buttermilk)

आप एक्‍सरसाइज के बाद छाछ का भी सेवन कर सकते हैं। छाछ का सेवन करने से शरीर में एनर्जी लौट आएगी और आप फ्रेश फील करेंगे। आप छाछ में चुटकी भर नमक एड करें और काली म‍िर्च म‍िलाएं, इससे आपके पेट को आराम म‍िलेगा और आप फ्रेश फील करेंगे।

गर्म‍ियों में जरूर करें इलेक्‍ट्रोलाइट ड्र‍िंक्‍स का सेवन

आपको गर्मी के द‍िनों में इलेक्‍ट्रोलाइट ड्र‍िंक्‍स का सेवन जरूर करना चाह‍िए क्‍योंक‍ि धूप और गर्मी के बीच शरीर में इलेक्ट्रोलाइट इंबैलेंस की समस्‍या हो जाती है। अगर आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट इंबैलेंस है तो हो सकता है आप अपनी क्षमता के मुताब‍िक कसरत या काम न कर पाएं और आपको सुस्‍ती या थकान की समस्‍या सताए। आप ऐसी ड्र‍िंक का सेवन करें ज‍िसमें सोड‍ियम, पोटैश‍ियम, कैल्‍श‍ियम, मैग्‍न‍िश‍ियम, क्‍लोराइड की अच्‍छी मात्रा मौजूद हो।      

तो देखा आपने हमने आपको क‍ितनी आसान और झटपट तैयार होने वाली 5 ड्र‍िंक्‍स के बारे में बताया है तो आप भी इन्‍हें वर्कआउट के बाद ट्राय करना न भूलें।

Disclaimer