Doctor Verified

घर पर पता लगाएं शरीर में किस विटामिन या मिनरल की है कमी, डॉक्टर से जानें कुछ खास संकेत

आपके शरीर में किस विटामिन या मिनरल की कमी है, इसकी जांच आप आसानी से घर पर भी कर सकते हैं। आपको सिर्फ कुछ खास संकेतों पर नजर रखनी होगी।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Feb 05, 2022Updated at: Mar 04, 2022
घर पर पता लगाएं शरीर में किस विटामिन या मिनरल की है कमी, डॉक्टर से जानें कुछ खास संकेत

vitamin test at home: शरीर को ठीक तरह से चलाने के लिए, शरीर के विकास के लिए हमें विटामिंस और मिनरल्स की जरूरत पड़ती है। लेकिन कई बार हमारे शरीर में कैल्शियम, आयरन या अन्य पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, इनका पता कैसे लगाया जा सकता है? डॉक्टर इसके लिए अलग-अलग टेस्ट करवाने की सलाह देते हैं, लेकिन विटामिंस और मिनरल्स का एक साथ टेस्ट करवाना सभी के लिए संभव नहीं होता है। ऐसे में आप घर पर बैठकर कुछ संकेतों के माध्यम से पता लगा सकते हैं कि आप किस विटामिन या मिनरल की कमी से जूझ रहे हैं। इस बारे में विस्तार से जानने के लिए हमने आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक, द्वारका की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा (Dr Sugeeta Mutreja, dietician at Arogya Diet and Nutrition Clinic, Dwarka) से बातचीत की-

घर पर कैसे पता लगाएं शरीर में किस विटामिन या मिनरल की कमी है? - vitamin and mineral deficiency test at home 

शरीर में किसी भी विटामिन या मिनरल की थोड़ी बहुत कमी होती है, तो घबराने की जरूरत नहीं है। इसे शरीर अपने आप ही संभाल लेता है। जानें शरीर में विटामिन और मिनरल की कमी का पता कैसे लगाएं?

त्वचा पर पीलापन

अगर किसी का चेहरा या त्वचा बहुत पीला है,  सफेद है तो इसका मतलब है कि उस व्यक्ति के शरीर में खून की कमी है। इस स्थिति में नाखून भी सफेद हो जाते हैं या फिर पीले रहते हैं। जिन लोगों के नाखून गुलाबी नहीं होते हैं, उनमें खून की कमी होती है। शरीर में आयरन की मात्रा कम हो जाती है। इसके लिए आप आयरन रिच फूड्स डाइट लें।

हाथ-पैर ठंडे रहना

जिन लोगों के अक्सर ही हाथ और पैर ठंडे रहते हैं, उनमें जरूरी विटामिंस और मिनरल्स की कमी होती ही है। इनमें कैल्शियम, आयरन की कमी हो सकती है।

शरीर में दर्द रहना

जिन लोगों को शरीर में बहुत ज्यादा दर्द होता है, खासकर शाम के समय। उनमें विटामिन बी कॉम्पलेक्स की कमी देखने को मिलती है। इस दौरान पैरों, कमर और पीठ में दर्द रहता है। साथ ही पैरों में क्रैम्पस भी पड़ते हैं।

इसे भी पढ़ें - शरीर में विटामिन C की कमी से हो सकती हैं ये 6 समस्याएं, डॉक्टर से जानें कैसे करें इस विटामिन की कमी पूरी

नस पर नस चढ़ना

कई लोगों के बार-बार नस पर नस चढ़ जाती है,  मांसपेशियों में अकड़न महसूस होती है और पैरों में क्रैम्पस पड़ने लगते हैं, ऐसे लोगों के शरीर में विटामिन ई की कमी होती है। 

दरदरे नाखून

जिन लोगों के नाखून मुलायम न होकर दरदरे होते हैं, नाखून पर लंबी-लंबी लाइन बनी रहती है उनमें विटामिन ए की कमी होती है।

जीभ पर दाने होना

कई लोगों को बार-बार जीभ पर दाने या छाले हो जाते हैं। यह स्थिति पीड़ादायक भी होती है। इन लोगों में विटामिन सी की कमी होती है।

जोड़ों से कट-कट की आवाज आना

कई लोगों के जोड़ों से कट-कट की आवाज आती है। इस दौरान उन्हें दर्द का सामना भी करना पड़ता है। ऐसे लोगों में कैल्शियम की कमी होती है।

इसे भी पढ़ें - अंडा खाने के फायदे: 40 की उम्र के बाद रोज जरूर खाएं एक अंडा, सेहत को मिलेंगे ये 7 फायदे

इन लोगों में होती है विटामिंस और मिनरल्स की कमी

कुछ लोगों में विटामिंस और मिनरल्स की कमी होती है, तो कुछ लोगों में कोई विटामिन या मिनरल अधिक मात्रा में पाया जाता है। इस स्थिति में शरीर बॉडी को डिटॉक्स करता है। जानें किन लोगों में होती है विटामिंस और मिनरल्स की कमी-

  • एक तरह का अनाज खाने वाले लोगों में भी पोषक तत्वों की कमी होती है। जो लोग मिक्स अनाज खाते हैं, वे हमेशा स्वस्थ रहते हैं।
  • अगर आप ज्यादा दाल खाते हैं, तो हो सकता है आपके शरीर में प्रोटीन की अधिकता हो। ऐसे में आप में अन्य पोषक तत्वों की कमी हो सकती है।
  • जो व्यक्ति सारी चीजों को समान मात्रा में खाता है यानी बैलेंस डाइट लेता है, तो उसमें विटामिंस या मिनरल्स की कमी कम ही पाई जाती है।
  • अगर कोई व्यक्ति दूध नहीं पीता है, तो उसके शरीर में काफी सारे पोषक तत्वों की कमी होती है।
  • जो लोग सिर्फ बाहर का खाना खाते हैं, एसिडिक फूड खाते हैं। उनमें विटामिंस और मिनरल की कमी देखने को मिलती है।
  • जो लोग समय पर नहीं खाते, भूखे रहते हैं या फिर ओवरइटिंग करते हैं, उनमें भी विटामिंस और मिनरल की कमी होती है।
  • जो लोग फलों और सब्जियों का सेवन नहीं करते हैं, उनमें फाइबर समेत कई पोषक तत्वों की कमी देखने को मिलती है।
  • जिन लोगों को बार-बार पेशाब आता है, जिनका बार-बार पेट साफ होता है, उनमें भी पोषक तत्वों की कमी होती है।
  • जो लोग बार-बार थूकते हैं, उनमें भी विटामिंस और मिनरल्स की कमी देखने को मिलती है।
  • बासी खाना खाने वाले लोगों में भी पोषक तत्वों की कमी देखने को मिलती है।

स्वस्थ रहने के लिए बैलेंस डाइट लेना बहुत जरूरी है। इसके लिए अपनी डाइट में फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन सी, विटामिन डी सभी पोषक तत्वों को शामिल करें। हेल्दी रहने के लिए एक जैसा खाना खाने से बचें।

Disclaimer