डायबिटीज के मरीज ऐसे करें तुलसी के पत्ते का सेवन, ब्लड शुगर होगा कंट्रोल

Tulsi Leaves Benefits For Diabetes: डायबिटीज की समस्या में तुलसी की पत्तियों का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, जानें कैसे करें इस्तेमाल?

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Jan 03, 2023 18:26 IST
डायबिटीज के मरीज ऐसे करें तुलसी के पत्ते का सेवन, ब्लड शुगर होगा कंट्रोल

Tulsi Leaves Benefits: डायबिटीज की समस्या में तुलसी के पत्तों का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। तुलसी के पत्ते में मौजूद औषधीय गुणों के कारण ही इसका इस्तेमाल कई तरह की दवाओं को बनाने में भी किया जाता है। हिंदू मान्यताओं में तुलसी का विशेष स्थान होता है और आयुर्वेद में इसकी पत्तियां, बीज और तने का इस्तेमाल कई तरह की गंभीर बीमारियों के इलाज में भी किया जाता है। तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल करने से शरीर का पीएच लेवल भी ठीक रहता है और इन्फेक्शन, सर्दी-जुकाम और कफ आदि की समस्या में भी इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है। डायबिटीज की समस्या में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने से लेकर शरीर में इंसुलिन रेजिस्टेंस को कंट्रोल करने में तुलसी बहुत फायदेमंद होता है। आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं डायबिटीज में तुलसी के पत्तों के फायदे और इस्तेमाल का तरीका।

डायबिटीज में तुलसी की पत्तियों के फायदे- Tulsi Leaves Benefits For Diabetes

तुलसी की पत्तियों में एंटी-डायबिटिक गुण पाए जाते हैं, इसका सेवन करने से कई गंभीर बीमारियों को दूर करने में फायदा मिलता है। worldwidejournals में प्रकाशित एक शोध में बताया गया है कि डायबिटीज के मरीजों पर किये गए प्रयोग में इसके रिजल्ट्स अच्छे आए हैं। ब्लड शुगर का स्तर कंट्रोल करने और डायबिटीज में होनी वाली परेशानियों से निजात पाने के लिए तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल बहुत उपयोगी साबित हुआ है। दरअसल तुलसी की पत्तियों में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो पैंक्रियाटिक बीटा सेल्स को इंसुलिन के लिए एक्टिव करने का काम करते हैं। इसके अलावा तुलसी में मौजूद एंटी-डायबिटिक गुण ब्लड शुगर कंट्रोल करते हैं।

Tulsi Leaves Benefits

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज के मरीज खाएं फाइबर से भरपूर ये 5 फूड्स, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

डायबिटीज में कैसे करें तुलसी की पत्तियों का सेवन?- How To Use Tulsi Leaves For Diabetes?

डायबिटीज से लेकर संक्रमण और सर्दी-जुकाम की समस्या में भी तुलसी की पत्तियों का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। तुलसी की 3 से 4 पत्तियां सुबह खाली पेट चबाने के बाद पानी पीने से आपको बहुत फायदा मिलता है। इसके अलाव अआप तुलसी की पत्तियों का काढ़ा भी पी सकते हैं। तुलसी की पत्तियों का काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले तुलसी की साफ पत्तियां लें और इसे एक गिलास पानी में उबालकर छान लें। इसे पीने से आपको ब्लड शुगर कंट्रोल करने और डायबिटीज की वजह से होने वाली परेशानियों में बहुत फायदा मिलेगा।

तुलसी की पत्तियों का पानी पीने से भी आपको डायबिटीज की समस्या में बहुत फायदा मिलता है। इसे तैयार करने के लिए रात में तुलसी की पत्तियों में एक गिलास पानी में डालकर भिगो दें और इस पानी को सुबह छानकर पिएं। रोजाना सही ढंग से तुलसी की पत्तियों का सेवन करने से आपको बहुत फायदा मिलता है। तुलसी की पत्तियों के अलावा डायबिटीज से छुटकारा पाने के लिए हेल्दी और संतुलित डाइट का सेवन करें और नियमित व्यायाम जरूर करें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer