Expert

मॉनसून में प‍िएं तुलसी और काली मिर्च से बनी ये 5 ड्रिंक्स, नहीं होंगी बीमारियां

Tulsi and Black Pepper Benefits: तुलसी और काली म‍िर्च में एंटीवायरल और एंटीबैक्‍टीर‍ियल गुण होते हैं। जान‍िए इनसे बनने वाली ड्र‍िंक्‍स के फायदे। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 12, 2022Updated at: Aug 12, 2022
मॉनसून में प‍िएं तुलसी और काली मिर्च से बनी ये 5 ड्रिंक्स, नहीं होंगी बीमारियां

मॉनसून के दौरान त्‍वचा के रोग और बीमार‍ियां बढ़ने लगती हैं। मौसमी बीमार‍ियों से बचने के ल‍िए इम्‍यून‍िटी का मजबूत होना जरूरी है। इम्‍यून‍िटी को बेहतर करने के ल‍िए तुलसी और काली म‍िर्च फायदेमंद मानी जाती है। तुलसी और काली म‍िर्च में एंटीबैक्‍टीर‍ियल गुण होते हैं। इंफेक्‍शन, सूजन, चोट आद‍ि समस्‍याओं को दूर करने के ल‍िए आप तुलसी और काली म‍िर्च का सेवन कर सकते हैं। काली म‍िर्च की मदद से शरीर में ई-कोलाई जैसे बैक्टीरिया को दूर करने में मदद म‍िलती है। वहीं तुलसी में एंटीऑक्‍सीडेंट कंपाउंड्स पाए जाते हैं। इन कंपाउंड्स की मदद से माइक्रोब्‍स के ख‍िलाफ शरीर को सुरक्षा म‍िलती है। आप मॉनसून के दौरान तुलसी और काली म‍िर्च की मदद से कुछ हेल्‍दी ड्र‍िंक्‍स बना सकते हैं। जानते हैं ऐसी 5 हेल्‍दी ड्र‍िंक्‍स के बारे में। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने Holi Family Hospital, Delhi की डायटीश‍ियन Sanah Gill से बात की। 

herbal tea

1. हर्बल टी- Herbal Tea  

तुलसी और काली म‍िर्च से बनने वाली चाय पीने में स्‍वाद‍िष्‍ट और सेहत के ल‍िए फायदेमंद होती है। मॉनसून के दौरान होने वाली सर्दी-खांसी और गले में इंफेक्‍शन जैसी समस्‍याओं को दूर करने के ल‍िए आप चाय की पत्तियों के साथ तुलसी (tulsi) और काली म‍िर्च (black pepper) को उबालें और छानकर चाय का सेवन करें।    

इसे भी पढ़ें- मॉनसून डाइट में शामिल करें ये 5 सुपरफूड्स, बचाएंगे मौसमी बीमारियों से

2. काढ़ा- Kadha 

मॉनसून में इम्‍यूनि‍टी बढ़ाने, बैक्‍टीर‍ियल इंफेक्‍शन (bacterial infection) और बुखार आद‍ि समस्‍याओं से बचने के ल‍िए आप तुलसी और काली म‍िर्च से बनने वाले काढ़े का सेवन करें। काढ़ा बनाने के ल‍िए एक बर्तन में पानी को उबालें। उसमें लौंग, काली म‍िर्च, अदरक और तुलसी को डालकर उबालें। धीमी आंच पर पकाने के बाद जब पानी आधा हो जाए, तो उसमें शहद डालकर काढ़े का सेवन करें।    

3. काली म‍िर्च- तुलसी का पानी

tulsi black pepper

काली म‍िर्च और तुलसी का पानी पीने से मॉनसून में गले की खराश दूर होती है। शरीर से जहरीले पदार्थ न‍िकल जाते हैं। इस पानी का सेवन करने से इम्‍यून‍िटी मजबूत होती है। सुबह-सुबह खाली पेट तुलसी और काली म‍िर्च से बने पानी का सेवन कर सकते हैं। इस पानी को बनाने के ल‍िए काली म‍िर्च और तुलसी को पानी में डालकर उबालें और छानकर पी लें।        

4. बेस‍िल लेमोनेड- Basil Lemonade 

तुलसी की मदद से आप लेमोनेड (lemonade) तैयार कर सकते हैं। मॉनसून में इसका सेवन करने से पाचन तंत्र बेहतर रहेगा। खास बात ये है क‍ि इस ड्र‍िंक में आप काली म‍िर्च को भी शाम‍िल कर सकते हैं। काली म‍िर्च, नींबू और तुलसी से बनने वाला ये लेमोनेड पीने में बेहद रिफ्रेशिंग लगता है। इस ड्र‍िंक को बनाने के ल‍िए एक ग‍िलास पानी में नींबू का रस म‍िलाएं। उसमें एक चुटकी पीसी काली म‍िर्च और तुलसी का रस म‍िलाएं। फि‍र आप इस ड्र‍िंक में म‍िक्‍सी में चलाकर पी सकते हैं।    

5. काली म‍िर्च तुलसी सूप- Basil Soup 

मॉनसून के मौसम में शरीर को गरम रखने वाले पेय पदार्थ ज्‍यादा लाभदायक होते हैं। आपने काली म‍िर्च और तुलसी की चाय (tulsi tea), तो कई बार पी होगी पर क्‍या कभी तुलसी से बनने वाले सूप का सेवन क‍िया है? अगर नहीं, तो इस मॉनसून में तुलसी और काली म‍िर्च से बनने वाले सूप (soup) का सेवन जरूर करें। तुलसी का सूप बनाने के ल‍िए तुलसी की पत्तियों को पानी में उबाल लें। फ‍िर उसमें उबले हुए टमाटर की प्‍यूरी म‍िलाएं। धीमी आंच पर पकाएं फ‍िर उसमें नमक और काली म‍िर्च डालकर पकाएं। सूप को गरम-गरम प‍िएं।   

इन आसान ड्र‍िंक्‍स की मदद से आप मॉनसून में मौसमी बीमार‍ियों से बच पाएंगे। इन्‍हें अपनी डाइट में शाम‍िल करें।   

Disclaimer