घर या ऑफिस में काम बिगड़ जाने पर तुरंत झल्ला उठते हैं आप? जानें पॉजिटिव रहने के 7 तरीके जो ऐसे समय आएंगे काम

घर या ऑफिस के काम के दौरान कभी खराब परिस्थिति आए तो इस परिस्थिति में खुद को पॉजिटिव और खुश रखने के लिए अपनाएं ये 7 तरीके।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Jun 30, 2021Updated at: Jun 30, 2021
घर या ऑफिस में काम बिगड़ जाने पर तुरंत झल्ला उठते हैं आप? जानें पॉजिटिव रहने के 7 तरीके जो ऐसे समय आएंगे काम

नअगर कोई व्यक्ति जीवन को सही से जिए तो वह बहुत कुछ पा भी सकता है और वह बहुत कुछ दे भी सकता है। ऐसे में हर क्षेत्र में परफेक्ट होना जरूरी है, अब चाहे वह घर का काम हो या दफ्तर का। लेकिन कुछ लोग काम के बिगड़ जाने पर झल्ला जाते हैं। ऐसे में अगर इस समय में भी मुस्कुराकर और तनाव मुक्त रहकर इस परिस्थिति को हैंडल किया जाए तो काम आसान हो जाता है। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि खराब परिस्थिति में भी खुद को कैसे आप खुश और पॉजिटिव रख सकते हैं। इसके लिए हमने गेटवे ऑफ हीलिंग साइकोथेरेपिस्ट डॉ. चांदनी (Dr. Chandni Tugnait, M.D (A.M.) Psychotherapist, Lifestyle Coach & Healer) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

1 - व्यक्तित्व को संवारना जरूरी

  • आप हर क्षेत्र में सफल होना चाहते हैं तो दूसरों पर की गई निर्भरता को हटाकर खुद पर भरोसा करना जरूरी है।
  • अगर आप खुद प्रयास करेंगे तो आप अपना व्यक्तित्व भी खुद सुधार पाएंगे।
  • ऐसे में व्यवहारिक बनना जरूरी है।
  • लोगों से संपर्क बनाए रखना जरूरी है।
  • साथ ही मन को शांत और व्यवस्थित रखना भी जरूरी है।
  • ऐसा करने से व्यक्ति का आत्मविश्वास बढ़ता ही है साथ ही लोगों का व्यक्तित्व निखरता है।
  • लोग भी केवल उस व्यक्ति के साथ काम करना पसंद करते हैं जो एक्टिव और उत्साहित हो।

इसे भी पढ़ें- ये 16 आदतें दूसरों की नज़र में खराब करती हैं आपका इम्प्रेशन, बनती है नकारात्मक छवि

2 - नकारात्मक सोच को कहें बाय-बाय

सफल जीवन का पहला उसूल है कि व्यक्ति सकारात्मक सोचे। पॉजिटिविटी व्यक्ति को एनर्जेटिक तो बनाती ही है बल्कि खराब समय में उसे मजबूती और सेल्फ कॉन्फिडेंस भी दे जाती है। इस सोच के कारण लोग उस मुकाम को हासिल कर लेते हैं जो कभी वह यह सोचते थे कि यहां तक पहुंच पाना मेरे लिए मुमकिन नहीं।

3 - गलत शब्दों का ना करें इस्तेमाल

अक्सर लोग घर पर गलत शब्दों का इस्तेमाल करते हैं और यह कब उनकी आदत में आ जाता है पता ही नहीं चलता। ऐसे में चाहे आप घर पर हो या दोस्तों के साथ गलत शब्दों का चुनाव करने से बचें। आप जितना अपने परिवार या दोस्तों से मीठा बोलेंगे उतने ही आपके काम बनेंगे। आप किसी से डांट कर या गुस्सा होकर काम नहीं निकलवा सकते।

4 - योजना का बनाना जरूरी

अगर आप किसी काम को करने जा रहे हैं तो बेशर्तें उस काम की मंजिल को लेकर आपकी सकारात्मक सोच होनी चाहिए कि आप उसके मकान को हासिल कर लेंगे। लेकिन उस काम के आधार पर पैदा होने वाली सबसे खराब स्थिति के बारे में भी सोचें और उसके लिए तैयार भी रहें। ऐसे में आप प्लान बी और सी बनाएं। ऐसी स्थितियों में घबराए नहीं और ना यह सोचें कि आप पीछे छूट गए हैं। फिर से प्रयास कर आप अपने मुकाम को हासिल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- बिन बात बार-बार 'Sorry' बोलना हो सकता है 'मानसिक विकार', एक्सपर्ट से जानें कारण और बचाव

5 - खुद की करें तारीफ

खुद की तारीफ करना भी जरूरी होता है। अगर आपने कुछ हासिल किया है या आपके बॉस ने या आपको घर पर किसी भी तरह से शाबाशी मिली है तो आप खुद को भी शाबाशी दें। इसके अलावा दूसरों को भी शाबाशी देना न भूलें। अगर यह सफलता आपको किसी और के सहयोग के कारण मिली है तो उसे भी आप अपनी इस जीत का हिस्सा बनाएं। ऐसा करने से आपकी खुशी दोगुनी हो जाएगी।

6 - काम को दें अपना हंड्रेड परसेंट

घर हो या बाहर आप जो भी काम करें उसे परफेक्ट करने के बारे में सोचें। चाहे काम छोटा हो या बड़ा। उस काम से कुछ न कुछ सीखते हुए आगे बढ़ें। साथ ही खुद को अपडेट रखें। हर पहलू के साथ आपके विचार भी स्पष्ट होने चाहिए।

7 - अपनी जिम्मेदारियों को संभाले

अगर आप किसी बड़े पद पर हैं तो लोग आपसे उम्मीद करेंगे कि आप निर्णय ले सकें और पीपल मैनेजमेंट के गुण आपके अंदर हों। ताकि बुरी से बुरी स्थिति को भी आप संभाल सकें। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी जिम्मेदारियों को समझें और हर काम को पूरी ईमानदारी के साथ करें।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि घर या ऑफिस में कैसी भी परिस्थिति हो अगर आप पॉजिटिव हैं और आपके अंदर आत्मविश्वास है तो आप हर परिस्थिति को हराकर आगे बढ़ सकते हैं।

ये लेख गेटवे ऑफ हीलिंग साइकोथेरेपिस्ट डॉ. चांदनी (Dr. Chandni Tugnait, M.D (A.M.) Psychotherapist, Lifestyle Coach & Healer) से बातचीत पर आधारित है।

Disclaimer