ये 16 आदतें दूसरों की नज़र में खराब करती हैं आपका इम्प्रेशन, बनती है नकारात्मक छवि

हमारे अंदर कुछ ऐसी आदत होती हैं जो दूसरों को परेशान कर सकती हैं और वे हमारे प्रति नकारात्मक छवि बना बैठते हैं। इन्हें समय रहते बदलना जरूरी है...

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Jun 29, 2021Updated at: Jun 29, 2021
ये 16 आदतें दूसरों की नज़र में खराब करती हैं आपका इम्प्रेशन, बनती है नकारात्मक छवि

व्यक्ति के अंदर कुछ ऐसी आदतें होती हैं, जिसका गलत प्रभाव दूसरों पर पड़ता है। हालांकि उस व्यक्ति को इस बात का ज्ञान नहीं होता कि उसकी किस आदत की वजह से दूसरे परेशान हो रहे हैं। ऐसे में वे दूसरों की नजरों में अपनी गलत छवि बना बैठता है और इस बात की उसे खबर भी नहीं होती। आज का हमारा लेख भी उन्हीं आदतों पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि कौन सी हैं वह गलत आदतें, जिनका नकारात्मक प्रभाव दूसरी पर पड़ता है और जिनके कारण आप की नकारात्मक छवि लोग बना बैठते हैं। इसके लिए हमने गेटवे ऑफ हीलिंग साइकोथेरेपिस्ट डॉ. चांदनी (Dr. Chandni Tugnait, M.D (A.M.) Psychotherapist, Lifestyle Coach & Healer) से इनपुट्स मांगे। पढ़ते हैं आगे...

16 आदतें, जिनका दूसरों पर पड़ता है नकारात्मक प्रभाव

1 - असभ्य शब्द का इस्तेमाल - कुछ लोगों की आदत होती है कि वे गुस्से में असभ्य शब्दों का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं। लेकिन इस आदत के कारण आसपास के लोगों पर उस बात का नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ऐसे में अपने शब्दों का चयन करते वक्त सावधानी बरतें। 
2 - जोर-जोर से बोलना - आपने देखा होगा कि कुछ लोग सार्वजनिक स्थानों पर जोर-जोर से फोन पर बाते करते हैं या दूसरे से जोर-जोर से बोलते हैं। ये आदत भी दूसरों पर गलत प्रभाव डालती है। सार्वजनिक स्थानों पर जोर-जोर से बोलने से बचें।
3 - जाति, धर्म आदि के बारे में पूछना -  कुछ लोग ऐसे होते हैं जो पहली मुलाकात में ही दूसरों से उनकी जाति धर्म आदि के बारे में पूछना शुरू कर देते हैं। यह आदत सामने वाले पर और खुद पर गलत प्रभाव डाल सकती है। ऐसे में इन सब सवालों को पूछने से बचें।
4 - दूसरों के घर में ताकझांक - पड़ोसियों की आदत होती है कि वह एक दूसरे के घरों में ताकझांक करते हैं और उनके निजी मामलों में दखलअंदाजी करना शुरू कर देते हैं। जबकि यह आदत भी गलत है। इस आदत से लोग उनके प्रति नकारात्मक छवि बना लेते हैं। ऐसे में दूसरों के घर में ताकझांक करने से बचें।
5 - थैंक यू सॉरी ना बोलना - कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपनी गलती होने पर भी सॉरी नहीं बोलते और अगर कोई दूसरा उनकी मदद करें तो उसे थैंक यू बोलने से कतराते हैं। इस आदत के कारण लोग उन्हें एहसान फरामोश समझ बैठते हैं। ऐसे में अगर कोई आपकी मदद करें या आप से कोई गलती हुई है तो उससे माफी मांगने या धन्यवाद करने में हिचकिचाए नहीं। ऐसा करने से आप का सकारात्मक प्रभाव दूसरे पर पड़ेगा।
6 - बार-बार डोरबेल बजाना - किसी के घर पर जाकर एक बार डोरबेल बजाना सभ्यता कहलाती है और वहीं अगर व्यक्ति दरवाजा खोलने में देरी करें और उसी दौरान आप बार-बार डोरबेल बजाएं तो सामने वाले व्यक्ति परेशान हो सकता है। इस आदत के कारण वह व्यक्ति आपके प्रति नकारात्मक छवि बना सकता है ऐसे में किसी के घर जाएं तो एक या दो बार ही डोरबेल बजाएं।

इसे भू पढ़ें- बिन बात बार-बार 'Sorry' बोलना हो सकता है 'मानसिक विकार', एक्सपर्ट से जानें कारण और बचाव


7 - दूसरे से कपड़े मांग कर ना लौटाना - कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो किसी के घर या पार्टी जाने के लिए अपनी दोस्त या पड़ोसियों से कपड़े मांगते हैं और फिर काफी समय तक उन्हें वैपस नहीं लौटाते हैं। सामने वाले व्यक्ति के बार-बार मांगने पर भी वे उन कपड़ों को नहीं लौटाते। वहीं कुछ लोग कपड़े लौटाते जरूर हैं पर उन्हें बिना धोए या बिना ड्राई क्लीन किए लौट आते हैं। ऐसा करना गलत है। इस आदत के कारण भविष्य में लोग आपकी मदद करने से बचेंगे।
8 - गंदगी फैलाना - कुछ लोगों की आदत होती है वह पड़ोसियों के घर के आगे अपना कूड़ा डाल देते हैं या सीढ़ियों पर या सड़क पर ही गुटका थूक देते हैं। ये आदत बहुत गलत है। इस आदत को तुरंत बदलना जरूरी होता है। वरना इसके चलते लोग आप की नकारात्मक छवि बना लेंगे।
9 - दूसरे व्यक्ति से बार-बार फोन मांगना - कुछ लोग ऐसे होते हैं कि वे अपने फोन का इस्तेमाल ना करके दूसरों से बार-बार फोन मांगते हैं। वे ऐसा बहाना बनाते हैं कि उनके फोन में बैलेंस नहीं है और उन्हें किसी और से बात करनी है और फिर दूसरे के फोन पर घंटों बातें करते हैं। यह आदत सामने वाले पर आपकी नकारात्मक छवि बना सकती है। ऐसे में दूसरे के फोन का इस्तेमाल करने से बचें।
10 - अचानक से किसी के घर पहुंच जाना - कुछ लोगों की आदत होती है कि वे अचानक से किसी के घर पहुंच जाते हैं। और जब वह लोग आदर सत्कार सही से नहीं कर पाता तो उनके बारे में गलत गलत बातें बोलते हैं। ऐसे में किसी के भी घर बिना फोन किए या बिना बताए ना जाएं। वरना लोग इस आदत के कारण आपके बारे में गलत सोच सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- मूड खराब हो तो करें ये 5 काम, Luke Coutinho से जानें तुरंत मूड सही करने में क्यों फायदेमंद हैं ये तरीके

11 - दूसरे की बात सुने बिना अपनी बोलना - कुछ लोग ऐसे होते हैं जो दूसरों की बात बिना सुने ही अपनी बातें बोलना शुरू कर देते हैं या दूसरे की बात को बीच में काट कर अपना पक्ष रखने की कोशिश करते हैं और उसके वह लगातार बोलते रहते हैं। इन लोगों की छवि भी समाज में नकारात्मक ही बनती है।
12 - किसी को बार-बार फोन करना - जब हम किसी को फोन करते हैं और वह फोन नहीं उठा पाता तो इसका का कारण यह हो सकता है कि वह किसी काम में व्यस्त हो। लेकिन फोन करने वाला व्यक्ति एक बार फोन ना उठाने पर भी बार-बार फोन करें तो ये आदत गलत है। इसके कारण सामने वाले व्यक्ति के काम में विघ्न आ सकता है या वह इस आदत के चलते आपसे झुंझला सकता है।
13 - बिना मांगे सलाह देना - अकसर कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अपने आसपास मौजूद लोगों को बिन मांगे ही सलाह देते रहते हैं। इसका मतलब यह भी होता है कि वे उनके निजी मामलों में दखलअंदाजी करते हैं जो बिल्कुल गलत है। बिन मांगे किसी को सलाह देना दूसरे की नजर में अपनी छवि बिगाड़ने जैसा होता है।
14 - किसी का सामान देखना - हमारे आसपास ऐसे लोग मौजूद होते हैं जो बिना आपकी इजाजत के आपका पर्स या बैग खोलना शुरू कर देते हैं या आपके फोन को चेक करते हैं और आपकी पर्सनल चैट पढ़ते हैं। यह आदत एकदम गलत है। इस आदत के कारण व्यक्ति से बचने के लिए लोग अपने सामान को छिपाना या समेटना शुरू कर देते हैं।
15 - फुल वॉल्यूम में गाने सुनना - अकसर कुछ लोग ऐसे होते हैं जो आसपास बीमार लोग होने के कारण या किसी व्यक्ति के परीक्षा होने के बावजूद भी तेज म्यूजिक चलाते हैं या शोर मचाते हैं। यह आदत दूसरे लोगों को परेशान कर सकती है। ऐसे में इस आदत को जल्दी बदलना जरूरी है।
16 - पड़ोसियों के घर में अपने बच्चे को छोड़ना - कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने शैतान बच्चों को पड़ोसियों के घर छोड़ जाते हैं और खुद मूवी देखने या डिनर या लंच के लिए चले जाते हैं। यह बिल्कुल नहीं समझते कि पड़ोसियों को उनके बच्चों के कारण दिक्कत महसूस हो सकती है। यह आदत आपकी नकारात्मक छवि बनाती है।

एक्सपर्ट की राय

समाज में नकारात्मक छवि बढ़ने से लोग आपकी मदद के लिए आगे नहीं आते और भी आप से बचना शुरू कर देते हैं। ऐसे में जरूरी है कि ऊपर बताई गई आदतों को बदलना। इसके अलावा यदि आपके मन में कोई नकारात्मक विचार उत्पन्न हो या आप आसपास के माहौल से परेशान हो तो इसके लिए आप किसी एक्सपर्ट की मदद भी ले सकते हैं। यह एक मानसिक विकार होता है जो जिसके कारण लोग चिड़चिड़ाहट और गुस्सा महसूस करते हैं और गलत आदतों की चपेट में आ जाते हैं।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि लोगों के अंदर कुछ ऐसी आदतें होती है जिन्हें लोग बार-बार दोहराते रहते हैं और उन्हें खबर भी नहीं होती। इसका नकारात्मक प्रभाव दूसरों पर पड़ता है और लोग उनसे बचना शुरू कर देते हैं। ऐसे में इन आदतों को समय रहते बदलना जरूरी है।

ये लेख गेटवे ऑफ हीलिंग साइकोथेरेपिस्ट डॉ. चांदनी (Dr. Chandni Tugnait, M.D (A.M.) Psychotherapist, Lifestyle Coach & Healer) से बातचीत पर आधारित है।

Read More Articles on mind body in hindi

Disclaimer