Coronavirus: वर्क फ्रॉम होम में बच्चों के साथ काम करना है मुश्किल? अपनाएं ये 5 आसान टिप्स

घर से काम करते समय चाइल्डकैअर कर्तव्यों और अन्य सभी जिम्मेदारियों को मैनेज करने के लिए एक अच्छा रूटीन फॉलो करें।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Mar 23, 2020
Coronavirus: वर्क फ्रॉम होम में बच्चों के साथ काम करना है मुश्किल? अपनाएं ये 5 आसान टिप्स

कोरोनावायरस के संक्रमण से बचने के लिए ज्यादातर लोग अपने घर से काम कर रहे हैं। वहीं घर के माहौल और ऑफिस के माहौल में बहुत अंतर होता है, इसलिए घर पर रह कर काम करना आसान नहीं है। वहीं घर पर बच्चे हो तो काम करना और मुश्किल हो जाता है। अब जब उनके स्कूल भी बंद हो गए हैं, तो यह चुनौतीपूर्ण हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ऑफिस की जिम्मेदारियों के अलावा, आपको घर के अन्य कामों को करते हुए बच्चों की पढ़ाई और खेलकूद पर भी ध्यान देना होता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिसकी मदद से आप अपने घर और ऑफिस के काम के साथ-साथ बच्चों का पढ़ाई और उनके स्वास्थ्य का भी आसानी से ख्याल रख सकते हैं।

Insidechildcare

अपनी रोज के रूटीन में थोड़ा बदलाव लाएं

घर से काम करने का मतलब यह नहीं है कि आप अपनी दिनचर्या पूरी तरह से छोड़ दें। वहीं जरूरत इस बात की है कि आप ऑफिस जाने वाले दिनचर्या से अलग एक रूटीन बनाएं। सुबह उठने के समय से लेकर बच्चों को तैयार करने और समय पर नाश्ता करने से लेकर दिन में अन्य गतिविधियों करने तक सभी चीजों को अपने रूटीन प्लॉन में जगह दें। ऑफिस के घंटो के अलावा बच्चों के साथ का समय और उनके पढ़ाई का वक्त का भी खास ख्याल रखें। इसलिए कुछ इस तरह का रूटीन रखें

  • -सुबह उठने का समय तय रखें।
  • -थोड़ा वर्कऑउट या योग करें।
  • -बच्चों को उठाएं और खुद के साथ उन्हें भी तैयार करें।
  • -खुद नाश्ता करें और उन्हें करवाएं।
  • -ऑफिस का काम शुरु करें और बच्चों को पढ़ने बिठाएं।
  • -बीच में स्नैक्स खुद लें और बच्चों को ब्रेक दें।
  • -दोपहर में उन्हें लंच के बाद सुला दें।
  • -शाम को अपना काम खत्म करें और बच्चों के साथ खेलें।
Insideworkingdadandchildcare

इसे भी पढ़ें: कोरोनावायरस से आपको भी हो रही है टेंशन? ये दो योगासन रिलीज कर देंगे आपका सारा स्ट्रेस

अपने शेड्यूल को अपने सामने लगा लें

अपने शेड्यूल को पहले से ही एक कैलेंडर पर चिह्नित करें या लिख कर सामने चिपका दें। अपने बच्चे के शेड्यूल और घर के कामों के दौरान काम के वक्त को मिलाए नहीं। जिस वक्त के लिए आपने, जो काम तय किया है उसे उसी वक्त में उस काम को करें।

अपने पार्टनक के साथ ड्यूटी शेयर करें

घर से काम करते समय चाइल्डकैयर कर्तव्यों और अन्य सभी जिम्मेदारियों को उठाने की कोशिश को अपने ऊपर हावी होने न दें। अपने साथी के साथ काम को बांटें। ऐसा करने से आप अपने ऑफिस के कामों के साथ प्रतिबद्धताओं को पूरा करते हुए आपको बाकी जिम्मेदारियों से आपको फ्री कर सकता है। ऑफिस का काम करते वक्त आपके पार्टनर आपके बच्चे की देखभाल कर सकते हैं। फिर जब वो काम करें आप बाकी जिम्मेदारियों को निभाएं।

इसे भी पढ़ें : बच्चों का पढ़ाई में मन न लगने के हो सकते हैं कई कारण, जानें इससे निपटने के आसान तरीके

अपने बच्चे को व्यस्त रखें

जिस समय आप काम कर रहे होते हैं, उस दौरान अपने बच्चे को रोचक गतिविधियों में व्यस्त रखें। अपने बच्चे को वर्चुअल गेम खेलना, किताबें पढ़ना, पॉडकास्ट सुनना, आर्ट एंड क्राफ्ट, ऑनलाइन गतिविधिया इत्यादि में शामिल करें। इस तरह आप काम करते रहेंगे और वो आपको परेशान भी नहीं करेंगे। अपने पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन में यथार्थवादी लक्ष्य रखने से आप अनावश्यक चिंता और तनाव से बचेंगे। आप अपने बच्चे और दूसरों की अपेक्षाओं का भी बेहतर प्रबंधन कर पाएंगे।

अपने बच्चे से बात करें

अगर आप चाहते हैं कि चीजें आसानी से चलती रहें, तो आप अपने बच्चे को उम्र-उपयुक्त तरीके से कोरोनावायरस महामारी के बारे में समझाएं। उन्हें समझाएं कि आपको घर के अंदर रहने की आवश्यकता क्यों है। दिन की गतिविधियों की योजना बनाने में अपने बच्चे को शामिल करें। उनसे इस बारे में बात करें कि आपको घर से काम करने की आवश्यकता क्यों है और वे दैनिक दिनचर्या के बारे में जाने में आपकी मदद कैसे कर सकते हैं। वहीं काम के साथ बच्चों को पूरी तरह से न भूलें। उनके लिए वक्त निकालें, उनके साथ खेंले और इस महामारी के समय में अपने परिवार के साथ अच्छा समय बिताएं।

Read more articles on Tips For Parents in Hindi

Disclaimer