बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए उनकी लाइफस्टाइल में करें ये 5 बदलाव

Easy Ways To Increase Child Height: लाइफस्टाइल में ये बदलाव करके बच्चे की हाइट बढ़ाने में मदद की जा सकती है। 

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Aug 16, 2022Updated at: Aug 16, 2022
 बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए उनकी लाइफस्टाइल में करें ये 5 बदलाव

पेरेंट्स को अक्सर इस बात की चिंता लगी रहती है कि उनके बच्चे की हाइट अच्छी हो। कई बार बच्चों का शारीरिक विकास ठीक से नहीं होने के कारण उनकी हाइट ठीक से नहीं बढ़ पाती। हाइट न बढ़ने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे- पोषण की कमी, गलत लाइफस्टाइल, खेल-कूद में कमी आदि। अगर सही समय से बच्चे की हाइट न बढ़े, तो ये बातपेरेंट्स को काफी परेशान करती है।  लेकिन लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके बच्चों की हाइट बढ़ाने में मदद की जा सकती है। इन टिप्स की मदद से बच्चों की हाइट बढ़ाई जा सकती है।

लटकना है जरूरी

बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए सुबह और शाम बच्चे को लटकने के लिए प्रेरित करें। लटकने से पीठ की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है और इनमें खिंचाव आता है, जो हाइट बढ़ाने में मददगार हो सकता है। रोज लटकने से रीढ़ की हड्डी सीधी रहती है। बच्चों के लटकते समय उनके आसपास ही रहें। ध्यान रखें जब वह लटकें तो उन्हें चोट न लगे।

योगासन कराएं

योग करने से शरीर स्वस्थ बनता है। बच्चे अगर नियमित रुप से सूर्य नमस्कार, त्रिकोणासन, ताड़ासन और वृक्षासन आदि करते हैं, तो उनकी हाइट बढ़ने में मदद मिलती है। बच्चों का ऐसा रूटीन सेट करें कि वह सुबह और शाम योग के लिए टाइम निकाल सकें। कोशिश करें आप भी बच्चों के साथ योग करें। इससे बच्चों में योग की प्रति रूचि पैदा करने में मदद मिलेगी।  आप बच्चे के साथ पार्क में जाकर ग्रुप योग भी कर सकते हैं। ऐसा करने से बच्चे को योग करने मे मन लगेगा।

फल और ड्राई फ्रूट्स खिलाएं

बच्चों की हाइट तभी सही से बढ़ेगी, जब उनका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा। इम्यून सिस्टम मजबूत होने से बच्चे कम बीमार पड़ेंगे और उनका विकास सही गति से होगा। बच्चे के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए बच्चों के आहार में विटामिन सी की मात्रा बढ़ाएं। इसके लिए बच्चे को फल खिलाएं, साथ ही उनके आहार में ड्राई फ्रूट्स को शामिल करें।

बच्चों को आउटडोर एक्टिविटी करवाएं

अपने बच्चे को खेलकूद के लिए खूब प्रेरित करें। बच्चों को साइकिल चलाने, फुटबॉल खेलने, बास्केटबॉल खेलने, रस्सी कूदने और बैडमिंटन खेलने जैसी एक्टिविटीज के लिए बाहर भेजें। ये सभी एक्टिविटीज बच्चों की हाइट बढ़ने में मददगार होने के साथ उन्हें सोशल होने में भी मदद करेंगी। इन एक्टिविटीज को रेगुलर करने से बच्चे मोटापे का शिकार भी नहीं होंगे। 

नींद

बच्चे के संपूर्ण विकास के लिए पर्याप्त नींद लेना भी आवश्यक है। बच्चों को दिनभर में 10 से 12 घंटे अवश्य सुलाना चाहिए। बच्चे की नींद पूरी कराने के लिए उसे रात को समय पर सुलाने के साथ दिन में भी थोड़ी देर के लिए जरूर सुलाएं। शरीर के विकास की ज्यादातर प्रक्रियाएं सोने के दौरान ही होती हैं।

इसे भी पढ़ें- बच्चों को जरूर सिखाएं किचन के ये 5 काम

इन टिप्स की मदद से बच्चे की हाइट बढ़ाने में मदद की जा सकती है। हाइट शारीरिक विकास के साथ जीन्स पर भी निर्भर करती है। बच्चों की हाइट कम होने पर उसका कॉन्फिडेंस बढ़ाने की कोशिश करें। उसकी कम हाइट की बात बार-बार बच्चे को न कहें। बच्चे के संपूर्ण शरीर के विकास के लिए उसके डाइट पर भी विशेष ध्यान दें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer