गर्मी की छुट्टी में इस तरह अपने बच्चों को रखें बिजी, सीखेंगे नई चीजें और रहेंगे खुश

समर वेकेशन शुरू होते ही बच्चे बाहर घूमने की जिद करने लगते हैं। बच्चों को बाहर घुमाने  के साथ हमें उनकी छुट्टियों को इस तरह मैनेज करना चाहिए,। जिससे वो

सम्‍पादकीय विभाग
परवरिश के तरीकेWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jul 02, 2022Updated at: Jul 02, 2022
गर्मी की छुट्टी में इस तरह अपने बच्चों को रखें बिजी, सीखेंगे नई चीजें और रहेंगे खुश

बच्चों के समर वेकेशन शुरू हो गए है। ऐसे में बच्चों को घर में बिजी रखना पेरेंट्स के लिए काफी मुश्किल होता है। बच्चों को ऐसी एक्टिविटिज में बिजी रखना जरूरी होता है जो उन्हें खेल-खेल में काफी कुछ सिखाए भी। आजकल मार्केट में ऐसे काफी सारे गेम मिलते हैं, जो बच्चों को काफी देर बिजी तो रख सकते हैं लेकिन कई बार एक ही गेम बच्चे खेल-खेल कर बोर हो जाते हैं। हमें उनके रुटिन रूटीन में ऐसी एक्टिविटिज बढ़ानी चाहिए जिससे उनका एंटरटेनमेंट हो साथ में बच्चों बच्चे कुछ सीखें भी। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे आइडिया आइडियाज जिससे जिनसे बच्चे तो खुश रहेंगे ही आप भी बच्चों को खेल-खेल में काफी कुछ सिखा सकेंगे। 

हॉबी क्लास ज्वाइन कराएं

बच्चे जब स्कूल जाते है हैं तो अपनी हॉबीज क्लास ज्वाइन नहीं कर पाते। समर वेकेशन में हम बच्चो को उनकी पसंदीदा क्लास ज्वाइन करा सकते हैं। उससे बच्चे उस क्लास को काफी अच्छे तरीके से सीखेंगे और बच्चों को आप काफी से बिजी रख सकेंगे। घर में भी बच्चों को उसकी प्रैक्टिस बार-बार करने को कहें। ऐसे में जब तक समर वेकेशन खत्म होंगे बच्चों की एक हॉबिज हॉबी क्लास खत्म भी हो चुकी होगी।

इसे भी पढ़ें- क्या बिना वजह रोता है आपका बच्चा? इन उपायों से करें बच्चे को करें शांत

घर के छोटे कामों में लें बच्चों की मदद

आपको घर के छोटे-मोटे कामों में बच्चों की मदद लेनी चाहिए। इससे बच्चे इंडिपेंडेंट तो बनेंगे ही साथ में घर के छोटे- मोटे काम करके उनका कॉन्फिडेंस भी बढ़ेगा। आप बच्चों को ऐसे काम करने को कहें, जिन्हें वो आसानी से कर सकें। आपके ऐसा करने से बच्चो बच्चों की हिम्मत तो  बढ़ेगी ही साथ में वह घर के काम भी आसानी से सीख जाएंगे। कपड़ों की तय को तह या फोल्ड करना, घर को छोटे सामानों को जगह पर रखना आदि इस तरह के काम बच्चों से कराए जा सकते हैं। ध्यान रखें जब भी आप बच्चोंको काम करने के लिए कहें, तो उनके आसपास ही रहें। काम गलत करने पर उन्हें डांटे नहीं बल्कि उन्हे प्यार से समझाएं।

garning with kids

प्रकृति के करीब लाएं

बच्चों के को पेड़- पौधों के बारें बारे में बताएं। घर की बालकनी में पेड़-पौधे लगाए लगाएं और उन में उनमें बच्चों को पानी डालने के लिए कहें। बच्चों को ये भी समझाएं कि पेड़-पौधे या प्रकृति हमारे जीवन के लिए कितने जरूरी हैं। इस आदत से बच्चे प्रकृति के करीब तो जाएंगे ही, साथ में वह वे आने वाले जीवन में गार्डनिंग के लिए प्रेरित भी होगे। 

बच्चों को कलर करने को दें

बच्चे कॉपी में कलर करके तो काफी खुश होते ही है हैं। ऐसे में बच्चों के लिए  घर में ऐसी वॉल बनवाएं जिसमें वो जी भर कर और अपनी मर्जी से कलर कर सकें। इस एक्टिविटी से बच्चे तो खुश होंगे ही साथ में क्रिएटिव भी बनेंगे। बच्चों को क्रेयॉन कलर के साथ वटर कलर भी दें। बच्चे बहुत एन्जॉय करेंगे।

इसे भी पढ़ें- क्या आपका बच्चा भी नहीं सुनता आपकी बात? जानें कैसे सुधारें उनकी ये आदत

कुकिंग में हेल्प लें

इस एक्टिविटी की हेल्प से आप बच्चों को वेजिटेबल नेम, फ्रूट्स नेम आसानी से सिखा सकते है। आप बच्चों को कुकिंग के समय अपने साथ खड़ा रखे। इससे इनकी खाने के प्रति रूचि बढ़ेगी और सेहत भी अच्छी रहेगी। समर वेकेशन में आप बच्चों के साथ क्ववीलिटी टाइम बिताएं। ये सब एक्टिविटी कराकर आप बच्चों के काफी करीब आ सकते है। खेल-खेल में आप उन्हें काफी अच्छी चीजें सिखा सकते है। 

Disclaimer