सर्दियां आते ही घेर लेता है आलस? शरीर की सुस्ती भगाने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

सर्दियों में दिनभर सुस्ती और थकान महसूस होती है। फिट और एक्टिव रहने के लिए आप लेख में बताई गई टिप्स फॉलो कर सकते हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Nov 21, 2022 09:13 IST
सर्दियां आते ही घेर लेता है आलस? शरीर की सुस्ती भगाने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

सर्दियां शुरू होते ही सुस्ती और थकान महसूस होने लगती है। दिनभर नींद आती रहती है और बिस्तर से बाहर निकलना सजा जैसा लगता है। सर्दियों में चाहे सुबह उठना हो या काम करना, कुछ भी करने का मन नहीं करता है। इस मौसम में हमेशा आलस और थकावट महसूस होती है। सर्दियों में ठंड की वजह से लोग घर से बाहर नहीं निकलते हैं और एक्सरसाइज स्किप कर देते हैं, जिससे पूरे दिन आलस और सुस्ती बनी रहती है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ के मुताबिक, दिमाग में सेरोटोनिन लेवल में बदलाव होने से सुस्ती और नींद ज्यादा आती है। अगर आप भी सर्दी में सुस्ती और आलस को दूर करना चाहते हैं, तो यह लेख जरूर पढ़ें। आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताएंगे, जिनकी मदद से आप सर्दियों में आलस को खुद से दूर रख सकते हैं। तो चलिए, जानते हैं सर्दियों में सुस्ती और आलस दूर करने के लिए क्या करना चाहिए (Tips to get rid of laziness and stay active in winters) -

एक्सरसाइज करें 

अक्सर लोग सर्दियों में ठंडे मौसम की वजह से एक्सरसाइज नहीं करते हैं। लेकिन, इससे शरीर में आलस और सुस्ती भर जाती है। सर्दियों में फिट और एक्टिव रहने के लिए एक्सरसाइज जरूर करें। इससे आपको कैलोरी बर्न करने में मदद मिलेगी और आप ऊर्जावान महसूस करेंगे। एक्सरसाइज की मदद से शरीर में रक्त संचार होता है और मांसपेशियों की अकड़न से दूर मिलती है। सर्दियों में एक्सरसाइज करने से शरीर की सुस्ती दूर होगी। 

Laziness-In-Winter

इसे भी पढ़ें: शरीर में हमेशा रहती है थकान और सुस्त? जानें इसके 8 कारण और बचाव के तरीके

धूप में बैठें 

वैसे तो रोजाना कम से कम 15 मिनट धूप में बैठने चाहिए। लेकिन, सर्दियों में धूप में बैठना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है। धूप में बैठने से शरीर को गर्माहट मिलती है, जिससे शरीर में ऊर्जा का संचार होगा। इसके साथ ही, धूप में बैठने से शरीर को विटामिन डी मिलेगा और हड्डियां मजबूत बनेंगी। सर्दियों में आलस और नींद को दूर भगाने के लिए कुछ देर धूप में जरूर बैठें। 

ज्यादा से ज्यादा फल व सब्जियों का सेवन करें

सर्दियों के मौसम में  भूख ज्यादा लगती है और हम भूख लगने पर जंक फूड खाने लगते हैं। लेकिन, इससे मोटापा और आलस बढ़ने लगता है। सर्दियों में फिट और एक्टिव रहने के लिए मौसमी फल-सब्जियों का सेवन करें। सर्दियों में फल और सब्जियां खाने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ेगी और आप ऊर्जावान महसूस करेंगे। सर्दियों में फल-सब्जियों के साथ-साथ सूप और ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें। सर्दियों के मौसम में शरीर में पानी की कमी भी न होने दें।

कैफीन का ज्यादा सेवन न करें 

सर्दियों में चाय-कॉफी का सेवन ज्यादा बढ़ जाता है। सर्दियों में ठंडक दूर करने के लिए लोग थोड़ी-थोड़ी देर पर चाय या कॉफी पीते रहते हैं। लेकिन, चाय-कॉफी में मौजूद कैफीन से नींद प्रभावित होती है। अगर आप दिन में कैफीन का ज्यादा सेवन करेंगे, तो इससे आपकी नींद डिस्टर्ब होगी और तनाव बढ़ेगा। नींद पूरी ना होने के कारण भी आप थका हुआ या सुस्ती महसूस कर सकते हैं। इसलिए, सर्दियों में कैफीन का ज्यादा सेवन करने से बचें। 

इसे भी पढ़ें: सुबह उठने में होती है परेशानी? आलस मिटाने के ये 15 घरेलू उपाय आएंगे आपके बड़े काम

इन टिप्स की मदद से आपको सर्दियों में शरीर की सुस्ती दूर करने और एक्टिव रहने में मदद मिलेगी। सर्दियों में फिट और एक्टिव रहने के लिए दिन का एक प्रॉपर रूटीन बनाएं और उसे ही फॉलो करें।

Disclaimer