हीट वेव के दौरान मास्क लगाने से सताती है गर्मी और ह्रयूम‍िड‍िटी? जानें 5 आसान ट‍िप्‍स ज‍िससे म‍िलेगी राहत

हीट वेव के दौरान मास्‍क लगाने से लगती है गर्मी तो जानें 5 आसान ट‍िप्‍स ज‍िनकी मदद से आपकी मुश्‍क‍िल होगी दूर  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 05, 2022Updated at: May 05, 2022
हीट वेव के दौरान मास्क लगाने से सताती है गर्मी और ह्रयूम‍िड‍िटी? जानें 5 आसान ट‍िप्‍स ज‍िससे म‍िलेगी राहत

गर्मी का प्रकोप बढ़ने के साथ गर्मी के कारण होने वाली परेशान‍ि‍यां भी शुरू हो चुकी हैं ज‍िनमें से एक है ह्रयूम‍िड‍िटी और गर्मी लगना। कोव‍िड के बढ़ते मामलों को देखते हुए मास्‍क लगाना भी जरूरी है पर कई लोगों को गर्मी के मौसम में मास्‍क लगाने से द‍िक्‍कत होती है। मास्‍क के कारण गर्मी लगती है और मास्‍क में जमने वाली नमी से उन्‍हें परेशानी होती है। अगर आपको भी ऐसी द‍िक्‍कत होती है तो इस लेख में हम आपको कुछ आसान ट‍िप्‍स बताएंगे ज‍िनकी मदद से आप गर्म‍ियों में आसानी से मास्‍क भी लगा पाएंगे और ह्रयूम‍िड‍िटी और हीट वेव की समस्‍या से भी बच जाएंगे।   

mask tips     

1. मास्‍क में नमी होने पर क्‍या करें?  

अगर आपके मास्‍क में नमी जम गई है तो आपको एक एकस्‍ट्रा मास्‍क कैरी करना चाह‍िए। हर द‍िन दो मास्‍क कैरी करें, एक मास्‍क को पहने रहें और दूसरे को तब बदलें जब पहने हुए मास्‍क में नमी बन जाए, पसीने से भरा मास्‍क लगाने से आपको इंफेक्‍शन हो सकता है और ज्‍यादा गर्मी लग सकती है इसल‍िए मास्‍क को द‍िन में आप दो या ज्‍यादा बार बदल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- मेथी और कलौंजी से बनाएं बालों के लिए बेस्ट हेयर मास्क, हेयर फॉल और सफेद बाल जैसी कई समस्याएं होंगी दूर 

2. मेकअप अवॉइड करें (Avoid makeup under mask)

आपको मास्‍क के साथ मेकअप नहीं लगाना चाह‍िए। मेकअप के कारण भी गर्मी लग सकती है। मेकअप प्रोडक्‍ट्स त्‍वचा में गर्मी पैदा करते हैं ज‍िससे आपको गर्मी के मौसम में घबराहट हो सकती है और पसीने के साथ म‍िलकर मेकअप आपकी स्‍क‍िन में इंफेक्‍शन बना सकता है इसल‍िए आपको फेस को क्‍लीन करके मॉइश्‍चराइजर एप्‍लाई करना है और प्‍लेन लि‍प बॉम एप्‍लाई करके आप मास्‍क लगा सकते हैं। मास्‍क के नीचे ल‍िप्‍सट‍िक, फाउंडेशन आद‍ि का उपयोग करना अवॉइड करें। मेकअप स्‍क‍िप करने से आपको मास्‍क लगाने से गर्मी का अहसास कम होगा।   

3. ब्रेक जरूर लें (You should take breaks)

आपको गर्मी के मौसम में ब्रेक जरूर लेना चाह‍िए, ब्रेक लेने से बॉडी का तापमान नॉर्मल हो जाता है। आराम करने से आपको पसीना आना भी बंद हो जाएगा और मास्‍क लगाने में परेशानी नहीं होगी। इसके साथ ही मास्‍क लगाने पर गर्मी लगती है तो बॉडी के तापमान को कम करें उसके ल‍िए आप कॉटन के कपड़े पहनें, खुद को हाइड्रेटेड रखें। आप अगर अकेले हैं, आसपास कोई नहीं है तो मास्‍क को आप न‍िकाल सकते हैं पर भीड़ वाले इलाके में मास्‍क न‍िकालने की गलती न करें।       

4. पानी जरूर पीएं (Drink water during summers)

summer tips

मास्‍क लगाने पर ज्‍यादा गर्मी लगती है तो आपको पानी का सेवन जरूर करना चाह‍िए। गर्मी के द‍िनों में अगर आप पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करेंगे तो आपको ज्‍यादा गर्मी महसूस नहीं होगी। गर्मी के दौरान पसीना ज्‍यादा न‍िकलता है ज‍िसके कारण आपकी बॉडी को नॉर्मल से ज्‍यादा पानी की जरूरत होती है और अगर आप पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन न करें तो ड‍िहाइड्रेशन के लक्षण नजर आ सकते हैं, इस समस्‍या से बचने के ल‍िए आप पानी का सेवन करें तभी मास्‍क लगाने पर आपको ज्‍यादा गर्मी नहीं लगेगी।   

इसे भी पढ़ें- अतिरिक्त सुरक्षा और वायरस को फैलने से रोकने के लिए सही मास्क सही तरह से लगाना है जरूरी 

5. मास्‍क चुनते समय फैब्र‍िक पर गौर करें (Choose right fabric in mask)

मास्‍क चुनते समय आपको फैब्र‍िक पर गौर करना चाह‍िए, केवल कॉटन के मास्‍क चुनें। कॉटन के मास्‍क लगाने से आपकी स्‍क‍िन में इंफेक्‍शन भी नहीं होगा और आपको गर्मी और ह्रयूम‍िड‍िटी भी ज्‍यादा महसूस नहीं होगी। बेशक आपको एन95 मास्‍क चुनना चाह‍िए पर उसके फैब्र‍िक पर गौर करें, स‍िन्‍थेट‍िक फैब्र‍िक से गर्मी ज्‍यादा लगती है वहीं ल‍िनेन या कॉटन या खादी के मास्‍क मॉइश्‍चर को एब्‍सॉर्ब करने का काम करते हैं ज‍िससे आपको ज्‍यादा गर्मी नहीं लगेगी।         

इन आसान ट‍िप्‍स को फॉलो करके आप गर्मी या हीट वेव के दौरान मास्‍क के कारण लगने वाली गरमी और नमी की समस्‍या से बच सकते हैं।   

Disclaimer