डिजिटल जमाने में बच्चों की परवरिश करते समय जरूर रखें इन बातों का ध्यान

इंटरनेट और डिजिटल दौर में बच्चों की परवरिश का ध्यान पेरेंट्स को जरूर रखना चाहिए, जानें डिजिटल जमाने में बच्चों की परवरिश के टिप्स।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jul 12, 2022Updated at: Jul 12, 2022
डिजिटल जमाने में बच्चों की परवरिश करते समय जरूर रखें इन बातों का ध्यान

आज के डिजिटल दौर में बच्चों की सही ढंग से परवरिश करना पेरेंट्स के लिए सबसे बड़ा काम है। बीते 20 सालों में बदलती टेक्नोलॉजी ने लोगों का काम तो आसान किया है, लेकिन इसका नकरात्मक असर भी मानव जीवन पर काफी हद तक देखने को मिल रहा है। डिजिटल गैजेट्स और डिजिटल उपकरणों की लत बच्चों में भी कम उम्र से ही शुरू हो जाती है। कई बार बच्चे इंटरनेट पर मौजूद चीजों में इतने मशगूल हो जाते हैं कि उन्हें इसके अलावा कुछ और नजर नहीं आता है। पेरेंट्स के लिए डिजिटल दौर (Digital Era) में सबसे बड़ी चुनौती यही है कि वह अपने बच्चों को इंटरनेट के सही इस्तेमाल के बारे में बताएं और उनके ऑन स्क्रीन टाइम पर भी नजर रखें। आइए जानते हैं डिजिटल दौर में बच्चों की परवरिश से जुड़ी कुछ जरूरी बातें।

डिजिटल जमाने में बच्चों की परवरिश के टिप्स- Parenting Tips in The Digital Time

जिस तरह सिक्के के दो पहलू होते हैं, ठीक उसी तरह इंटरनेट और डिजिटल होती दुनिया के भी दो अलग-अलग पहलू हैं। एक तरफ इंटरनेट और डिजिटल तकनीक लोगों की जिंदगी आसान कर रही है, तो वहीं दूसरी तरफ समाज और दुनिया पर इसका बुरा असर भी तेजी से पड़ रहा है। कम उम्र में इंटरनेट का इस्तेमाल करते बच्चे कई बार ऐसी दिशा में चले जाते हैं, जो उनके लिए बिलकुल भी ठीक नहीं है। इंटरनेट और डिजिटल दुनिया के संभावित खतरों को ध्यान में रखते हुए माता-पिता को सक्रिय और सतर्क रहने की खास जरूरत है। इस दौरान में बच्चों की परवरिश करते समय हर माता-पिता को इन बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए-

Parenting Tips in The Digital Era

इसे भी पढ़ें: Positive Parenting: बच्चों की अच्छी परवरिश के लिए ये हैं 5 पॉजिटिव पेरेंटिंग टिप्स

1. बच्चों की स्क्रीन टाइम की लिमिट तय करें

परवरिश के दौरान बच्चों को गलत आदतों की चपेट में आने और गलत दिशा में जाने से बचाने के लिए उनकी स्क्रीन टाइम पर नजर जरूर रखनी चाहिए। यह देखा गया है कि कम उम्र में बच्चे गैजेट्स और अन्य डिजिटल डिवाइस का इस्तेमाल बहुत ज्यादा करना शुरू कर देते हैं। लेकिन पेरेंट्स को इसकी लिमिट जरूर तय करनी चाहिए। बच्चे के लिए एक टाइम सेट करें और उन्हें समझाएं कि आप ऐसा उनकी भलाई के लिए कर रहे हैं।

2. मीडिया के इस्तेमाल की प्लानिंग करें

आज के समय में हर व्यक्ति किसी न किसी माध्यम से इंटरनेट की दुनिया से जुड़ा हुआ है। इंटरनेट पर आपके काम की चीजों के अलावा कई अन्य चीजें भी मौजूद हैं जो बच्चों के लिहाज से सही नही हैं। ऐसे में एक जिम्मेदार पेरेंट्स के रूप में आपकी जिम्मेदारी बनती है, कि बच्चों को इस बारे में जरूर समझाएं। चाहे सोशल मीडिया नेटवर्क हो या ओटीटी प्लेटफॉर्म, किसी चीज का कितना इस्तेमाल करना सही है, इसकी जानकारी बच्चों को जरूर देनी चाहिए।

3. माता-पिता बनें रोल मॉडल

बच्चों पर पेरेंट्स की आदतों का सीधा असर पड़ता है। इसलिए आपको खुद को भी जिम्मेदार और आदर्श बनना पड़ेगा। बच्चों को सुधारने से पहले खुद उनके सामने ऐसी चीजों का इस्तेमाल करने से बचें, जिनसे आप उन्हें रोकना चाहते हैं। समय निकालकर बच्चों के साथ बातचीत करें, किसी एक्टिविटी में अपना समय लगाएं। ऐसा करके आप बच्चों के लिए एक उदाहरण बन सकते हैं।

4. बच्चों की सोशल मीडिया पर रखें नजर

आज के समय में कम उम्र के बच्चे की भी सोशल मीडिया पर पूरी तरह से एक्टिव रहते हैं। इसलिए जिम्मेदार और सतर्क अभिभावक के रूप में आपको इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए कि आपका बच्चा सोशल मीडिया का इस्तेमाल किस तरह से कर रहा है। बच्चों की प्राइवेसी में दखल किये बिना आपको उनकी एक्टिविटी पर नजर जरूर रखनी चाहिए।

5. बच्चों की गलतियों पर उन्हें समझाएं

डिजिटल दुनिया में कई ऐसी चीजें हैं जिनके बारे में बच्चे क्या बड़ों को भी जानकारी नहीं होती है। इसलिए इसका इस्तेमाल करते समय गलती होने की गुंजाइश भी उतनी ही रहती है। बच्चों की गलतियों पर उन्हें सजा देने या बुरी तरह से डांटने के बजाय उन्हें स्थिति के बारे में सही ढंग से समझाएं।

इसे भी पढ़ें: बच्चों से दूर-दूर रहने या कम ध्यान देने का उन पर क्या असर पड़ता है? जानें अन-इंवॉल्वड पेरेंटिंग के बारे में

इन बातों का ध्यान रखकर आप बच्चों की नए समय में अच्छी ढंग से परवरिश कर सकते हैं। उन्हें मुसीबत में पड़ने से बचाने के लिए और बच्चों के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए आपको इन बातों पर जरूर अमल करना चाहिए। अगर आपक पास बच्चों की परवरिश से जुड़े मुद्दे पर कोई सवाल है, तो उसे कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें जरूर भेजें। हम आपको एक्सपर्ट द्वारा बताई गयी राय जानने में मदद जरूर करेंगे।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer