इस तरह करें बालाें की केयर, 50 की उम्र के बाद भी बाल रहेंगे काले और घने

काले-घने बाल हर उम्र की महिलाओं की ख्वाहिश हाेती हैं। अगर आप बढ़ती उम्र में भी ऐसे बाल चाहती हैं, ताे उनकी केयर पर एक्सट्रा ध्यान जरूर दें।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Aug 04, 2021 11:44 IST
इस तरह करें बालाें की केयर, 50 की उम्र के बाद भी बाल रहेंगे काले और घने

क्या आप 45-50 की उम्र के बाद भी लंबे, घने और काले बाल चाहती हैं? हर लड़की, महिला अपने बालाें काे खूबसूरत बनाए रखना चाहती हैं। बाल महिलाओं की खूबसूरती पर चार चांद लगा देते हैं। इसलिए वे अपने बालाें काे खूबसूरत बनाए रखने के लिए कई उपाय अपनाती हैं, लेकिन उम्र बढ़ने के साथ बालाें की चमक और घनापन कम हाेने लगता है। ऐसे में धीरे-धीरे बाल पतले, सफेद और ड्राय नजर आने लगते हैं, जिसका असर महिलाओं की खूबसूरती पर भी पड़ता है। 

अगर आप भी अपने बालाें काे हमेशा हेल्दी, घने रखना चाहती हैं, ताे आपकाे अभी से ही उनकी केयर करना शुरू कर देना चाहिए। युवावस्था से ही बालाें की सही तरीके से केयर की जाए, ताे बढ़ती उम्र में भी उनमें चमक बनी रहती है। खूबसूरत मेकओवर की ब्यूटी एक्सपर्ट पूजा गाेयल से जानें कैसे करें अपने बालाें की केयर, जिससे बढ़ती उम्र में भी बाल काले और घने नजर आए।

Oiling the Hair

बालाें की ऑयलिंग करें (Oiling the Hair)

आजकल लड़कियां, महिलाएं बालाें पर तेल लगाना पसंद नहीं करती हैं, लेकिन बालाें काे पाेषण देने के लिए उनकी ऑयलिंग करना बहुत जरूरी हाेता है। बालाें की देखभाल करने, उन्हें मजबूत बनाने के लिए ऑयलिंग करना आवश्यक हाेता है। इसके लिए आप ऑलिव ऑयल यानी जैतून का तेल, नारियल का तेल या फिर दूसरा काेई हेयर ऑयल लगा सकती हैं। इसके लिए आप बालाें पर तेल से अच्छी तरह से मालिश करें, इसके 2-3 घंटे बाद बालाें काे माइल्ड शैंपू से धाे दें। हफ्ते में 2 बार बालाें की अच्छी तरह से मालिश करने से बाल हमेशा हेल्दी रहते हैं। ऑयलिंग से बालाें में नई चमक आती है, जिससे वे मजबूत बनते हैं। ऑयलिंग से हेयर फॉल की समस्या से भी बचा जा सकता है।

इसे भी पढ़ें - बालाें पर लगाएं दूध-शहद से बना हेयर मास्क, बाल बनेंगे मुलायम और खूबसूर

दही का इस्तेमाल करें (Use Curd  for Healthy Hair)

महिलाएं अपने बालाें काे खूबसूरत बनाए रखने के लिए कई तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट लेती हैं या फिर महंगे-कैमिकल युक्त हेयर प्राेडक्ट्स यूज करती हैं। लेकिन इनसे बाल एक समय के बाद डैमेज या खराब हाे सकते हैं। इसलिए अगर आप लंबे समय तक अपने बालाें काे हेल्दी रखना चाहते हैं, ताे दही का इस्तेमाल करना एक काफी अच्छा विकल्प हाे सकता है। दही काे बालाें के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें कई ऐसे पाेषक तत्व हाेते हैं, जिससे बालाें काे लाभ मिलता है। दही बालाें काे पाेषण देता है, स्कैल्प के इंफेक्शन काे दूर करता है। साथ ही बालाें काे मुलायम और चमकदार भी बनाता है। अगर आप हफ्ते में एक बार बालाें पर दही का हेयर मास्क लगाएंगी, ताे 50 की उम्र के बाद भी आपके बाल काले, घने और मजबूत नजर आएंगे। 

DIY हेयर मास्क लगाएं (Use DIY Hair Mask)

बालाें काे पाेषण, नमी देने के लिए हेयर मास्क का इस्तेमाल करना जरूरी हाेता है। मार्केट में मौजूद हेयर मास्क में अधिक मात्रा में कैमिकल हाे सकता है, इसलिए आप चाहें ताे DIY हेयर मास्क का यूज कर सकती हैं। हाेममेड हेयर मास्क बालाें काे सिल्की, शाइनी बनाने में सहायक हाेता है। इसके लिए आप अंडे, दही और नींबू हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे डैंड्रफ की समस्या दूर हाेती है, बाल मुलायम-चमकदार बनते हैं। साथ ही दही से बालाें में एक नई चमक आती है। हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क का यूज जरूर करें, इससे आपके बाल 50 साल की उम्र के बाद भी एकदम स्वस्थ रहेंगे।

इसे भी पढ़ें - कलर किए गए बालों की इस तरह करें देखभाल, नहीं दिखेंगे रूखे, बेजान और उलझे

हफ्ते में दाे बार यूज करें शैंपू (Use Shampoo Twice a Week )

बालाें काे स्वस्थ रखने के लिए उन्हें समय-समय पर साफ करना बेहद जरूरी हाेता है। बालाें काे साफ करने के लिए आप हफ्ते में दाे बार अपने बालाें काे शैंपू से जरूर धाेएं। साथ ही अधिक मात्रा में शैंपू के इस्तेमाल से भी बचें। ज्यादा शैंपू बालाें काे डैमेज कर सकता है। बालाें की देखभाल के लिए हफ्ते में दाे बार हेयर वॉश करना जरूरी हाेता है। शैंपू के बाद बालाें पर कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करें।

Take a Healthy Diet

अच्छी डाइट है जरूरी (Take a Healthy Diet)

अच्छी डाइट आपके शरीर के साथ ही बालाें के लिए भी जरूरी हाेता है। बालाें काे भी प्राेपर प्राेटीन और पाेषक तत्वाें की जरूरत हाेती है। अगर आप बढ़ती उम्र में भी अपने बालाें काे हल्दी रखना चाहती हैं, ताे अभी से ही अच्छी डाइट लेना शुरू कर दें। इसके लिए आप प्राेटीन, विटामिन ई और आयरन युक्त डाइट लें। साथ ही बादाम और अंडे का भी सेवन जरूर करें।

अगर आप इन टिप्स काे अभी से फॉलाे करेंगी, ताे 50 की उम्र के बाद भी आपके बाल पूरी तरह से काले, घने और मजबूत रहेंगे। साथ ही आपकी खूबसूरती भी बरकरार रहेगी।

Read More Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer