पैकेटबंद फूड्स में इस्तेमाल प्रिजर्वेटिव्स (Preservatives) कमजोर कर सकते हैं इम्यून सिस्टम, जानें सेहत पर असर

डिब्बाबंद या प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को संरक्षित करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला  प्रिजर्वेटिव इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकता है। 

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Apr 27, 2021Updated at: Apr 27, 2021
पैकेटबंद फूड्स में इस्तेमाल प्रिजर्वेटिव्स (Preservatives) कमजोर कर सकते हैं इम्यून सिस्टम, जानें सेहत पर असर

डिब्बाबंद (Processed Food) यानि पैकेट में मिलने वाले रेडी टू ईट फूड का इस्तेमाल आमतौर पर सेहत के लिए अधिक फायदेमंद नहीं माना जाता है और इसके अधिक इस्तेमाल से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System) के भी कमजोर होने का खतरा बना रहता है। इन खाद्य पदार्थों को बनाने में इस्तेमाल होने वाले प्रिजर्वेटिव (Preservative) शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। हाल ही में हुए एक रिसर्च के मुताबिक पैकेज्ड फ़ूड को संरक्षित करने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले प्रिजर्वेटिव हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए हानिकारक होते हैं। इस अध्ययन में डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों या प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में मौजूद प्रिजर्वेटिव (Preservative) जैसे टर्ट-ब्यूटाइलहाइड्रोक्विनोन (Tert-Butylhydroquinone) या टीबीएचक्यू (TBHQ) शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकता है। 

प्रिजर्वेटिव्स शरीर पर डालते हैं इम्मुनोटॉक्सिक प्रभाव (Immunotoxic Effects of Various Preservatives)

immunotoxic-effects-of-preservatives

विशेषज्ञों के मुताबिक हानिकारक रासायनिक तत्व जिनका इस्तेमाल प्रिजर्वेटिव के रूप में प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को ख़राब होने से बचाने के लिए किया जाता है के इस्तेमाल से शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव को इम्मुनोटॉक्सिक प्रभाव कहते हैं। टर्ट-ब्यूटाइलहाइड्रोक्विनोन (Tert-Butylhydroquinone) या टीबीएचक्यू (TBHQ) जैसे प्रिजर्वेटिव्स शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली के प्रोटीन सेल को प्रभावित करते है जिसकी वजह से इम्यून सिस्टम के कमजोर होने का खतरा बना रहता है। इसके आलावा डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ को संरक्षित करने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले  PFAS केमिकल भी इम्यून सिस्टम पर प्रतिकूल प्रभाव छोड़ते हैं। PFAS पैकिंग के बाद भोजन में भी पहुंच जाते हैं जिसके लगातार सेवन से शरीर को काफी नुकसान पहुंच सकता है। प्रिजर्वेटिव्स की वजह से शरीर पर पड़ने वाले इम्मुनोटॉक्सिक प्रभाव इस प्रकार से हो सकते हैं। 

  • रोग प्रतिरोधक क्षमता की कमी (Poor Immune Responses)
  • इम्युनोसुप्रेशन, या संक्रमण का शरीर पर हावी होना (Immunosuppression)
  • ऊतक की क्षति या इम्युनोस्टिम्यूलेशन (Immunostimulation)
  • अतिसंवेदनशीलता (Hypersensitivity)
  • शरीर में एंटीबॉडी का कम बनना (Less Production of Antibodies)
  • ऑटोइम्म्यूनिटी (Autoimmunity)

processed-food-side-effects

मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए इन खाद्य पदार्थों से करें परहेज (Food That Make Immune System Weaken)

प्रतिरक्षा प्रणाली कॉन्ट्रैक्टेबल बीमारियों के खिलाफ शरीर की रक्षा करने में मदद करती है, जैसे कि सामान्य सर्दी और फ्लू। पोषण यह सुनिश्चित करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है कि प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत रहती है। शरीर की मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली बीमारियों के खिलाफ लड़ने में सबसे बड़ी भूमिका अदा करती है। कोरोना वायरस संक्रमण के इस दौर में भी शरीर का मजबूत प्रतिरक्षा सिस्टम इस वायरस के संक्रमण से हमें बचाने का काम करता है। सामान्य बीमारी जैसे सर्दी और फ्लू से भी सबसे पहले इम्यून सिस्टम ही लड़ता है ऐसे में हमें शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने वाले खाद्य पदार्थो को अपने डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे ही हैं जिनके लगातार या अधिक सेवन से शरीर का इम्यून सिस्टम प्रभावित हो सकता है, आइए जानते है खाद्य पदार्थों के बारे में। 

1. प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ (Processed Foods) 

2. अल्कोहल युक्त पेय पदार्थ (Alcoholic Beverages)

3. रिफाइंड कार्ब्स जैसे सफेद ब्रेड या शुगर (Refined Carbohydrates)

4. शुगर की अधिक मात्रा वाले खाद्य पदार्थ (High Sugar Foods and Drinks)

खाद्य पदार्थ जिनके सेवन से इम्यून सिस्टम होता है मजबूत (Foods That Makes Immune System Strong)

शरीर की मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली रोगों और बीमारियों से लड़ने में सबसे अहम होती है। मजबूत इम्यून सिस्टम उचित मात्रा में एंटीबॉडी का निर्माण करता है जो शरीर की बीमारियों से रक्षा करती है। इम्यून सिस्टम को मजबूती देने वाले खाद्य पदार्थो का नियमित रूप से सेवन करने पर बीमारियों के होने का खतरा बेहद काम हो जाता है। शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती देने वाले कुछ प्रमुख खाद्य पदार्थ इस प्रकार से हैं। 

1. रसीले खट्टे फल (Citrus Fruits) 

  • अंगूर 
  • संतरा 
  • नींबू आदि 

2. हल्दी (Turmeric)

3. पालक (Spinach)

4. ब्रोकली (Broccoli)

5. लहसुन (Garlic)

6. ग्रीन टी (Green Tea)

7. बादाम (Almonds)

इसे भी पढ़ें : इम्यूनिटी बढ़ाए शहद की तरह दिखने वाला मेपल सिरप, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका और अन्य फायदे

अच्छी सेहत के लिए शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली का मजबूत होना बेहद जरूरी माना जाता है। अनियंत्रित और सेहत के लिए नुकसानदायक खाद्य पदार्थों के सेवन का असर सीधे हमारे इम्यून सिस्टम पर पड़ता है। संतुलित और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों के सेवन की सलाह चिकित्सक भी देते हैं। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने पर चिकित्सक से परामर्श करना आवश्यक होता है।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer