सर्दियों में सिर्फ हीटर ही नहीं इन तरीकों से भी पा सकते हैं गर्मी का अहसास, जानें कौन सा तरीका आपके लिए है खास

ठंड के मौसम में अपने घर और खुद को गर्म रखने की बहुत कोशिश करते हैं लेकिन फिर भी कुछ खास फायदा नहीं मिलता, ठंड में गर्म रहने के लिए फोलो करें ये टिप्स!

सम्‍पादकीय विभाग
विविधWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Dec 31, 2019
सर्दियों में सिर्फ हीटर ही नहीं इन तरीकों से भी पा सकते हैं गर्मी का अहसास, जानें कौन सा तरीका आपके लिए है खास

सर्दियों के मौसम में गर्माहट पाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते, लेकिन इसका कुछ खास असर देखने को नहीं मिलता। अमेरिका में रहने वाले औसतन लोग गर्म रहने के लिए लिए अपनी वार्षिक कमाई का सात प्रतिशत हिस्सा बिजली व गैस से मिलने वाली ऊर्जा पर खर्च करते हैं। हमारे देश में सर्दियों के दौरान कुछ हिस्सों में कड़ाके की ठंड देखने को मिलती है। ऐसे में खुद को गर्म रख पाना काफी मुश्किल होता है। सर्दियों के दौरान गर्म रहने के लिए बिजली व गैसे जैसी ऊर्जाओं का इस्तेमाल करने से आपका बजट भी बिगड़ सकता है। अगर आप अपना हीटिंग बिल नहीं दे सकते हैं तो अपने आप को जोखिम में न डालें। अपने घर के तापमान को गर्म करने के लिए ज्यादा ऊर्जा का इस्तेमाल करने से पहले अपने अपने यूटिलिटि बिल की सहायता जरूर लें। हालांकि इनके अलावा भी कुछ अन्य तरीकों का इस्तेमाल कर भी आप खुद को गर्म रख सकते हैं। जानें शरीर को गर्म रखने के लिए ये तरीके कितने कारगर हैं-

 warmup

कपड़ों को लेयर के रूप में पहनें

सर्दियों के दौरान आप जब भी घर से बाहर निकलते हैं तो बाहर गर्म महसूस करने के लिए आप स्वेटर या जैकेट को अपने कपड़ों के ऊपर एक लेयर के रूप में पहन सकते हैं। हालांकि खुद को गर्म रखने के लिए ऐसा आप घर में रहने के दौरान भी करते हैं। कपड़ों की लेयर आपके शरीर को इंसुलेट करती है। कपडों की लेयर को घटाकर या बढ़ाकर आपके शरीर के तापमान को रेगुलेट किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ेंः ज्यादा ठंड लगने के पीछे हो सकते हैं ये 4 कारण, जानें कहीं किसी बीमारी का संकेत तो नहीं

पैरों में मोटे सोक्स और स्लिपर पहनें

अपने पैरों को गर्म करने से हमारे पूरे शरीर को गर्माहट महसूस होती है। ऐसे में सर्दियों के दौरान ज्यादा आरामदायक महसूस करने के लिए आप ऊन से बने सोक्स और गर्म स्लिपर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कुकिंग के लिए स्टोव और ऑवन का इस्तेमाल करें

ऑवन और स्टोव पर कुकिंग करने से हमारा किचन गर्म हो जाता है। इसलिए गर्मियों के मौसम में कुकिंग के लिए इनका इस्तेमाल करने की बहुत कम सलाह दी जाती है। लेकिन सर्दियों में ऐसा नहीं है सर्दियों के मौसम में घर को गर्म रखने के लिए स्टोव और ऑवन पर कुकिंग करने की सलाह दी जाती है।

warmup

बैकिंग के बाद ऑवन खुला छोड़ दें

इससे उसके अंदर की गर्म हवा बाहर निकल जाएगी और घर को गर्म करेगी। लेकिन सुरक्षा के लिए बेहतर है कि घर में छो़टे बच्चे या पालतू जानवर होने के दौरान आप इसका इस्तेमाल न करें।

सूप पीएं

बाहर की ठंड में खुद को गर्म रखने के लिए लंच या डिनर के साथ आप एक गर्म सूप भी पी सकते हैं। साथ ही सूप को स्टोव पर बनाकर आप और भी अधिक गर्म महसूस कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः दुनियाभर के 3 में से 1 किशोर को कैंसर और डायबिटीज का खतरा, जानें किन आदतों से बीमार हो रहे युवा

गर्म पेय पदार्थ पीएं

अपने पसंदीदा पेय पदार्थों का इस्तेमाल आप अपने शरीर को गर्म रखने के लिए भी कर सकते हैं। दिन में किसी भी समय आप कॉफ़ी, चाय, साइडर और गर्म कोको को एक हॉट ड्रिंक के रूप में पी सकते हैं।

war

ह्युमिडिफायर का इस्तेमाल करें

नम हवा सूखी हवा की तुलना में थोड़ा अधिक गर्म महसूस होती है। नर्म हवा को सूखी हवा में बदलने से रोकने के लिए अपने ह्यूमिडिफायर को 40 प्रतिशत ह्युमिडिटी पर सेट करें। ह्युमिडिफायर खरीदते समय साधारण की बजाए अल्ट्रासोनिक मॉडल चुनें, क्योंकि इसमें हम अपनी जरूरत के अनुसार ठंडी या गर्म हवा को चुन सकते हैं। यह थोड़े महंगे होते हैं लेकिन गर्माहट की क्षमता को ध्यान में रखते हुए यह बेहतर साबित होते हैं।

सीलिंग फैन को रिवर्स करें

सर्दियों के दौरान आप अपने सीलिंग फैन को मंदी गति में क्लोकवाइज डायरेक्शन में चला सकते हैं। यह गर्म हवा को वापस जमीन पर धकेलने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में क्यों होते हैं आपके बाल रूखे और बेजान, जानें 5 कारण

माइक्रोवेव किए गए हीटिंग पैड का इस्तेमाल करें-

अपने हीटिंग पेड को 30 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में गर्म करें और आप नीचे बैठते या लेटते समय अपने हाथों और पैरों पर इसे रखें। आप सूती कपड़े के टुकड़े का इस्तेमाल कर के खुद भी पैड बना सकते हैं। 

क्लियर हीट वेंट्स, रजिस्टर और ऑब्स्ट्रक्शन के रेडिएटर

अगर यह फर्नाचर से ढके हुए हैं तो गर्म हवा आप तक नहीं पहुंच पाएगी।

नहाने के बाद बाथरूम फैन को न चलाएं

नर्म हवा से घर गर्म महसूस होता है। इसलिए नहाने के बाद अपने बाथरूम का दरवाजा खुला छोड़ दें जिससे कि नर्म हवा आपके घर के अन्य हिस्सों तक भी फैल सके।

 More Articles Read Miscellaneous In Hindi

Disclaimer