कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए इन तरीकों को आज ही अपनाएं, जानें इस्तेमाल करने के आसान तरीके

कमर में होने वाले दर्द को भूल कर भी न करें नजरअंदाज, हो सकती है गंभीर समस्या। जानें इससे राहत पाने के घरेलू नुस्खे और इस्तेमाल करने के तरीके।

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: May 26, 2020 11:17 IST
कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए इन तरीकों को आज ही अपनाएं, जानें इस्तेमाल करने के आसान तरीके

आजकल कामकाज और व्यस्त जीवनशैली के कारण अपने स्वास्थ्य पर पूरी तरह से ध्यान देना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में दफ्तरों में घंटों काम करने वाले लोगों को शरीर दर्द, कमर दर्द और गर्दन दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जिसकी वजह से उन्हें काफी तकलीफ होती है और उठने, बैठने और चलने-फिरने में परेशानी होती है।

कमर दर्द में कमर में ऐंठन, असहनीय दर्द, भारीपन और सुन्न पड़ने जैसी समस्याएं होती है, लेकिन अगर इसका सही तरीके से इलाज किया जाए तो ये जल्द से जल्द दूर हो सकती है। रीढ़ की हड्डी में दर्द को आयुर्वेद में कटिशूल कहा जाता है। आयुर्वेद में इसका इलाज काफी आसानी से किया जा सकता है। आयुर्वेदिक चिकित्सा में इन दोनों तरह के दर्द का स्थायी उपचार उपलब्ध है। आइए इस लेख के जरिए जानते हैं कि कमर में दर्द से छुटकारा कैसे पाया जा सकता है। 

backpain

कमर दर्द के कारण (Causes of Back Pain in Hindi)

  • गलत तरीके से बैठने, लेटना या खड़ा होना।
  • भारी वजन को उठाने के कारण।
  • घंटों कुर्सी पर बैठे रहना।
  • जरूरत से ज्यादा व्यायाम करना।
  • बिल्कुल व्यायाम न करना।
  • गठिया रोग।
  • हड्डियों का कमजोर होना।
  • कमर में, पीठ में या रीढ़ की हड्डी में चोट लगना।
  • घंटों बैठे या खड़े होकर लगातार काम करना।

इसे भी पढ़ें: एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर है बेकिंग सोडा, लॉकडाउन में आपके कई परेशानियों बन सकता है ये घरेलू इलाज

कमर दर्द का इलाज (Treatment Of Back Pain In Hindi)

काढ़ा

कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए आपको रोजाना काढ़ा पीना चाहिए, आयुर्वेद में कमर दर्द का मूल कारण कब्ज माना गया है, इसलिए कब्ज के दौरान अरंडी के तेल का थोड़ी मात्रा में सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप रात में गेहूं के दाने को पानी में भिगोकर सुबह इन्हें खसखस और धनिये के दाने के साथ दूध में मिलाकर इसका सेवन करें। इसे आप हफ्ते में दो बार जरूर पिएं, नियमित रूप से इसका सेवन करने से आपको काफी राहत महसूस होगी। 

अदरक

अदरक हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है ये तो आप सभी जानते हैं, कई बीमारियों को दूर करने और उसे राहत दिलाने के लिए अदरक अच्छा माना जाता है। इसी की तरह अदरक कमर दर्द से भी राहत दिलाता है। कमर दर्द के लिए आप अदरक को पानी में अच्छी तरह उबालें और उसमें शहद डालकर उसे अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद आप ठंडा करके उसका सेवन करें। नियमित रूप से इसका सेवन करने से आपका कमर दर्द दूर हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: गले में सूजन और दर्द का कारण बन सकती है खराश, इन घरेलू उपाय से पाएं जल्द छुटकारा

लहसुन

अदरक की तरह ही लहसुन भी काफी गुणकारी होता है जो हमे कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए लहसुन भी काफी असरदार नुस्खा है। लहसुन में सेलेनियम और कैप्साइसिन जैसे घटक होते हैं, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक असर के लिए जाने जाते हैं। आप लहसुन को गर्म तेल में डालकर उससे रोजाना मालिश करें। 

बर्फ के पैक 

शरीर में दर्द और सूजन कम करने के लिए आप बर्फ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप बर्फ के पैक की मदद से कमर दर्द वाली जगह पर सिकाई करें, इससे आपको काफी हद तक दर्द कम महसूस होगा। इसके साथ ही आप रोजाना नियमित रूप से एक्सरसाइज करने के बाद सिकाई कर सकते हैं। ऐसे में आपको कभी भी कमर दर्द की समस्या नहीं होती है। 

Read More Article on Home Remedies In Hindi 

Disclaimer