क्या आप भी करते हैं ब्रश करते समय ये छोटी गलतियां, जान लें ब्रश करने का सही तरीका

अगर आप भी अपने दांतों को हमेशा रखना चाहते हैं स्वस्थ तो सही तरीके से ब्रश करने की आदत डाल लें। इससे आप हमेशा स्वस्थ रह सकेंगे। 

Vishal Singh
विविधWritten by: Vishal SinghPublished at: Dec 25, 2019
क्या आप भी करते हैं ब्रश करते समय ये छोटी गलतियां, जान लें ब्रश करने का सही तरीका

यह तो हम सब जानते हैं कि ब्रश करना हमारे लिए बहुत ही जरूरी काम है। सभी लोग अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए ब्रश करते हैं जिससे उन्हें किसी बीमारी का खतरा ना हो। लेकिन क्या सभी लोग जानते हैं कि ब्रश करने का सही तरीका क्या है? 

ब्रश करना हमारे लिए बहुत जरूरी है लेकिन कई लोगों को सही तरीके से ब्रश करने की जानकारी नहीं है। जिससे उन्हें ब्रश करने का कोई फायदा नहीं मिल पाता। कई लोग सालों से गलत तरीके से ही ब्रश करते आ रहे है जो उनके स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है। 

teeth

कई बार लोग ब्रश इतनी गलत तरीके से कर लेते हैं कि उन्हें भी नहीं पता होता कि गलत तरीके से ब्रश करने से कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन के मुताबिक, करीब ब्रश दो मिनट तक करनी चाहिए जिससे आपके दांत साफ रहे और आप भी स्वस्थ रहें। लेकिन बहुत से लोग जल्दी ब्रश करके ही रह जाते हैं। 

दबाव के साथ ब्रश करना 

ज्यादा दबाव के साथ ब्रश करने से अक्सर लोग सोचते हैं कि उनके दात इससे ज्यादा अच्छे से साफ हो पाएंगे। लेकिन ऐसा सोचना बिलकुल ही गलत है। अगर आप इस तरह से ब्रश करते हैं तो ये बेहद ही गलत तरीका है।  लॉस एंजेलिस के स्कूल ऑफ डेंटिस्ट्री में डीन डॉ. हेवलेट के मुताबिक, जब आप ज्यादा तेज दबाव के साथ ब्रश करते हैं और सोचते हैं कि सभी कीटाणु आपके दांत और मुंह से निकल जाएंगे तो ऐसा नहीं होता। इससे आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

डॉ. हेवलेट के मुताबिक, हमारा ब्रश करने का मकसद सिर्फ यही होता है कि हम बैक्टीरिया की परत को हटा दें जो कि दांतों के साथ चिपकी हुई होती है लेकिन वो बैक्टीरिया बहुत ही सॉफ्ट होते हैं। जिसके लिए आपको अपने दांतों पर ज्यादा दबाव के साथ ब्रश करने की जरूरत नहीं होती। 

teeth

गलत एंगल से ब्रश करना 

किसी भी जगह पर सीधे-सीधे ब्रश करना आपके लिए फायदेमंद नहीं है। ऊपर और नीचे के दांतों के लिए आपको सही तरीके से ब्रश करने के लिए 45 डिग्री एंगल से ब्रश को पकड़ा चाहिए। इन्हीं दो जगहों पर सबसे ज्यादा कीटाणु जमा होते हैं। 

इसे भी पढ़ें: दांतों के इनैमल की देखभाल के लिए लिए ध्‍यान रखें ये 5 बातें, दांत रहेंगे हमेशा मजबूत

आपकी टूथब्रश का हेड ज्यादा बड़ा होना 

आपकी ब्रश ऐसी होनी चाहिए जो आपके मुंह के लिए आराम से अंदर जा सके और बिना कहीं लगे आराम से ब्रश की जा सके। कई लोग ज्यादा बड़े हेड वाली टूथब्रश से ब्रश करते हैं जिससे वो मुंह में ब्रश करते समय लग जाती है। 

teeth

काफी पुरानी टूथब्रश

कई लोग काफी समय से एक ही टूथब्रश का इस्तेमाल करते है जिससे उन्हें लगता है कि अभी तो टूथब्रश ठीक ही है। लेकिन हकीकत में वो ब्रश किसी काम की नहीं रह जाती। आपके दातों को सॉफ्ट ब्रश की जरूरत होती है और जिसे आप काफी समय से इस्तेमाल कर रहे होते हैं वो सही तरह से आपके दांतों पर काम नहीं कर पाती। डॉ. हेवलेट के मुताबिक, हर तीन महीने में आपको अपनी टूथब्रश को बदल देना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: पायरिया रोग के लक्षण हैं दांतों और मसूड़ों से खून आना, जानें बचाव का तरीका

ब्रश करने का सही तरीका 

ब्रश करने का सही तरीका यही है कि आप समय-समय पर अपनी टूथब्रश को बदलें और उसे साफ रखने की कोशिश करें। इसके साथ ही ना तो आप ज्यादा छोटी टूथब्रश लेने की जरूरत है ना ही आपको ज्यादा बड़ी ब्रश का इस्तेमाल करने की जरूरत है। 

आप कोशिश करें कि आप ब्रश करते समय अपनी ब्रश को सीधा रखें ज्यादा घूमाते हुए ब्रश ना करें। इसके साथ ही आप ब्रश करने में ज्यादा जल्दबाजी ना करें। 

Read More Article On Miscellaneous In Hindi 
Disclaimer