दांतों के इनैमल की देखभाल के लिए लिए ध्‍यान रखें ये 5 बातें, दांत रहेंगे हमेशा मजबूत

दांतों को मजबूत रखने के लिए दांतों की परत यानी इनेमल का ध्‍यान रखना जरूरी है। ऊपरी परत मजबूत रहने से बुढ़ापे तक दांत स्‍वस्‍थ रहते हैं।  

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Jun 02, 2019
दांतों के इनैमल की देखभाल के लिए लिए ध्‍यान रखें ये 5 बातें, दांत रहेंगे हमेशा मजबूत

दांतों के ऊपर एक पतली परत होती है जिसे इनेमल कहते हैं। यह मानव शरीर का सबसे कठोर ऊतक है। दांतों की ऊपरी परत शारीरिक कारकों से दांतों को किसी भी प्रकार की क्षति से बचाता है। कई कारक हैं जो दांतों को क्षतिग्रस्‍त कर सकते हैं। दांतों की ऊपरी परत एक बार क्षतिग्रस्‍त हो जाए तो यह वापस नहीं बढ़ता है। लेकिन उचित देखभाल आपको अपने जीवन काल में इनेमल को सुरक्षित रखने में मदद करती सकती है। यहां हम आपको दांतों के इनेमल को मजबूत रखने के लिए कुछ सुक्षाव दे रहे हैं, जो आपको जानना जरूरी है। 

 

ज्‍यादा एसिडिक फूड के सेवन से बचें 

एसिड प्रमुख रूप से दांतों के इनेमल यानी ऊपरी परत के क्षरण में योगदान देते हैं। एसिडिक फूड आपके दांतों की ऊपरी परत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए आपको उन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए जो एसिड में ज्‍यादा हैं। ऐसे में आप खुद को उन खाद्य पदार्थों की ओर ज्‍यादा आकर्षित न करें जो एसिड में उच्‍च हैं, से नींबू, कार्बोनेटेड सोडा और अन्य खाद्य पदार्थ है जो साइट्रिक एसिड में ज्‍यादा हैं।  

नियमों का पालन करें 

अपने पूरे मुंह के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए कुछ जरूरी नियम जैसे- ब्रश, फ्लॉस और कुल्ला जरूर करने चाहिए। इस नियम का पालन जरूर करें। इसके अलावा आप अपने बच्‍चों को भी ऐसी आदतों को डालें, जिससे उनके भी दांत स्‍वस्‍थ रहें। यह आपको अपने दांतों की परत की रक्षा करने में मदद करते हैं। आपको इस दिनचर्या को कभी नहीं छोड़ना चाहिए और दिन में दो बार इसका अभ्यास करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: दांतों की मैल (प्‍लाक) हटाने में ज्‍यादा उपयोगी है इलेक्ट्रिक टूथब्रश, जानें इसके अन्‍य फायदे

अपनी डाइट को सही रखें 

सिर्फ ब्रश करना आपके दांतों को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त नहीं है। आपको क्या खाना चाहिए इसका भी ध्यान रखना चाहिए। ऐसे खाद्य पदार्थ जोड़ें जो दांतों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकें। कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थ आपके दूध और दूध से बने उत्पाद आपके दांतों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। आपको अपने बच्चों को बचपन से ही मजबूत दांतों और हड्डियों के लिए दूध पीना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: ज्यादा टूथपेस्ट भी दांतों के लिए है खतरनाक, जानें कितना और कैसे करना चाहिए टूथपेस्ट का प्रयोग

ये काम कभी न करें 

दांत पीसना भी ब्रुक्सिज्म के रूप में जाना जाता है एक गंभीर स्थिति है जो सीधे दांतों की परत को प्रभावित करती है। अक्‍सर लोग दिन में या रात को सोते समय अपने दांतों को अनजाने में पीसते हैं। अपने दांतों को नुकसान से बचाने के लिए आपको नाइट गार्ड्स पहनने चाहिए।

Read More Articles On Miscellaneous In Hindi

Disclaimer