क्वारंटीन के दौरान जरूर अपनाएं ये अच्छी आदतें, मानसिक और शारीरिक रूप से होगा फायदा

अगर आप भी क्वारंटीन के दौरान खुद के रूटीन को बेहतर बनाना चाहते हैं तो जरूर अपनाएं ये अच्छी आदतें। 

Vishal Singh
विविधWritten by: Vishal SinghPublished at: Jul 27, 2020Updated at: Jul 27, 2020
क्वारंटीन के दौरान जरूर अपनाएं ये अच्छी आदतें, मानसिक और शारीरिक रूप से होगा फायदा

पूरी दुनिया कोरोना वायरस के संक्रमण का सामना कर रही है, ऐसे में बहुत जरूरी है कि हम अपना बचाव लगातार करते रहें जब तक कि इस वायरस से लड़ने के लिए कोई दवा नहीं आ जाती। फिलहाल ज्यादातर देशों में पाबंदियां लगी हुई है और हर किसी को घर में सुरक्षित रहने की सलाह दी जा रही है। ऐसे में घर पर या फिर कहीं भी क्वारंटीन के दौरान लोग अक्सर परेशान हो रहे हैं। लेकिन जरूरी नहीं कि अगर आप क्वारंटीन में है तो आप कुछ अच्छी आदतें नहीं अपना सकते। बल्कि आप उस दौरान कई अच्छी आदतों को अपनी रूटीन में शामिल कर सकते हैं। हम आपको इस लेख में बताएंगे कि आप किन आदतों को अपनी रूटीन में शामिल कर सकते हैं जो आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। 

covid-19

मस्तिष्क का व्यायाम करें

कई अध्ययनों के मुताबिक याददाश्त को तेज करने के लिए आपको रोजाना मस्तिष्क व्यायाम करना चाहिए। इससे आपकी भूलने की समस्या कम होती है और किसी भी चीज पर ध्यान केंद्रीत करने की क्षमता बढ़ती है। आप नए तरीकों से पुरानी दिनचर्या को आजमाकर अपने मस्तिष्क को चुनौती दें। इसके लिए आप चाहें तो सुडोकू पजल्स को सुलझा सकते हैं और नई भाषों को सीखने का अभ्यास कर सकते हैं। 

हेल्दी डाइट रूटीन

14 दिन तक खुद को क्वारंटीन में रखना काफी मुश्किल हो सकता है लेकिन आप इस दौरान अपनी रूटीन को काफी आकर्षित बना सकते हैं जो आप क्वारंटीन के बाद भी उसे आसानी से अपना सकते हैं और वो आपको स्वस्थ रखने में मदद करेगी। अक्सर जब आप आम दिनों में रहते हैं तो आप हमेशा हेल्दी डाइट नहीं ले पाते, लेकिन आप इन दिनों हेल्दी डाइट को अपनी रूटीन में शामिल कर सकते हैं। आप समय पर खाना खाने की अच्छी आदत बनाए रखें। स्वस्थ नाश्ता, दोपहर के भोजन और रात के खाने के बाद शाम 7 बजे के आसपास कर लें और तुरंत सोने से बचें। 

इसे भी पढ़ें: फलों और सब्जियों को धोने का सही तरीके क्या है? जानें WHO, CDC, FSSAI और FDA के जरूरी निर्देश और हमेशा रहें सेफ

गहरी सांस लेने का अभ्यास करें

कोरोना वायरस संक्रमण में सांस लेने में परेशानी होती है जिस कारण पीड़ित को थोड़ी समस्याएं होती है। ऐसे में आप गहरी सांस लेने का अभ्यास नियमित रूप से करते रहें। इससे आप रोजाना आम दिनों में भी कर सकते हैं, ये आपकी सांस लेने की प्रक्रिया को बेहतर बनाता है। 

इसे भी पढ़ें: बाहर से आकर हाथ-पैर तो साबुन से धो लेते हैं लेकिन नहीं साफ करते ये 1 चीज! इसे छूने से भी हो फैल सकता है कोरोना

अच्छी नींद लें

आपके शरीर और दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए नींद अच्छी  होनी बहुत जरूरी है। आमतौर पर एक आदत बनाने में 21 दिन लगते हैं और 6-8 घंटे की उचित नींद के लिए अब आपको अभी से शुरुआत करनी चाहिए। क्वारंटीन के दिनों को खत्म कर आप इसे आगे भी अपनाएं, ये आपको तनावमुक्त रखने और दिनभर एक्टिव रखने में मदद करती है। 

दोस्तों से बात करें

भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच हम अक्सर अपने खास दोस्तों और करीबियों को भूल जाते हैं। लेकिन क्वारंटीन के दौरान आपके पास एक अच्छा मौका है कि आप सबसे सोशल मीडिया और फोन के जरिए बात कर सकते हैं और उन्हें अपने बदलाव के बारे में बता सकते हैं। 

Read More Article On Miscellaneous In Hindi 

Disclaimer