ये 4 रेजिस्टेंस बैंड की गलतियां आपके वर्कआउट को करती है प्रभावित, ऐसे करें सुधार

अगर आप भी रेजिस्टेंस बैंड से एक्सरसाइज करते हैं तो जान लें किन गलतियों के कारण आपके वर्कआउट पर होता है बुरा असर।

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Nov 02, 2020 19:27 IST
ये 4 रेजिस्टेंस बैंड की गलतियां आपके वर्कआउट को करती है प्रभावित, ऐसे करें सुधार

प्रतिरोध बैंड यानी रेजिस्टेंस बैंड से एक्सरसाइज करना आजकल ज्यादातर लोगों को पसंद आता है। ये लोगों को इसलिए भी पसंद आता है क्योंकि लोग इसे आसानी से कर लेते हैं और इसमें किसी दूसरे उपकरण की जरूरत नहीं होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं आप में से कई लोग इस एक्सरसाइज को करने के दौरान कई गलतियां कर बैठते हैं। जी हां, इस प्रतिरोध बैंड से एक्सरसाइज करने के दौरान आप कई ऐसी गलतियां करते हैं जो आपके वर्कआउट को खराब करने के साथ आपकी फिटनेस पर बुरा प्रभाव डालती है। इसलिए आज हम आपको इस लेख में ये बताने जा रहे हैं कि आप प्रतिरोध बैंड से एक्सरसाइज के दौरान किन गलतियों को दोहराते हैं जो आपके वर्कआउट को प्रभावित करती हैं और चोट के खतरे को बढ़ाती है।  

fitness

बहुत मजबूत बैंड का इस्तेमाल करना

मजबूत रेजिस्टेंस बैंड का इस्तेमाल करना सिर्फ आपकी गलती है, इसको एक्सरसाइज में शामिल कर आप अपनी एक्सरसाइज को खराब करते हैं। कई शुरुआती लोग अपनी एक्सरसाइज में इस तरह के मजबूत बैंड का इस्तेमाल करते हैं जिसके कारण उन्हें एक्सरसाइज करने में काफी परेशानी होती है और एक्सरसाइज सही तरीके से की भी नहीं जाती। इसलिए आपको इस तरह के रेजिस्टेंस बैंड से बचना चाहिए और उन बैंड का इस्तेमाल करना चाहिए जिन्हें आप आसानी से अपनी एक्सरसाइज में शामिल कर सकें। 

इसे भी पढ़ें: तेजी से वजन घटाना है तो हाई इंटेसिटी वर्कआउट नहीं, बस एक रेजिस्टेंस बैंड साथ करें ये 4 एक्सरसाइज

किसी पतली वस्तु पर बैंड को लपेटना

किसी भी वस्तु पर बैंड को रोल करना आपके लिए खतरनाक भी हो सकता है, जो लोग अक्सर पतली वस्तुओं या पोल पर इसे रोल करते हैं। उन लोगों को चोट का खतरा ज्यादा होता है। आपको कभी भी किसी भी पतली वस्तु पर अपने प्रतिरोध बैंड को नहीं रोल करना चाहिए। इसके बजाए आप अपने बैंड को किसी सख्त और मोटी वस्तु पर बाधें या फिर खुद से ही इसका इस्तेमाल कर एक्सरसाइज करें। 

गलत जगह से बैंड को पकड़ना

बैंड को किस जगह से पकड़ना चाहिए, इस बात की जानकारी ज्यादातर लोगों को नहीं होती। जिस कारण वो सही तरीके से एक्सरसाइज करने में हमेशा पीछे रहते हैं। कई लोग बैंड के बिलकुल छोर से बैंड को पकड़ते हैं जिस कारण उन्हें एक्सरसाइज करने में परेशानी होती है। इसकी जगह आपको बैंड को थोड़ी अंदर की तरफ से पकड़ते हुए अपने हाथों के पंजों में लपेटना चाहिए। जिससे की आप किसी भी बैंड को अच्छी तरह से पकड़ें और उस पर अपनी पकड़ बना सकें। 

इसे भी पढ़ें: मोटी और बेडौल थाइज के कारण चलने-फिरने और काम करने में होती है आपको परेशानी? रोज करें ये 2 एक्सरसाइज

बैंड को बार-बार बदलना

बार-बार बैंड को बदलने के कारण आप अपनी एक्सरसाइज को भी उससे प्रभावित कर सकते हैं। आपको बता दें कि जब बैंड बिलकुल नया होता है तो ये काफी मजबूत होता है जब आप इसे शुरुआत में करते हैं तो इसमें आपको काफी मेहनत करनी पड़ सकती है तब जाकर ये कुछ दिनों में हल्का होता है। वहीं, अगर आप कुछ दिनों के बाद ही बैंड को बदलते हैं तो इससे आपके पास बार-बार मजबूत बैंड ही आएगा जिस कारण आप सही तरीके से एक्सरसाइज करने में असक्षम रहेंगे। इसलिए कोशिश करें कि जब आप किसी बैंड का इस्तेमाल कर रहे हों तो आप उसे एक लंबे समय तक करें क्योंकि वो जितना इस्तेमाल होता है उतना ही आपके लिए अच्छा होगा। 

Read more articles on Exercise-Fitness in Hindi

Disclaimer