ICC WORLD CUP 2019: मैच देखने के दौरान खुद को स्वस्थ रखने के ये 3 उपाय, बीमारियों से रहेंगे दूर

मैच के दौरान अमूमन उत्साह के दौरान हम जरूरत से ज्यादा जंक फूड या ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन कर लेते हैं, जिन्हें जरूरत से ज्यादा नहीं खाया जाना चाहिए। हम टॉस से लेकर इनिंग तक देखने के लिए नींद और अपनी फिटनेस को भुला बैठते हैं। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Jun 10, 2019
ICC WORLD CUP 2019: मैच देखने के दौरान खुद को स्वस्थ रखने के ये 3 उपाय, बीमारियों से रहेंगे दूर

जैसे-जैसे आईसीसी  क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 परवान चढ़ रहा है वैसे-वैसे लोगों पर क्रिकेट का बुखार चढ़ना शुरू हो गया है। आप घरों, बार, पबों में मैच का सीधा प्रसारण देख सकते हैं अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं, जो दोस्तों या परिवार के साथ बैठकर मैच देखने की योजना बना रहे हैं तो दोस्त आप अकेले नहीं हैं। हालांकि एक महीने से ज्यादा वक्त तक नौ घंटे से ज्यादा मैच देखना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है इसलिए ध्यान रखें कि आप अपने स्वास्थ्य के साथ लापरवाही न बरतें। 

मैच के दौरान अमूमन उत्साह के दौरान हम जरूरत से ज्यादा जंक फूड या ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन कर लेते हैं, जिन्हें जरूरत से ज्यादा नहीं खाया जाना चाहिए। हम टॉस से लेकर इनिंग तक देखने के लिए नींद और अपनी फिटनेस को भुला बैठते हैं। अगर आप भी उन लोगों में शुमार हैं, जो मैच के दौरान अपनी सुधबुध खो बैठते हैं तो हम आपके लिए  ऐसे कुछ टिप्स लेकर आए हैं, जिन्हें आप वर्ल्ड कैप के मैच देखते हुए अपनाकर अपने स्वास्थ्य को बरकरार रख सकते हैं और पूरे महीने उत्साह से भरे रह सकते हैं।

साथ रखें हेल्दी स्नैक

घर पर कुछ हेल्दी स्नैक तैयार रखें और मैच शुरू होने से पहले जल्दी ही उन्हें साथ लेकर बैठ जाएं। आपको डाइट सोडा, फिजी पेय पदार्थ, पैकेज्ड जूस, चिप्स, नाचोज, पिज्जा और अन्य अस्वास्थ्यकर भोजन से दूर रखने की आवश्यकता है।  इसके बजाए आप रोस्टेड पीनट व चना, बारीक कटी सब्जियां और होममेड डिप्स के साथ भुनी हुई सब्जियां खा सकते हैं। आप ज्यादा तली चीजें और अधिक कार्बोहाइड्रेट वाले फूड न खाएं। अपने पास भुने, उबले हुए या भाप वाले स्नैक रखें। ड्रिंक के लिए आप लेमनेड, कोकम शरबत आदि जैसी चीजें रख सकते हैं। जहां तक संभव हो घर पर मैच देखते हुए या अपने दोस्तों के साथ उनके घरों में बैठे हुए घर में बने फूड और ड्रिंक ही लें, जिससे आप स्वस्थ तो रहेंगे ही साथ ही आपके भीतर मैच को देखने का उत्साह भी बना रहेगा।

इसे भी पढ़ेंः बेड पर खाने की है आदत तो हो जाइए सावधान, हो सकती हैं ये 4 परेशानियां

एक जगह न बैठें

कुर्सी या काउच पर लगातार बैठे रहने के बजाए मैच देखते हुए आप अपनी जगह बार-बार बदलते रहें। एक जगह पर लंबे अरसे तक बैठे रहने से आप मोटापे व दिल संबंधी बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। अपने कमरे में घूमते रहें, बार-बार उठ कर बैठते रहें या फिर मैच को देखने के साथ-साथ आप वज्रासन सहित अन्य प्रकार के योगा आसन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः वजन घटाने में बाधा पैदा करती हैं ये 5 पाचन संबंधी समस्याएं, तुरंत लें एक्सपर्ट की सलाह

भरपूर नींद लें

अधिकतर मैच दोपहर बाद तीन बजे शुरू होते हैं और देर रात तक चलते हैं। कुछ मैच ऐसे भी हैं, जो देर से शुरू होते हैं। अगर आपको अगले दिन काम पर जाना है तो अपनी नींद को खराब न करें और न ही जबरदस्ती उठे रहें। मैच के दूसरी इनिंग के दौरान खुद को जगाए रखने के लिए कैफीन का प्रयोग न करें। यह आपकी नींद को खराब कर सकता है। सुनिश्चित करें कि आप सात से आठ घंटे की नींद ल रहे हों।

Read More Articles On Miscellaneous in Hindi

Disclaimer