माथे और गर्दन की नसों में उभार हो सकता है टेम्पोरल आर्टेराइटिस का संकेत, जानें इसके लक्षण, कारण और इलाज

टेम्पोरल आर्टेराइटिस रक्त वाहिकाओं में सूजन की समस्या हो सकती है। इससे आपके माथे और गर्दन में दर्द की समस्या हो सकती है।  

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: May 23, 2022Updated at: May 23, 2022
माथे और गर्दन की नसों में उभार हो सकता है टेम्पोरल आर्टेराइटिस का संकेत, जानें इसके लक्षण, कारण और इलाज

टेम्पोरल आर्टेराइटिस जिसे अस्थायी धमनीशोथ कहा जाता है। यह एक ऐसी बीमारी है, जो आपकी धमनियों में सूजन के कारण होती है। दरअसल आपके शरीर में रक्त और ऑक्सीजन पहुंचाने वाली रक्त वाहिकाओं में सूजन होने की समस्या को ही टेम्पोरल आर्टेराइटिस कहा जाता है। यह आमतौर पर आपके सिर के दोनों किनारों पर चलने वाली बड़ी और मध्यम आकार की अस्थायी धमनियों में होता है। इससे रोगी की नसों में काफी परेशानी होती है। धमनियों में सूजन के कारण आपके शरीर में रक्त का प्रवाह प्रभावित हो सकता है। इससे आपके चेहरे, जोड़ों और सिर में दर्द की समस्या हो सकती है। अगर इस समस्या का समय जल्द निदान नहीं करते है, तो इससे आपकी आंखों की रोशनी जा सकती है। दवा और सही इलाज की मदद से गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को रोका जा सकता है। 

कारण 

यह एक ऑटोइम्यून बीमारी है। इसका मतलब है कि आपका इम्यून सिस्टम गलती से आपके शरीर के स्वस्थ ऊतकों पर हमला करता है। इसमें अस्थायी धमनीशोथ कोशिकाओं पर इम्यून सिस्टम द्वारा प्रहार किया जाता है, जिससे नसों में सूजन आ सकती है। हालांकि इस बीमारी का सही कारण बता पाना मुश्किल है। आमतौर पर यह समस्या इन कारणों से भी हो सकती है या बढ़ सकती है। 

1. 50 से अधिक उम्र होने पर

2. महिलाओं में 

3. परिवार में किसी को ये समस्या हो तो

temporal-artirites

Image Credit- Freepik

लक्षण

1. बुखार

2. थकान

3. चबाते समय आपके जबड़े में दर्द

4.  चेहरे में दर्द

5. दृष्टि संबंधी समस्याएं जैसे धुंधली दृष्टि, दोहरी दृष्टि, या अचानक दृष्टि चले जाना

6. आपके कंधे, हाथ, गर्दन और कूल्हे में दर्द

7. भूख में कमी

8. वजन घटना

9. खाँसी और गला खराब होना

10. जीभ का दर्द

शरीर में इस तरह के लक्षण या परेशानी दिखाई देने पर इसे इग्नोर न करें और तुरंत अपने डॉक्टर से इस बारे में बात करें ताकि इसे जल्द से जल्द ठीक किया जा सके। 

कई लोगों में टेम्पोरल आर्टेराइटिस का कारण पॉलीमायल्जिया रुमेटिका (पीएमआर) भी होता है। पीएमआर सूजन के कारण होता है, जिससे आपके जोड़ो, बाहों, गर्दन और पीठ के निचले हिस्से में अकड़न और दर्द हो सकता है। इसका इलाज दवा से किया जा सकता है। 

temporal-artirites

Image Credit- Freepik

इलाज

आपको अस्थायी धमनी की बायोप्सी की आवश्यकता हो सकती है। इसमें आपकी मस्तिष्तक में मौजूद सूजी हुई अस्थायी धमनी को काटकर हटा दिया जाता है। इसके अलावा आपको कई तरह की जांच करवाने की आवश्यकता भी पड़ सकती है। 

1. ब्लड टेस्ट 

आपके शरीर में सूजन के लक्षणों का पता लगाने के लिए डॉक्टर ब्लड टेस्ट लिख सकता है। 

इसे भी पढे़ं-  रक्त वाहिकाओं और धमनियों को साफ करने के 9 घरेलू उपाय

2. सीटी स्कैन

धमनियों की स्थिति के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए डॉक्टर एक्स-रे और सीटी स्कैन भी करवाने को कह सकते हैं। 

3. एमआरआई

एमआरआई की मदद से किसी विशेष भाग का शक्तिशाली चुम्बक और रेडियो तरंगों की मदद से पता लगाया जाता है। जब धमनियों में सूजन हो जाती है, तो रक्त उनके माध्यम से आसानी से नहीं चल पाता है। जाइंट सेल आर्टेराइटिस ऑक्सीजन को आपकी आंखों तक जाने से रोक सकता है और इससे उन्हें नुकसान हो सकता है। इसकी जांच के लिए आपको किसी नेत्र चिकित्सक को दिखाना पड़ सकता है। आंखों की रोशनी बचाने के लिए डॉक्टर आपको धमनियों की सूजन कम करने के लिए स्टेरॉयड की हाई डोज दे सकते हैं, जिससे आपको हर दिन खाने की जरूरत पड़ सकती है। हालांकि ये दवाएं आपकी हड्डियों को कमजोर बना सकती है इसलिए आपको नियमित रूप से कैल्शियम और फॉस्फोरस युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer