Resolutions 2020: स्‍टाइलिश दिखने के लिए इस साल जरूर करें ये 5 काम, खूब मिलेगी तारीफ

पिछला साल अपने साथ कई ट्रेंड लेकर आया था, जरूरी नहीं कि फैशनेबल दिखने के लिए इस साल भी आप ढेर सारे कपड़े खरीदें।

सम्‍पादकीय विभाग
Written by: सम्‍पादकीय विभागUpdated at: Jan 03, 2020 13:27 IST
Resolutions 2020: स्‍टाइलिश दिखने के लिए इस साल जरूर करें ये 5 काम, खूब मिलेगी तारीफ

पिछले साल लोगों ने फैशन पर ज्यादा ध्यान दिया और नए-नए प्रयास भी किए। पिछले दस वर्षों में फैशन के लिए कई अलग-अलग ट्रेंड भी देखे गए हैं। जैसा कि हम नए साल, नए ट्रेंड के लिए तैयार हैं, हमें कुछ बदलाव करने की भी आवश्यकता है। नया साल आपको जीवन में नए बदलाव और नई जीवनशैली का मौका देता है। स्टाइल के मामले में कोई भी पीछे रहना पसंद नहीं करता है, इसी वजह से लोग नए ट्रेंड को अपनाते हैं। 2020 में कोशिश कीजिए कि फिजूल खर्च करने के बजाए, अपने पुराने कपड़ों को इस्तेमाल में लाएं। जरूरी नहीं कि पुराने कपड़ों से आपका स्टाइल पुराना लगेगा, आपको सिर्फ उन्हें नए तरीकों से पहनना होगा। 

अपनी अलमारी को व्यवस्थित करें (organize your wardrobe)

इसका अर्थ है कि अपनी अलमारी में सभी कपड़े, जूते और एक्सेसरीज को अच्छी तरह से संभाल कर रखें। कई बार आपके पास बहुत सारे कपड़े या गिफ्ट्स होते है और आप उन्हें भूल जाते हैं। अधिकतर सेल में खरीदे गए सामान को आप रख कर भूल जाते होंगे और जब तैयार होने की बारी आती है, तो आपके पास कछ नहीं होता है। अपने सभी एक्सेसरीज को एक जगह इकट्ठा करके रखें और फिर अपने कपड़ों के हिसाब से उन्हें स्टाइल करें। ऐसा करना आपके लिए बेहतर होगा और समय पर कई विकल्प(options) होंगे। 

कपड़े दोहराना बेहतर विकल्प है

fashion

पिछला साल कई नए-नए ट्रेंड लेकर आया था, तो जरूरी नहीं कि आप नए कपड़े खरीदें। जब आप हर दिन एक नया रूप आज़माने के लिए बहुत सारे कपड़ों को मिला सकते हैं और मैच कर सकते हैं, तो अपने कपड़ों को दोहराना भी अच्छा विकल्प है। कई बार आप सोचते हैं कि वही कपड़े दोहराना थोड़ा अटपटा लगता है, लेकिन कुछ दिनों बाद आप अपने कपड़ों को मिस मैच करके पहन सकते हैं। हर बार एक नया रूप देना संभव नहीं है, तो आप अपने कपड़े और जूतों के साथ कुछ अलग नेकलेस और ब्रेसलेट का उपयोग कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: परफेक्ट लुक चाहती हैं, तो मेकअप के दौरान ब्लश लगाते वक्त में न करें ये 5 गलतियां

लोकल डि़जाइनरों की मदद लें

बाहरी और विदेशी कपड़े खरीदने के बजाए, स्थानीय (local) कलाकारों और डिजाइनरों का समर्थन करें। इससे उन्हें नई पहचान मिलेगी और आपको नया लुक। इस साल आप कुछ अनोखा और हस्तनिर्मित (handmade) खरीदें, जो आपको सबसे अलग दिखने में मदद करेगा। इस तरह आप स्थानीय कलाकारों और दर्जियों को एक नया अवसर भी दे सकते हैं। भले ही वे पुराने शिल्प हों, लेकिन आपको एक अलग अंदाज जरूर दे सकते हैं। 

अपने कपड़ों को रिसाइकल करें

रिसाइकल का मतलब है कि जिन कपड़ों को आप नहीं पहनते हैं, उन्हें एक नया रूप देकर किसी अन्य काम में इस्तेमाल करें। इस साल, कपड़े फेंकने का नहीं, बल्कि उन्हें रिसाइकल करने या इस्तेमाल करने का संकल्प लें। अपने निर्णय को समझदारी से लें, जानें कि कौन से कपड़ों का पुन: उपयोग (recycle) किया जा सकता है और एक नए कपड़े में बदला जा सकता है। आप अपने पुराने कपड़ों को किसी पायदान या डस्टर के रूप में भी प्रयोग कर सकते हैं। ऐसे अनेक तरीके हैं, जिन्हें अपनाने से आप उनका दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: 1 नहीं पूरे 5 तरह से करें अपनी रेड लिपस्टिक का इस्‍तेमाल, जानें कैसे

जो आपको पसंद है वही पहनें

fashion

एक चीज 2020 में आपके लिए सबसे जरूरी है, कि जो भी आपको पहनना पसंद है सिर्फ वही पहनें। जरूरी नहीं कि आप केवल ट्रेंड को ही फॉलो करें, अगर आपकी पसंद सबसे अलग है, तो वही पहनना चाहिए। ये मायने नहीं रखता, कि आप मोटे हैं या पतले और बाकी लोग क्या कहेंगे। अपने इंट्रस्ट और आराम के अनुसार कपड़े पहनना आपके लिए अच्छा है।

Read More Articles On Fashion-Beauty In Hindi

Disclaimer