Expert

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने के लिए खाएं ये 6 सुपरफूड्स, मिलेगा फायदा

Superfoods To Reduce Uric Acid: यूरिक एसिड कम करने के लिए दवाओं के साथ डाइट में कुछ फूड्स शामिल करना बहुत फायदेमंद है, जानें 5 सुपरफूड्स।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jul 08, 2022Updated at: Jul 08, 2022
बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने के लिए खाएं ये 6 सुपरफूड्स, मिलेगा फायदा

शरीर में यूरिक एसिड का स्तर सामान्य होना बहुत जरूरी है। जब शरीर में यूरिक एसिड बहुत बढ़ जाता है तो इससे गठिया, हड्डियों और जोड़ों से जुड़ी समस्याओं का जोखिम बढ़ जाता है। जोड़ों में गंभीर दर्द,  जोड़ों में अकड़न, हड्डियों और जोड़ों में सूजन, उठने और बैठने में दिक्कत, काम करने में परेशानी , तलवों और एड़ी में सूजन जैसी समस्याएं शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने के कारण ही होती हैं। साथ ही शरीर में यूरिक एसिड का अधिक स्तर किडनी फंक्शन को भी प्रभावित करता है। बढ़े हुए यूरिक एसिड कम करने के लिए तरह-तरह की घरेलु नुस्खे आजमाते हैं, लेकिन कुछ खास फायदा देखने को नहीं मिलता है।

डायटीशियन मनप्रीत की मानें तो यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए दवाओं और सही उपचार लेने की जरूरत होती है। लेकिन अगर आप इसके साथ यूरिक एसिड कम करने वाले छ फूड्स को भी डाइट में शामिल करते हैं, तो इससे यूरिक एसिड को तेजी से कम करने में मदद मिल सकती है। ऐसे कई सुपरफूड् मौजूद हैं जिनके सेवन से यूरिक एसिड को जल्दी कम करने में मदद मिल सकती है। इस लेख में हम आपको यूरिक एसिड कम करने के लिए 6 सुपरफूड्स बता रहे हैं।

यूरिक एसिड कम करने के लिए 6 सुपरफूड्स- Superfoods To Reduce High Uric Acid

1. खट्टी लाल चेरी (Tart Cherry)

गठिया के रोगियों के लिए खट्टी लाल चेरी का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। यह सीरम यूरिक एसिड एकाग्रता (Serum uric acid concentration) को कम करने में मदद करती है। अगर आप नियमित टार्ट चेरी के रस का सेवन करते हैं तो इससे यूरिक एसिड कम करने में मदद मिलती है।

Superfoods for uric acid

2. अदरक (Ginger)

अदरक सूजन को कम करने और यूरिक एसिड को कम करने में मदद करती है। "अध्ययन में पाया गया है कि नियमित अदरक का सेवन करने से बढ़े हुए यूरिक एसिड से होने वाले दर्द को कम करने में भी मदद मिलती है।" आप अदरक को सब्जियों में मसाले के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं या अदरक की चाय का सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढें: यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए बहुत फायदेमंद है अश्वगंधा, जानें कैसे करें इसका सेवन

3. पपीता (Papaya)

अदरक की तरह पपीता भी सूजन को कम करने में मदद करता है। पपीता में पपैन होता है जो एक प्रोटियोलिटिक एंजाइम है। इसमें प्राकृतिक एंटी -इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो रक्त में यूरिक एसिड बनने से रोकते हैं। साथ ही ये प्रोटीन के बेहतर पाचन में भी सहायता करते हैं। इसलिए गठिया में पपीता का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

4. मेथी दाना (Fenugreek Seeds)

मेथी दाना का सेवन करने से बाहरी और आंतरिक सूजन को कम करने में मदद मिलती है। यूरिक एसिड का एक बड़ा कारण शरीर का अधिक वजन या मोटापा है। मेथी के बीज का सेवन करने से वजन प्रबंधन में मदद मिलती है। इसके अलावा में मेथी कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो यूरिक एसिड कम करने में सहायता करते हैं। सुबह खाली पेट मेथी के बीज का पानी पीना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

5. अजवाइन (Celery Seeds)

अजवाइन में लूटेओलिन (Luteolin) होता है, जो यूरिक एसिड को कम करने में मददगार है। साथ ही इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड की अच्छी मात्रा होती है, जो यूरिक एसिड कंट्रोल करने में बहुत फायदेमंद होता है। सुबह खाली पेट आप अजवाइन के पानी पी सकते हैं।

इसे भी पढें: यूरिक एसिड को कम करने में बड़ा कारगर है बेकिंग सोडा, जानें कैसे करें इस्तेमाल

6. नींबू (Lemon)

नींबू यूरिन के पीएच लेवल को बढ़ाता है, जिससे यह रक्त में जमा यूरिक एसिड को तोड़ने में मदद करता है। साथ ही नींबू में  विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। नींबू वजन कंट्रोल करने के साथ ही यूरिक एसिड कम करने में मददगार है।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer