सर्दियों में बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर? कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 सुपरफूड्स

अगर आपको सर्दियों में हाइपरटेंशन की समस्या रहती है तो आप अपनी डाइट में ये सुपरफूड्स शामिल कर सकते हैं -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 13, 2022 11:54 IST
सर्दियों में बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर? कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 सुपरफूड्स

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आज के समय में काफी आम हो गई है। आजकल बुजुर्ग ही नहीं, युवा भी हाई बीपी की समस्या से पीड़ित हैं। सर्दियों में हाई बीपी या हाइपरटेंशन का खतरा काफी अधिक बढ़ जाता है। दरअसल, सर्दियों में ठंड की वजह से हृदय पर रक्त का दबाव बढ़ जाता है। इस मौसम में रक्त धमनियों और ह्रदय पर ज्यादा दबाव पड़ने के कारण ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है। इसके अलावा, सर्दियों में खानपान में बदलाव, शारीरिक श्रम की कमी और वजन बढ़ने के कारण भी हाई बीपी की समस्या हो सकती है। हाई बीपी के कारण हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी अधिक रहता है। ऐसे में, सर्दियों में हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए हमें अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देना चाहिए। हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप कुछ सुपरफूड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं सर्दियों में बीपी कंट्रोल करने के लिए आपको अपनी डाइट में कौन से सुपरफूड्स शामिल करने चाहिए (Superfoods to control high blood pressure in winters In Hindi) -

सर्दियों में हाई बीपी कंट्रोल करने के लिए 5 सुपरफूड्स - 5 Superfoods To Control High Blood Pressure In Winters In Hindi

मेथी 

घरों में खाना बनाने के लिए मेथी के बीज का इस्तेमाल किया जाता है। मेथी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है। मेथी में भरपूर मात्रा में सॉल्युबल फाइबर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। यह शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को भी कम करती है। मेथी के बीज का सेवन करने से बीपी कंट्रोल में रहता है। अगर आपको हाई बीपी की समस्या है, तो आप अपनी डाइट में मेथी के बीज और मेथी की पत्तियां शामिल कर सकते हैं। 

अश्वगंधा 

अश्वगंधा को आयुर्वेद में एक औषधि के रूप में देखा जाता है। आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल कई बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। अश्वगंधा का इस्तेमाल वजन कम करने से लेकर हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में फायदेमंद होता है। अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो रोज सुबह खाली पेट एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर को एक गिलास पानी के साथ लें। हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए यह बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। 

Winter-Hypertension

लहसुन 

लहसुन न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना लहसुन का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। लहसुन खाने से ब्लड साफ होता है और हाई बीपी की समस्या ठीक होती है। दरअसल, लहसुन में सल्फर के कुछ कम्पाउंड्स होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। रोजाना सुबह खाली पेट लहसुन की एक-दो कली खाने से हाई बीपी की समस्या दूर होती है। 

इसे भी पढ़ें: हाई ब्लड प्रेशर रोगी रोज खाएं ये 5 ड्राई फ्रूट्स, कंट्रोल रहेगा बीपी

सर्पगंधा

सर्पगंधा एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है, जिसका इस्तेमाल कई बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं, जो सेहत और नींद के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए सर्पगंधा का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह रक्त धमनियों को टाइट करके ब्लड फ्लो को सही करता है। अगर सर्दियों में आपका ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, तो आप डॉक्टर की सलाह से सर्पगंधा को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

पिस्ता 

सर्दियों में काफी सारे ड्राई फ्रूट्स का सेवन किया जाता है। हाई बीपी की समस्या में पिस्ता का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। पिस्ता में पोटेशियम, मैग्नीशियम और मोनोअनसैचुरेटेड फैट जैसे तत्व होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। पिस्ता का सेवन करने से हाई बीपी की समस्या में काफी फायदा हो सकता है। इसके लिए आप पिस्ता को सलाद या स्मूदी में डालकर खा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: हाई ब्लड प्रेशर में अंडा खाना चाहिए या नहीं? जानें डायटीशियन की राय

Superfoods To Control High Blood Pressure In Winters In Hindi: सर्दियों में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल करने के लिए आप अपनी डाइट में लहसुन, अश्वगंधा, मेथी, सर्पगंधा और पिस्ता शामिल कर सकते हैं।

Disclaimer