Watermelon Rind : गर्मियों में तरबूज तो फायदेमंद है ही, उसके छिलके भी रखेंगे आपको इन 5 बीमारियों से दूर

Health Benefits Of Watermelon Rind :  गर्मियों का पसंदीदा फल तरबूज और यहां तक उसके छिलके भी आपकी सेहत के लिए अच्‍छे होते हैं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: May 05, 2020
Watermelon Rind : गर्मियों में तरबूज तो फायदेमंद है ही, उसके छिलके भी रखेंगे आपको इन 5 बीमारियों से दूर

तरबूज गर्मियों में खूब खाया और पसंद किया जाता है क्‍योंकि यह आपके शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है। लेकिन आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि तरबूज के जिस भाग को आप फेंक देते हैं, उसे भी खाया जा सकता है। जी हां, तरबूज के बीज और छिलके या बाहरी परत भी आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है। तरबूज की हरी त्वचा और गुलाबी पल्‍प के बीच का सफेद भाग कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। तरबूज के इस हिस्‍से में सिट्रुललाइन (Citrulline) होता है, जो आपको फ्री रेडिकल्‍स से बचाने में मदद करता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकती है। सिट्रुललाइन एक एमिनो एसिड है, जो हृदय, संचार प्रणाली और प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, तरबूज के छिलके में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन ए, पोटेशियम, मैग्नीशियम और जस्ता भी होता है। आइए यहां हम आपको बताते हैं कि कैसे तरबूज के छिलके सेहत के लिए अच्‍छे हैं। 

Watermelon Rind Health Benfits

दिल के स्वास्थ्य में सुधार 

तरबूज का छिलका आपके दिल को स्‍वस्‍थ रखने में मदद कर सकता है। यह रक्त परिसंचरण को प्रोत्साहित करता है, जो हृदय के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा, इसमें मौजूद सिट्रुललाइन (Citrulline) रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने और हार्ट फेल्‍योर, कोरोनरी आर्टरी डिजीज की बीमारियों में फायदेमंद है। 

स्‍वस्‍थ किडनी के लिए 

तरबूज के छिलके में पोटेशियम होता है, जो स्वस्थ किडनी के फायदेमंद है। तरबूज के छिलके में मूत्रवर्धक और हाइड्रेटिंग गुण हैं, जो यूटीआई में भी फायदेमंद है। यूटीआई की समस्‍या होने पर आप नियमित रूप से एक गिलास ताजा तरबूज का रस पियें।

इसे भी पढ़ें: तरबूज खाने के बाद फेंक देते हैं छिलका, तो रुकें! तरबूज के छिलके से बनाएं टेस्टी सब्जी

Tarbooj ke Chilke khane ke Fayde

इंफ्लमेशन को कम करे 

तरबूज के छिलके में लाइकोपीन होता है, जो कि इंफ्लमेशन को कम करने में सहायह है। तरबूज का छिलका खाने से स्किन इंफ्लमेशन से लेकर गठिया के दर्द के लिए को कम करने में मदद मिलती है। यह आपके  सूजन को कम करने मुँहासे के इलाज में भी प्रभावी है, इसके लिए आप तरबूज के छिलके के साथ एवोकैडो या केला के साथ मिलाकर एक मास्‍क बनाएं और उसे चेहरे पर लगाएं। 

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने और वजन घटाने में मदद  

Watermelon Rind For BP

तरबूज से लेकर तरबूज का छिलका आपके हाई बीपी को कम करने में मदद कर सकता है। तरबूज व इसके छिलके में L- सिट्रुललाइन होता है, जो रक्त वाहिकाओं को पतला करने में मदद करता है और बदले में ब्‍लड प्रेशर को कम करके नॉर्मल करने में मदद करता है। तरबूज के छिलके की सिट्रुललाइन सामग्री वजन घटाने में भी मदद करती है। वहीं इसके छिलके में फाइबर होता है, जो आपको अधिक समय तक भरा रहने में मदद करता है। इमना नहीं, तरबूज और उसका छिलका आपको बेहतर वर्कआउट परफॉर्मेंस में भी मददगार है। 

इसे भी पढ़ें: हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार है तरबूज, जानें कैसे?

नींद में सुधार

तरबूज के छिलके में मैग्नीशियम होता है। यह एक ऐसा खनिज है,  जो आपको बेहतर नीं पाने में मदद कर सकता है। तरबूज आपके मेटाबॉलिज्‍म को विनियमित करने में भी मदद करता है, जो नींद की गड़बड़ी और अनिद्रा की समस्‍या को दूर करने में मदद करता है।

Watermelon Health Benefits

तरबूज के छिलके का कैसे करें इस्‍तेमाल?

आप तरबूज के छिलकों को यहां दिए गए तरीकों से इस्‍तेमाल कर सकते हैं: 

1. तरबूज के छिलके का जाम: एक तरबूज छिलका जाम बनाने के लिए, हरे भाग को छीलें और छिलके के सफेद हिस्से का उपयोग करें। 

2. तरबूज के छिलके का अचार : तरबूज के छिलके का अचार भी बनाया जा सकता है, यह सामान्‍य किसी भी अचार की तरह बनाया जा सकता है। 

3. तरबूज के छिलके का साल्सा : आप साल्सा बनाने के लिए तरबूज के छिलके का भी उपयोग कर सकते हैं। 

4. तरबूज के छिलके की कड़ी या सब्‍जी : तरबूज के छिलके में हरी स्किन को निकालकर आप इसकी तरबूज के छिलके की सब्‍जी या कड़ी भी बना सकते हैं। 

Read More Article On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer