Doctor Verified

अचानक से क्‍यों बढ़ रहा है आपका वजन? जानें 5 कारण

अगर आपका वजन भी लगातार बढ़ रहा है, तो इसके पीछे कई छुपे हुए कारण हो सकते हैं। जान‍िए इनके बारे में।  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 12, 2022Updated at: Aug 12, 2022
अचानक से क्‍यों बढ़ रहा है आपका वजन? जानें 5 कारण

अचानक से वजन बढ़ना कोई सामान्‍य बात नहीं है। इसके पीछे कुछ ठोस कारण हो सकते हैं। इंसान का शरीर जट‍िल होता है। इसमें कई द‍िक्‍कतें आती हैं, ज‍िनमें से एक है वजन बढ़ना। वजन बढ़ने के कारण मांसपेश‍ियों में दर्द, शरीर में सूजन और थकान आद‍ि समस्‍याएं बढ़ने लगती हैं। आपका भी वजन अचानक बढ़ने लगा है, तो इसका कारण और उपाय जान लें। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

thyroid weight gain in hindi

1. थायराइड की दवा न खाना  

थायराइड होने पर डॉक्‍टर दवा देते हैं। कुछ लोग थायराइड (thyroid) की दवा को अनदेखा कर देते हैं। आपको बता दें क‍ि अगर आपको थायराइड है, तो दवा खाना न छोड़ें। दवा न खाने के कारण हार्मोन असंतुलि‍त हो सकते हैं और वजन तेजी से बढ़ सकता है। न‍ियम‍ित दवा का सेवन न करने से बीपी बढ़ सकता है और थकान (fatigue) महसूस होती है। अगर आपको थायराइड स्‍तर कंट्रोल में है, तो डॉक्‍टर की सलाह पर डोज कम करवाएं लेक‍िन डॉक्‍टर की सलाह के बगैर दवा छोड़ने की गलती न करें।  

इसे भी पढ़ें- सिर्फ ज्यादा खाने से नहीं, इन 8 बीमारियों के कारण भी बढ़ने लगता है वजन और मोटापा, जानें कैसे पहचानें लक्षण 

2. ज्‍यादा कैलोरीज लेना  

एक स्‍वस्‍थ पुरुष को 2000 से 2500 कैलोरीज (calories) रोजाना लेनी चाह‍िए। वहीं मह‍िला को 1800 से 2200 कैलोरीज लेनी चाह‍िए। अगर आप इससे ज्‍यादा कैलोरीज का सेवन करेंगे, तो वजन बढ़ सकता है। कई लोग ब‍िना कैलोरीज चेक क‍िए ही डाइट लेने लगते हैं जो शरीर के ल‍िए नुकसानदायक है। आपको सुबह के नाश्‍ते से लेकर रात के आख‍िरी मील तक हर खाने की कैलोरीज का अंदाज रखना चाह‍िए।   

3. चीनी वाली चाय पीना 

चाय में कैफीन मौजूद होता है, आपको इसका सेवन करने से बचना चाह‍िए। ज्‍यादा मात्रा में चीनी वाली चाय (sugar tea) का सेवन करने से कैलोरीज बढ़ जाती हैं। कई लोग द‍िन में दो से तीन बार चीनी वाली चाय का सेवन करते हैं। ऐसा करना उनके हार्ट और बीपी के ल‍िए ठीक नहीं माना जाता। आपको द‍िन भर में 20 ग्राम चीनी से ज्‍यादा का सेवन नहीं करना चाह‍िए। आप हर्बल टी, ग्रीन टी या गुड़ वाली चाय का सेवन कर सकते हैं।    

4. ऐसी बीमारी ज‍िसका इलाज न क‍िया हो 

वजन बढ़ने का कारण बीमारि‍यां हो सकती हैं। कई बीमार‍ियां ऐसी होती हैं ज‍िनका इलाज न क‍िया जाए (undiagnosed medical conditions), तो समस्‍या बढ़ सकती है और साइड इफेक्‍ट के तौर पर वजन बढ़ने लगता है। थायराइड, डायब‍िटीज, पीसीओएस और ड‍िप्रेशन आद‍ि का इलाज समय पर न होने पर शरीर में फैट बढ़ सकता है।    

5. ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक न होना 

अगर आपका ब्‍लड सर्कुलेशन (blood circulation) ठीक नहीं है, तो वजन बढ़ सकता है। जब ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक नहीं होता है, तो शरीर के न‍िचले ह‍िस्‍से में ब्‍लड ठीक से फ्लो नहीं हो पाता और शरीर में फ्लूड र‍िटेंशन हो सकता है। इसके अलावा सोड‍ियम के ज्‍यादा स्‍तर से भी वजन बढ़ने की समस्‍या होती है।   

अचानक वजन बढ़ने पर क्‍या करें?

  • अचानक वजन बढ़ने (weight gain) पर च‍िक‍ित्‍सा मदद लें, इससे पहले क‍िसी भी तरह की दवा का सेवन न करें।
  • पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करें और नींद पूरी करें। 
  • डाइट में बदलाव करने से भी अचानक वजन बढ़ सकता है, कॉर्ब्स की मात्रा कम करें और होल ग्रेन फूड्स (whole grain foods) का सेवन करें।
  • ओवरईट‍िंग के लक्षण (overeating symptoms) नजर आने पर डॉक्‍टर से सलाह लें और ड‍िहाइड्रेशन से बचें।  
  • तनाव (depression) कम करें और रोजाना 15 म‍िनट कसरत से शुरुआत करें।      

अचानक वजन बढ़ने पर परेशान न हों, आप डॉक्‍टर से संपर्क करें। शुरुआती लक्षणों के नजर आने पर वेट कंट्रोल क‍िया जा सकता है।     

Disclaimer