पढ़ाई को और बेहतर बना सकती है फूलों की खुशबू, शोध में हुआ खुलासा

अध्ययन से पता चलता है कि नींद के दौरान सीखना आसान बन सकता है। इसके लिए आपको अपने पास आसपास ऐसे सुगंधिक पदार्थों का इस्तेमाल करना चाहिए।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Feb 03, 2020
पढ़ाई को और बेहतर बना सकती है फूलों की खुशबू, शोध में हुआ खुलासा

एक अध्ययन की मानें, तो आपके बच्चे के आसपास की खुशबू या सुगंध उसे पढ़ने के लिए प्रेरित कर सकती है। एक जर्नल में प्रकाशित अध्ययन 'नेचर ग्रुप की ओपन एक्सेस जर्नल साइंटिफिक रिपोर्ट्स' में बताया गया है कि कि छात्र गुलाब-सुगंधित चीजों की उपस्थिति में बेहतर ढंग से पढ़ाई कर पाते हैं। अध्ययन में बताया गया है कि कैसे गुलाब-सुगंधित चीजों की उपस्थिति में बच्चे अंग्रेजी शब्दावली को बेहतर ढंग से याद करने में सक्षम हो पाते हैं।

Inside_studying

शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों को अंग्रेजी शब्दावली सीखने के दौरान उनके डेस्क पर गुलाब-सुगंधित चीजों को लगाने का सुझाव दिया है। सोते समय उनके बिस्तर के पास भी इस रखने के कई फायदे हैं। ऐसे छात्रों में सीखने की सफलता में लगभग 30 प्रतिशत से अधिक पाई गई है। ऐसे में माता-पिता को इस ट्रिक को अपनाकर देखना चाहिए। लेकिन अगर यह आपके लिए काम नहीं करता है, तो कई अन्य तकनीकें हैं, जो आपकी सीखने की गति को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें : स्कूली बच्चों को सेहतमंद रखना है तो मां-बाप जरूर अपनाएं ये 5 हेल्थ टिप्स

क्या कहता है शोध?

नींद के दौरान आसानी से सीखना हर किसी का सपना होता है। कई अध्ययनों में पाया गया कि सीखने के दौरान आस-पास कुछ समगंधित होना नींद के दौरान सीखने की क्षमता में वृद्धि करती है। वर्तमान अध्ययन इस पहलू के अनुकूलन और व्यावहारिक प्रयोज्यता के परीक्षण के लिए तीन पहलुओं में पिछले शोध का विस्तार करता है: 

(1) एक नियमित स्कूल सेटिंग में शब्दावली-शिक्षण का अध्ययन किया गया, जिसमें सुगंधों के आस-पास होने और इसके प्रभाव की बात कही गई।

(2) पूरी रात के दौरान सुगंध ने नींद को प्रेरित किया या नहूीं। 

(3) परीक्षा में ऐसे बच्चों को मेमोरी अच्छी थी, उन्हें पढ़ा हुआ सब याद था या नहीं। 

शोधकर्ताओं का कहना है कि इन बिंदुओं पर अध्ययन के बाद हमने रिकॉल टेस्ट के दौरान आगे के प्रदर्शन लाभ के लिए बच्चों के संकेत देखे। हमारे परिणाम पिछले निष्कर्षों को दोहराते हैं और महत्वपूर्ण विस्तार प्रदान करते हैं: पहला, गंध का प्रभाव प्रयोगशाला के बाहर भी काम करता है। दूसरा, रात में निरंतर इस तरह के सवगंध विशिष्ट नींद चरणों को बढ़ावा देता है, जिससे बच्चे के मस्तिष्क के पढ़ने, समझने और याद करने वाले भाग पर खास असर पैदा करता है। 

Inside_phoolonkikhusbo

इसे भी पढ़ें: बच्चों के बेहतर शारीरिक विकास में मदद करते हैं ये 4 गेम्स, लंबाई और सेहत दोनों होते हैं बेहतर

परिणामों ने यह भी सुझाव दिया कि शब्दावली परीक्षण के दौरान अगरबत्ती का अतिरिक्त उपयोग स्मृति को बढ़ावा देता है। प्रारंभिक प्रारंभिक अध्ययन से परे एक विशेष खोज यह थी कि जब यह पूरी रात मौजूद रहता है तो खुशबू भी काम करती है। यह निष्कर्षों को रोजमर्रा के उपयोग के लिए उपयुक्त बनाता है। पहले के अध्ययनों ने माना कि खुशबू को विशेष रूप से संवेदनशील नींद के चरण के दौरान ही उपस्थित रहने की आवश्यकता होती है। चूंकि इस नींद के चरण को नींद की प्रयोगशाला में इलेक्ट्रोएन्सेफलोग्राम (ईईजी) के माध्यम से मस्तिष्क गतिविधि के एक सहज माप द्वारा निर्धारित करने की आवश्यकता होती है, यह खोज रोजमर्रा के उपयोग के लिए उपयुक्त नहीं थी।

Read more articles on Health-News in Hindi

Disclaimer