पके हुए खाने को कई घंटे तक हेल्‍दी रखने के ल‍िए फॉलो करें ये 4 स्‍टेप्‍स, नहीं खराब होगा खाना

पके हुए खाने को कई घंटों तक हेल्‍दी रखने के ल‍िए आपको ये 4 स्‍टेप्‍स फॉलो करने चाह‍िए ज‍िससे खाना खराब न हो 

 
Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 21, 2022Updated at: Apr 21, 2022
पके हुए खाने को कई घंटे तक हेल्‍दी रखने के ल‍िए फॉलो करें ये 4 स्‍टेप्‍स, नहीं खराब होगा खाना

गर्म‍ियों में हमें खाना खराब होने का ज्‍यादा डर रहता है पर अगर हम कुछ आसान ट‍िप्‍स फॉलो करेंगे तो खाना खराब नहीं होगा। खाने को सही तापमान पर रखने से, हाइजीन ट‍िप्‍स फॉलो करने से और खाने की शेल्‍फ लाइफ आद‍ि बातों का ध्‍यान रखेंगे तो खाने को खराब होने से बचा सकते हैं। इस लेख में हम खाने को खराब होने से बचाने के आसान स्‍टेप्‍स जानेंगे। अगर आप उन आसान स्‍टेप्‍स को फॉलो कर लो तो खाने को खराब होने से बचा सकते हैं।

food in fridge

image source: gardeningknowhow

1. खाने को फ्र‍िज में सुरक्ष‍ित कैसे रखें? (How to refrigerate food) 

  • अगर आप खाने को रूम टेम्‍प्रेचर पर छोड़ देंगे तो खाने में बैक्‍टीर‍िया बढ़ सकते हैं। अगर रूम का तापमान 40 से 140 ड‍िग्री के बीच है तो खाना कुछ ही घंटों में आसानी से खराब हो सकता है।
  • आपको अपने फ्र‍िज का तापमान 40 ड‍िग्री से नीचे रखना है और फ्रीजर का तापमान 0 ड‍िग्री से नीचे होना चाह‍िए।
  • आपको गरम खाने को कंटेनर में भरकर रखना चाह‍िए ताक‍ि वो जल्‍दी से ठंडा हो जाए।
  • अगर आप बाहर धूप या गर्मी से अपने ल‍िए कुछ खाने के ल‍िए लाए हैं तो आपको उसे कम से कम 1 घंटे के ल‍िए फ्र‍िज में जरूर रखना चाह‍िए। आपको फ्रोजन फूड को फ्र‍िज में रखना चाह‍िए ताक‍ि वो खराब न हो, खासकर पैकेट वाले फूड्स में बैक्‍टीर‍िया मल्‍टीप्‍लाई हो जाते हैं ज‍िससे आपका खाना खराब हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें- अचानक तेज आवाज सुनने से खराब हो सकते हैं आपके कान, जानें एकॉस्टिक ट्रॉमा के लक्षण, कारण और इलाज

2. सही तापमान पर खाना पकाएं (Cook to the right temperature)

  • आपको सही तापमान पर खाने को पकाना चाह‍िए। जब इंटरनल तापमान ज्‍यादा होता है तो जर्म्स को मारना आसान हो जाता है और वो आपके खाने को खराब नहीं कर सकते।
  • अगर आप नॉनवेज ड‍िशेज को पका रहे हैं तो भी आपको तापमान का खास ख्‍याल रखना है, च‍िकन को आप 165 ड‍िग्री पर पकाएं, वहीं फ‍िश को आप 145 ड‍िग्री पर कुक करें।
  • माइक्रोवेव में भी खाने को पकाते समय आपको उसके तापमान का खास ख्‍याल रखना है। 
  • आपको ड‍िशेज को माइक्रोवेव करने के बाद उसे ज्‍यादा देर के ल‍िए ओवन या माइक्रोवेव में नहीं छोड़ना चाह‍िए क्‍योंक‍ि इससे हीट कम हो जाती है और आपको दोबारा खाने को गरम करना पड़ सकता है।   

3. खाने को साफ रखें (Eat clean food)

clean vegetables

image source: https://zenfoods.com

  • आपको अपने क‍िचन एर‍िया को साफ रखना है, जहां आप खाने को स्‍टोर करती हैं वो जगह भी साफ होनी चाह‍िए ताक‍ि आपको  कीड़े या चूहे आपके खाने को खराब न कर दें। 
  • आपको खाने का ख्‍याल रखना है तो बर्तन भी साफ रखने चाह‍िए, इसके अलावा चॉप‍िंग बोर्ड को भी क्‍लीन रखें। आपको फल और सब्‍ज‍ियों को ताजे पानी से साफ करना चाह‍िए। 
  • वहीं आपको खाने को बनाने से पहले, खाने को बनाने के बाद और खाने से पहले और बाद में हाथों को अच्‍छी तरह से साबुन से साफ करना चाह‍िए साथ ही आपको अच्‍छे साबुन का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। खासकर जो खाना पका रहा है उसके हाथों को साफ होना बहुत जरूरी है। 

इसे भी पढ़ें- CFL बल्‍ब में मौजूद मरकरी पहुंचा सकती है सेहत को नुकसान, जानें क्‍या कहती है नई स्‍टडी

4. खाने को म‍िक्‍स न करें (Avoid cross contaminating food)

आपको मीट या अंडे को अलग-अलग रखना चाह‍िए। एक के जर्म दूसरे खाने को खराब कर सकते हैं। आपको इस बात का ख्‍याल रखना है क‍ि खाना खराब न हो और उसकी क्‍वॉल‍िटी बरकरार रहे। आपको सीफूड या मीट या फ‍िश के ल‍िए अलग-अलग चॉप‍िंग बोर्ड यूज करने चाह‍िए।    

अगर आप खाने को साफ रखेंगे उसे सेपेरेट रखेंगे और खाने को सही तापमान पर फ्र‍िज में रखेंगे व पकाएंगे तो खाना खराब होने से बच जाएगा। 

main image source: https://www.eatright.org

Disclaimer