ये संकेत बताते हैं आपके दिमाग को पड़ चुकी है हर बात पर टेंशन लेने की आदत

तनाव सुनने में बहुत ही आम शब्द लगता है, लेकिन एक बार इसकी आदत पड़ जाए तो ये कई मानसिक बीमारियों का कारण बन सकता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Jan 02, 2023 17:15 IST
ये संकेत बताते हैं आपके दिमाग को पड़ चुकी है हर बात पर टेंशन लेने की आदत

Signs that tell Your Brain Is Addicted To Stress: तनाव एक बहुत ही आम बात मानी जाती है। आज भी भारत में सर्दी, खांसी, बुखार और हार्ट प्रॉब्लम के बारे में हर इंसान बात करता है, लेकिन जब बात मेंटल हेल्थ की आती है लोग न तो इस विषय को सुनना तक नहीं चाहते हैं। तनाव यानी की स्ट्रेस सुनने में बेशक बहुत ही आम सी दिक्कत लगती हो, लेकिन अगर वक्त रहते इसका ध्यान न रखा जाए तो ये खतरनाक बीमारी का रूप ले सकती है। एक आंकड़े के मुताबिक भारत में 10 में से 9 लोगों को इस बात की जानकारी ही नहीं होती है कि वो तनाव में है।

तनाव के कारण लोगों की फिजिकल और मेंटल लाइफ प्रभावित होती है और आपको खुद-ब-खुद एडजस्ट करने की आदत हो जाती है। लेकिन ये एडजस्टमेंट ज्यादा बढ़ जाए तो मानसिक बीमारियों का रूप ले सकती हैं। आज इस लेख में हम आपको बताएंगे वो 5 संकेत जो बताते हैं आपके दिमाग को तनाव लेने की आदत पड़ चुकी है। 

इसे भी पढ़ेंः खांसी में दही खा सकते हैं क्या? हेल्थ एक्सपर्ट से जानें जवाब

संकेत जो बताते हैं आपको पड़ चुकी है स्ट्रेस लेने की आदत - Signs that tell Your Brain Is Addicted To Stress

Signs that tell Your Brain Is Addicted To Stress

लगातार फोन चेक करते रहना

आजकल बच्चे से लेकर बुजुर्गों तक के हाथ में मोबाइल है। हमेशा मोबाइल पर चिपके हुए रहना या काम के बीच में बार-बार मोबाइल को चेक करना इस बात का संकेत है कि आपके दिमाग को तनाव लेने की आदत पड़ चुकी है। बार-बार फोन चेक करना एक आम सी बात लग सकती है, लेकिन ये दिमाग को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती है। अगर आप बार-बार फोन चलाते रहते हैं तो आपको थोड़ा सा ध्यान देने की जरूरत होती है।

खुद को दोषी मानना

जो इंसान तनाव से जूझ रहा होता है वो दुनिया के सामने बेशक खुश नजर आए, लेकिन उसके अंदर आत्मविश्वास की कमी होती है। ऑफिस, घर और यहां तक की दोस्तों के साथ होने वाली समस्या के लिए अगर आप खुद को दोषी समझते हैं तो आपको तनाव लेने की आदत हो चुकी है। इंसान को कभी भी किसी भी बात के हमेशा खुद को दोषी नहीं मानना चाहिए था।

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में क्यों होती है बार-बार फूड क्रेविंग, जानें इसके नुकसान

हमेशा शारीरिक थकान महसूस होना

ज्यादा स्ट्रेस के कारण एक व्यक्ति को हमेशा शारीरिक थकान महसूस होती है। अगर आप सुबह उठने के बाद से लेकर रात को सोने तक हमेशा ही थका हुआ महसूस होता है तो ये संकेत बताता है कि आपके शरीर को तनाव लेने की आदत पड़ चुकी है। दरअसल, जब हम तनाव में होते हैं तो इसका सीधा असर हमारे पाचन तंत्र और शरीर पर पड़ता है। ज्यादा तनावग्रस्त होने के कारण नींद ज्यादा आने की समस्या, पेट खराब रहना और भी कई प्रॉब्लम हो सकती है।

एक चीज के बारे में बहुत ज्यादा सोचना

कई बार हम एक व्यक्ति या किसी घटना के बारे में बहुत ज्यादा सोचते हैं और बार-बार उन्हीं विचारों को दिमाग में आने से रोक नहीं पाते हैं तो ये संकेत बताता है कि आपके दिमाग को तनाव लेने की आदत पड़ चुकी है।

खुद की दूसरों के साथ तुलना करना

आत्मविश्वास की कमी न सिर्फ इंसान को दिमागी तौर पर थका देती है बल्कि कई मानसिक परेशानियों का कारण बनती है। सब कुछ अच्छा करते हुए भी जब आप दूसरों से खुद की तुलना करते हैं और खुद को नीचा दिखाते हैं तो ये इस बात का संकेत है कि आपके दिमाग को स्ट्रेस लेने की आदत पड़ चुकी है।

 

 

Disclaimer

Tags