ज्यादा नींबू के सेवन से हो सकती हैं ये 6 समस्याएं, एक्सपर्ट से जानें 1 दिन में कितना नींबू खाना है सुरक्षित

कोरोना से बचने और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या आप भी नींबू का कर रहे हैं ज्यादा सेवन? एक्सपर्ट से जानें ज्यादा नींबू खाने के नुकसान

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 18, 2021
ज्यादा नींबू के सेवन से हो सकती हैं ये 6 समस्याएं, एक्सपर्ट से जानें 1 दिन में कितना नींबू खाना है सुरक्षित

कोरोनाकाल में हम सभी इम्यूनिटी बूस्ट रखने की कोशिश कर रहे हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि विटामिन सी का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। खट्टे फलों और सब्जियों में विटामिन सी की अधिकता होती है। इसलिए आज के समय में अधिकतर लोग खट्टे फलों और सब्जियों का सेवन अधिक से अधिक कर रहे हैं। इन्हीं खट्टे फलों और सब्जियों में से एक है नींबू। इन दिनों अधिकतर लोगों के घरों में नींबू मिल जाएगा। क्योंकि नींबू के सेवन से न सिर्फ इम्यूनिटी बूस्ट की जा सकती है, बल्कि गर्मी से राहत पाने के लिए भी लोग इसका इस्तेमाल करना बेहतर समझते हैं। इसमें कोई दोराय नहीं है कि नींबू में विटामिन सी की अधिकता होती है। लेकिन अधिक मात्रा में विटामिन सी लेना भी सेहत के लिए नुकसानदेय हो सकता है। इसलिए नींबू का सेवन भी हमें सीमित मात्रा में करना चाहिए। डायटीशियन स्वाती बाथवाल से जानते हैं एक दिन में कितना नींबू का सेवन करना हमारे लिए है सही?

क्या कहती हैं एक्सपर्ट?

डायटीशियन स्वाती बाथवाल कहती हैं कि नींबू में विटामिन सी की अधिकता होती है। एक सामान्य व्यक्ति को पूरे दिन में 100 मिलीग्राम विटामिन सी की आवश्यकता होती है। । वहीं, एक सामान्य आकार के नींबू में करीब 40 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। हम पूरे दिन में नींबू के अलावा कई ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, जिसमें विटामिन सी की प्रचुरता होती है। जैसे-आंवला, संतरा, अंगूर, अमरुद इत्यादि अन्य खाद्य पदार्थों का सेवन भी हम पूरे दिन में करते हैं। ऐसे में अगर आप नींबू की अधिक मात्रा के साथ-साथ अन्य विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर को नुकसान हो सकता है।  स्वाती बाथवाल का कहना है कि पूरे दिन में 1 नींबू खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी है। क्योंकि हम पूरे दिन में अन्य खाद्य पदार्थों से भी विटामिन सी ग्रहण करते हैं। इसलिए अगर आप ज्यादा नींबू खाते हैं, तो यह नुकसान भी कर सकता है। डायटीशियन का कहना है कि कोरोनाकाल में जरूरी नहीं है कि आप पूरे दिन में 5-6 नींबू खाएं। सीमित मात्रा में नींबू का सेवन करने से भी आपको फायदा हो सकता है।

इसे भी पढ़ें - पहाड़ी जख्या के बीज होते हैं सेहत से भरपूर, जानें इसके 5 बेमिसाल फायदे

अधिक नींबू खाने से होने वाले नुकसान (Side Effects of Eating Exceed Lemon)

1. जी घबराना

डायटीशियन स्वाती बाथवाल का कहना है कि नींबू में विटामिन सी मौजूद होता है। अगर आप अधिक मात्रा में विटामिन सी का सेवन करते हैं, तो इससे आपका जी घबरा सकता है। इसलिए पूरे दिन में सिर्फ 1 नींबू खाएं, यह आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर हो सकता है।

2. डायरिया

विटामिन सी की अधिक मात्रा लेने से डायरिया की समस्या हो सकती है। इतना ही नहीं अगर आपको गर्मी के सीजन में ज्यादा नींबू खाने से डायरिया, उल्टी जैसी समस्या हो जाए, तो आपके शरीर में पानी की कमी भी हो सकती  है। इसलिए सीमित मात्रा में ही नींबू का सेवन करें।

3. हार्टबर्न की समस्या

स्वाती बाथवाल का कहना है कि नींबू के अधिक सेवन से हार्टबर्न (Heartburn) की समस्या भी हो सकती है। वहीं, अगर पहले से ही आपको हार्टबर्न जैसी समस्या हो, तो नींबू से दूर ही रहना आपके लिए बेहतर है। हार्टबर्न को  एसिड रिफ्लक्स (Acid Reflux) भी कहा जाता है। हार्टबर्न की वजह से आपको सीने में दर्द और तेज जलन होना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए एसिडिटी की समस्या होने पर नींबू सहित अन्य एसिडिक फूड्स का सेवन कम से कम करना चाहिए।

4. पेट में ऐंठन या मरोड़

ज्यादा मात्रा में नींबू खाने से पेट में ऐंठन या फिर मरोड़ की भी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए एक बार में ज्यादा नींबू न खाएं। अगर आप नींबू ज्यादा ले रहे हैं, तो अन्य विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन कम कर दें। इससे इस तरह की समस्याओं से बचाव किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें- Weight Loss Drink: लहसुन, हल्दी, काली मिर्च और तुलसी से बनाएं बेहतरीन वेट लॉस ड्रिंक्स

5. सिरदर्द या अनिद्रा

अधिक मात्रा में विटामिन सी लेने से इंसोमेनिया या फिर सिरदर्द की समस्या हो सकती है। नींबू के साथ-साथ अन्य विटामिन सी युक्त सप्लीमेंट ले रहे हैं, तो इससे आपको रात में सोते वक्त बेचैनी हो सकती है। इसलिए रात को सोते समय नींबू जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचें।

6. माइग्रेन

कुछ लोगों को नींबू जैसे खट्टे फलों के सेवन से माइग्रेन की समस्या ट्रिगर हो जाती है। इसलिए अगर आपको माइग्रेन है या फिर माइग्रेन की समस्या पहले थी, तो नींबू खाने से पहले सावधानी बरतने की आवश्यकता है। वरना आपकी समस्याएं बढ़ सकती हैं।

ध्यान रखें कि शरीर में किसी भी चीज की अधिकता सेहत को फायदा पहुंचाने के बजाय नुकसान पहुंचाने लगता है। इसलिए हेल्दी चीजों का सेवन भी सीमित मात्रा में करना चाहिए। सीमित मात्रा में खाद्य पदार्थों का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर हो सकता है। इससे सेहत को कई फायदे हो सकते हैं। लेकिन इन्ही चीजों की अधिकता से सेहत को कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं। इसलिए नींबू हो या फिर अन्य खाद्य पदार्थ हर एक चीज का सीमित मात्रा में ही सेवन करें। 

Read More Article On Healthy Diet In Hindi 

Disclaimer