Expert

दूध और नमक साथ में खाना पड़ सकता है भारी, जानें इससे होने वाले नुकसान

side effects of drinking milk with salt: दूध के साथ कुछ चीजों का सेवन करने की मनाही होती है। इन्हीं चीजों में से एक है नमक।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 13, 2022 12:59 IST
दूध और नमक साथ में खाना पड़ सकता है भारी, जानें इससे होने वाले नुकसान

milk with salt side effects: दूध को सेहत का खजाना माना जाता है। रोजाना दूध पीने से न सिर्फ सेहत दुरुस्त रहती है बल्कि स्किन और बालों की समस्या से भी निजात पाई जाती है। दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, मैग्नीशियम और विटामिन पाए जाते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा दूध विटामिन ए, डी, के और ई सहित फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन व कई खनिज का भी अच्छा सोर्स माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं दूध के साथ कुछ चीजों का सेवन करने की मनाही होती है।

आयुर्वेद के अनुसार दूध के साथ नमक का सेवन करने से शरीर को कई बीमारियां घेर लेती हैं, साथ ही ये पाचन संबंधी समस्याओं का भी कारण बन सकता है। नमक के साथ दूध का सेवन (Doodh ke sath Namak ka sevan karne ke nuksaan) करने से कौन सी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं इस बारे में जानने के लिए हमने प्राकृतिक व आयुर्वेद चिकित्सा विशेषज्ञ सीमा पांडेय से बातचीत की।

इसे भी पढ़ेंः Fact check: क्या एयरपोड का इस्तेमाल करने की वजह से ब्रेन ट्यूमर होता है? जानें एक्सपर्ट से

 side effects of drinking milk with salt in Hindi

दूध के साथ नमक खाने के नुकसान- side effects of drinking milk with salt in Hindi

1. बन सकता है चर्म रोग का कारण

सीमा पांडेय का कहना है कि दूध के साथ नमक खाने से सफेद दाग यानी कि चर्म रोग की समस्या हो सकती है। दरअसल, दूध और नमक दोनों विपरीत प्रकृति के पदार्थ हैं। अगर इनका एक साथ सेवन किया जाता है तो शरीर पर बुरा प्रभाव डालते हैं।

2. बालों का झड़ना

दूध के साथ नमक खाने से बालों का झड़ना, टूटना और गिरना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। सीमा पांडेय का कहना है कि दूध के साथ नमक का सेवन करने से बाल समय से पहले सफेद हो सकते हैं।

3. बेचैनी महसूस होना

दूध के साथ नमक का सेवन करने से बेचैनी या अचानक सीने में दर्द की समस्या भी हो सकती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि नमक और दूध का सेवन जब एक साथ किया जाता है, तो ये शरीर के अंगों पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, जिसकी वजह से बेचैनी की समस्या हो सकती है और ये लंबे समय तक रह सकती है।

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में जरूर खाना चाहिए बथुआ का साग, सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे

दूध के साथ क्या नहीं खाना चाहिए?- What should not be eaten with milk?

आयुर्वेद के अनुसार दूध के साथ दही, नमक, इमली, खरबूजा, बेल, नारियल, मूली, तोरई, तिल, तेल, कुल्थी, सत्तू जैसी चीजों को खाने से बचना चाहिए। दूध के साथ इस तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन करने से पाचन, स्किन और बाल संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

 
Disclaimer