बच्चों के लिए तिल के तेल के फायदे और प्रयोग का तरीका

बच्चों को तिल का तेल देने से उन्हें काफी फायदा होता है। चलिए जानते हैं बच्चों को कब और कैसे दें सकते हैं तिल का तेल?

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Aug 09, 2021Updated at: Aug 09, 2021
बच्चों के लिए तिल के तेल के फायदे और प्रयोग का तरीका

तिल का तेल स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह तेल कई पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन डी, फॉस्फोरस जैसे कई विटामिंस और मिनरल्स मौजूद होते हैं। साथ ही इसमें कैल्शियम और प्रोटीन भी मौजूद होता है, जिसके शरीर काफी आसानी से अब्जॉर्ब कर लेते है। इस तेल में काफी ज्यादा चिकनाई होती है, जो सेंसटिव स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। इस तेल का इस्तेमाल आप बड़ों से लेकर शिशुओं तक के लिए कर सकते हैं। तिल का तेल शिशुओं के स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जा सकता है। चलिए जानते हैं तिल का तेल बच्चों (sesame oil for baby) के लिए किस तरह है फायदेमंद?

क्या बच्चों को दे सकते हैं तिल का तेल?

तिल के तेल का इस्तेमाल आप शिशुओं की मालिश के लिए कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप उन्हें खाने में देना चाहते हैं, तो 6 माह बाद यानि जब वह ठोस आहार खाना शुरू कर दे, तो इस तेल को खाने में मिलाकर दे सकते हैं। इससे उनका पाचन ठीक होगा। साथ ही कई परेशानियां दूर रहेगी। इसके काफी कम साइड-इफेक्ट्स देखे गए हैं। लेकिन अगर आपके शिशु को तेल खाने के बाद किसी तरह की परेशानी हो, तो डॉक्टर से संपर्क करें। 

इसे भी पढ़ें - शिशु की छाती (ब्रेस्ट) में गांठ के क्या कारण हो सकते हैं? डॉक्टर से जानें इससे छेड़छाड़ करने पर होने वाले खतरे

बच्चों को तिल का तेल इस्तेमाल करने के फायदे

स्किन से जुड़ी परेशानियां कर सकते हैं दूर

अगर आप अपने शिशुओं या बड़े बच्चों के बालों और स्किन पर तिल का तेल लगाते हैं, तो इससे उनके बालों और स्किन की समस्याएं दूर होती हैं। तिल का तेल लगाने से स्किन से जुड़ी परेशानियां दूर होती हैं। तिल के तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होता है, जो स्किन और बालों में फैल रहे संक्रमण को दूर करने में असरकारी है। इस तेल से शिशुओं के सिर की मालिश करने से उन्हें सिर दर्द की समस्या नहीं होती है।

ब्लड क्लोटिंग की परेशानी

अगर आप अपने बच्चों को खाने में तिल का तेल देती हैं, तो इससे उनके ब्लड क्लॉटिंग की समस्या दूर हो सकती है। तिल के तेल में ब्लड को पतला करने का गुण मौजूद होता है, जो ब्लड क्लोटिंग की परेशानी को दूर करता है। 

एलर्जी की समस्या होती है दूर

तिल का तेल बच्चों को देने से एलर्जी की समस्या दूर होती है। बदलते मौसम में बच्चों को सर्दी-खांसी जुकाम जैसी परेशानी काफी ज्यादा होती है, ऐसे में अगर आप उन्हें तिल का तेल देते हैं तो उनके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

कैल्शियम की कमी को करे दूर

अगर आप अपने बच्चों के खाने में तिल का तेल देती हैं, तो उनके शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर किया  जा सकता है। तिल का तेल कैल्शियम से भरपूर होता है, जो बच्चों की हड्डियों को मजबूत रखता है। साथ ही अगर आप इस तेल से शिशुओं की मालिश करते हैं, तो इससे उनका शारीरिक विकास बेहतर तरीके से होता है। 

इसे भी पढ़ें - शिशुओं के लिए जोजोबा ऑयल है बहुत फायदेमंद, इन 8 समस्याओं को दूर करने के लिए जानें प्रयोग का तरीका

कैसे करें बच्चों के लिए तिल के तेल का इस्तेमाल

  • शिशुओं के बेबी फूड में आप तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तेल में पोषक तत्वों की मात्रा भरपूर रूप से होती है, जो उनके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।
  • इस तेल का इस्तेमाल आप शिशुओं के शरीर की मालिश कर सकते हैं। 
  • बच्चों के लिए मॉइश्चराइजर के रूप में आप तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

बच्चों को तिल का तेल एलर्जी होने पर क्या करें?

अगर आपके शिशु को तिल का तेल लगाने से या फिर उनके खाने में तिल का तेल देने से किसी तरह की एलर्जी हो जाए, तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें। तिल का तेल खाने के बाद अगर बच्चे को सांस लेने में कठिनाई, स्किन पर रैशेज या फिर अन्य किसी तरह के लक्षण दिखे तो डॉक्टर से संपर्क करें। 

तिल का तेल शिशुओं और बड़े बच्चों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। लेकिन अगर उन्हें किसी तरह की एलर्जी हो, तो तिल का तेल न दें। समस्या बढ़ने पर डॉक्टर से संपर्क करें।

Image Credit - Pixabay

Read More Articles on Newborn Care in Hindi

Disclaimer