Camphor Essential Oil : इन 5 कारणों से आपके लिए फायदेमंद है कपूर का तेल, जानें कैसे करें इस्‍तेमाल

क्या आप जानते हैं कि कपूर के ऐसेंशियल ऑयल के कितने सारे उपयोग और फायदे हैं। आइए यहां आप इस तेल उपयोगों को जानें। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jan 04, 2020
Camphor Essential Oil : इन 5 कारणों से आपके लिए फायदेमंद है कपूर का तेल, जानें कैसे करें इस्‍तेमाल

कपूर धार्मिकप्रार्थनाओं में आवश्यक और मुख्य चीजों में से एक है, लेकिन इस अद्भुत घटक के बारे पूजा-पाठ के अलावा और भी बहुत कुछ है। कपूर में एंटीसेप्टिक, एनेस्थेटिक, एंटीस्पास्मोडिक, इंफ्लामेटरी और एंटीनेरलगिक गुण हैं। कपूर एक महान दवा है, यह कीटनाशकों में भी व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, क्योंकि यह प्रभावी रूप से कीड़ों को मारता है और डेंगू और मलेरिया जैसे मच्छर जनित बीमारियों से बचाता है।

कपूर के ऐसेंशियल ऑयल को कपूर के पौधे से निकाला जाता है। यह बड़े पैमाने पर असाधारण चिकित्सीय गुणों के लिए दवाओं में उपयोग किया जाता है। आपको इस तेल को अपने घर में रखना चाहिए क्योंकि इसका उपयोग कई समस्याओं के लिए किया जा सकता है। आइए जानते है: 

1. बेहतर रक्त परिसंचरण के लिए 

कपूर उत्तेजक होने के कारण संचार प्रणाली को सक्रिय बनाने में मदद करता है, जैसे- पाचन, मेटाबॉलिज्‍म और उत्सर्जन। कपूर का तेल इन प्रणालियों से संबंधित समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है। यदि आप अपच और खराब मेटाबॉलिज्‍म आदि से पीड़ित हैं, तो कपूर का तेल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। आप कपूर ऑर्गेनिक कपूर तेल ऑनलाइन भी ऑर्डर कर सकते हैं। 

Camphor Essential Oil

2. स्किन इंफेक्‍शन के लिए 

कपूर का तेल आपके स्किन केयर के लिए भी इस्‍तेमाल किया जाता है। यह आपकी त्वचा का एक सच्‍चा दोस्त है। जी हां, क्‍योकि कपूर का तेल आपको फंगल इन्फेक्शन से लेकर खुजली वाली त्वचा, चकत्ते, मुंहासे और जले के निशान और यहां तक त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं में आपकी मदद कर सकता है।

फंगल इंफेक्‍शन : आमतौर पर नमी के कारण आपके पैर की उंगलियों के बीच फंगल होता है। कपूर के तेल को पानी में घोलकर संक्रमित क्षेत्र पर लगाएं, आपको आराम मिलेगा। 

खुजली: यदि आपकी त्वचा पर खुजली हो रही है, तो आप प्रभावित त्वचा को शांत और आराम पाने के लिए कपूर ऐसेंशियल ऑयल का उपयोग करें।

मुंहासों के लिए: मुंहासे त्वचा की सबसे आम समस्याओं में से एक है, जो आपके चेहरे की सुंदरता को छीन लेता है। जबकि टी ट्री ऑयल स्किनकेयर के लिए सबसे अच्छा कहा जाता है लेकिन कपूर का तेल भी कुछ कम नहीं है। आप अपने पिंपल्‍स के लिए पानी में कपूर का तेल मिलाएं और इसे क्यू-टिप का उपयोग करके पिंपल्स और मुंहासों पर लगाएं। यह वास्तव में मुँहासे के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपचार में से एक है।

जले के निशान: जले और उसके निशानों के लिए कपूर एक प्रसिद्ध घरेलू उपाय है। हालांकि, इसे एक ताजे जली त्‍वचा पर न लगाएं क्योंकि यह त्वचा को उत्तेजित करेगा।

Camphor Oil For Skin

इसे भी पढें: तनाव ही नहीं वजन घटाने के लिए भी फायदेमंद हैं इन 5 एसेंशियल ऑयल से मालिश

3 गंजेपन से बचाए कपूर 

लड़का हो या लड़की, हर कोई अपने बालों से प्यार करता है और कोई भी उन्हें खोना नहीं चाहता है। ऐसे में आपके बालों का झड़ना और डैंड्रफ होना बहुत आम है, जो आपको धीरे-धीरे अपने बालों को खोने पर मजबूर कर सकता है। इसलिए यदि बाल झड़ रहे हों या डैंड्रफ हो, आप कपूर के तेल से अपने स्कैल्प पर मसाज करें। इससे आपके बाल जड़ से टूटने से बचेंगे और मजबूत रहेंगे। कपूर के तेल के साथ आप जैतून का तेल या नारियल तेल मिलाएं और फिर अपने बालों पर लगाएं।

आप चाहें, तो एक हेयर मास्क भी तैयार कर सकते हैं, इसमें कुछ बूंदें कपूर एसेंशियल ऑयल की मिलाएं और अपने बालों को कवर कर लें।

4.फटी एड़ी को ठीक करने के लिए 

शायद इस बारे में अधिकतर लोग जानते भी होंगे कि फटी एड़ी को ठीक करने के लिए भी कपूर के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Camphor Oil For Crack Heels

  • इसके लिए आप गर्म पानी का एक टब भरें और उसमें कपूर आवश्यक तेल की कुछ बूँदें डालें। 
  • इसमें अपने पैरों को डालें और 10-15 मिनट के लिए भिगोएँ।
  • धीरे से फटी एड़ी को स्क्रब करें।
  • अब उन्हें साफ पानी से धोएं और मॉइस्चराइज करें।

5. गठिया के दर्द में राहत 

यह थोड़ा चौंकाने वाला हो सकता है, लेकिन हां, कपूर का तेल गठिया के दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है। जैसा कि हमने ऊपर उल्लेख किया है, कपूर का तेल एक बेहतरीन उत्तेजक है, यह रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है, जो रूमेटाइड आर्थराइटिस को कम करता है। इसके एंटी इफ्लामेटरी गुण शरीर के अंगों में दर्द को कम करने के लिए सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

Read More Article On Home Remedies In Hindi 

Disclaimer