वेट लॉस के लिए डाइटिंग करने की सोच रहे हैं तो पहले खुद से पूछें ये 7 जरूरी सवाल

वजन कम करने से पहले खुद से कुछ अहम सवाल जरूर करें। ताकि आप हेल्दी तरीकों से अपना वजन कम कर सकें। चलिए जानते हैं इस बारे में विस्तार से-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Sep 02, 2021 18:30 IST
वेट लॉस के लिए डाइटिंग करने की सोच रहे हैं तो पहले खुद से पूछें ये 7 जरूरी सवाल

हम में से कई लोग बढ़ने वजन की समस्या से जूझ रहे हैं। इस समस्या को कम करने के लिए कई लोग डाइटिंग को एक बेहतरीन विकल्प समझ लेते हैं। लेकिन क्या हर किसी के लिए डाइटिंग सही होता है? क्या आपको लगता है कि आपको डाइटिंग की जरूरत है? इस तरह के कई सवाल हैं, जो आपको डाइटिंग शुरू करने से पहले जरूर पूछना चाहिए। जी हां, न्यूट्रीडाइट क्लीनिंग की डायटीशियन प्रीति श्रीवास्तव का कहना है कि हर व्यक्ति को डाइटिंग की आवश्यकता नहीं होती है। कभी भी दूसरों को देखकर अपना डाइट प्लान शुरू न करें। डाइटिंग शुरू करने से पहले एक बार डायटीशियन या फिर डॉक्टर से सलाह जरूर लें। अगर आप डायटिंग की शुरुआत करने जा रहे हैं, तो खुद से कुछ जरूरी सवाल जरूर करें। चलिए जानते हैं उन सवालों के बारे में-

1. क्या मुझे डाइटिंग करने की जरूरत है?

डायटिंग शुरू करने से पहले आपको सबसे पहले खुद से यह सवाल जरूर करना चाहिए। हम में से बहुत से ऐसे लोग हैं, जो दूसरों को डायटिंग शुरू करते देखकर खुद भी डायटिंग शुरू कर देते हैं। लेकिन आपको बता दें कि हर किसी को वजन कम करने या फिर डायटिंग की जरूरत नहीं होती है। अगर आपका वजन ज्यादा नहीं है, तो डायटिंग क्यों करना? बिना आवश्यकता के कोई भी कार्य करना आपके लिए घातक हो सकता है। अगर आपका वजन कम है और आप डायटिंग कर रहे हैं, तो इससे आप अंडरवेट हो सकते हैं। इसलिए सबसे पहले खुद से यह सवाल जरूर करें कि आपको डायटिंग की जरूरत है या नहीं। न्यूट्रीडाइट क्लीनिक की डायटीशियन प्रीति श्रीवास्तव का कहना है कि डाइटिंग शुरू करने से पहले या फिर वजन कम करने से पहले अपना बीएमआई (Body Mass Index) जरूर चेक करें। अगर आपकी उम्र और लंबाई के अनुसार आप ओवरवेट हैं, तो आप डायटिंग शुरू करें। अगर आपकी उम्र और लंबाई के अनुसार आपका वजन सही है, तो आपको डायटिंग (Dieting Plan) की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा बीएमआई से आप यह भी चेक कर सकते हैं कि आपको कितना वजन घटाने की जरूरत है। 

इसे भी पढ़ें - ढीले और लटकते ब्रेस्ट (ब्रेस्ट सैगिंग) से छुटकारा पाने और इसे सुडौल बनाने के लिए करें ये 5 एक्सरसाइज

2. कितना ज्यादा है मेरा वजन?

जी हां, डाइटिंग शुरू करने से पहले खुद से यह सवाल जरूर पूछें कि आपका वजन कितना ज्यादा है। अपने ज्यादा वजन के अनुसार ही डायटिंग करें। अगर आपका वजन 2 से 5 किलो ज्यादा है, तो आपको लंबे समय तक डाइटिंग करने की आवश्यकता नहीं है। जैसे अगर आपका बीमाई के अनुसार आपका वजन 65 किलो होना चाहिए, लेकिन आपका वजन 71 किलो है, तो आपको अपना डाइटिंग प्लान 6 किलो कम करने के अनुसार बनाना चाहिए। लेकिन ध्यान रखें कि डाइटिंग प्लान कभी भी खुद से तैयार न करें। इसके लिए डायटीशियन से जरूरी सलाह अवश्य लें।

3. कैसा डाइट प्लान मुझे करेगा सूट?

डायटीशियन का कहना है कि हर व्यक्ति का शरीर अलग-अलग होता है। ऐसे में डाइट प्लान भी हर व्यक्ति का अलग-अलग होता है। अगर आपको किसी तरह की समस्या है, तो उस समस्या के अकॉर्डिंग आपका डाइट प्लान होगा। इसलिए डाइट शुरू करने से पहले एक बार डायटीशियन से सलाह लें। उनसे यह सवाल जरूर पूछें की आपको किस तरह का डाइट प्लान सूट करेगा। ताकि आपकी परेशानियां बढ़े न।

इसे भी पढ़ें - प्रेग्नेंसी में साइकिलिंग करने के होते हैं ढेर सारे फायदे, लेकिन इस दौरान जरूरी हैं कुछ सावधानियां

4. कौन सी चीज तेजी से वजन घटाने में है कारगर?

हम में से अधिकतर लोग अपना वजन जल्द से जल्द कम करना चाहते हैं। इसलिए हमेशा ऐसी चीज की तलाश करते हैं, जिससे झट से वजन कम हो जाए। इसलिए कई बार इंटरनेट पर सर्च करके हम अपना डाइट प्लान बनाते हैं, जिससे हमें लगता है कि हमारा वजन जल्द से जल्द कम होगा। लेकिन आपको बता दें कि हर व्यक्ति के लिए इंटरनेट पर मौजूद डाइट प्लान सही नहीं होता है। जरूरी नहीं है कि आपका वजन जिस चीज के खाने से कम हुआ है, सामने वाले का भी उसी चीज को खाने से वजन कम होगा। इसलिए इस भ्रम में बिल्कुल भी न रहें कि कोई ऐसी चीज है, जिससे सबका वजन एक समान रूप से कम हो सकता है। डाइटिंग के लिए फूड्स का चुनाव करते वक्त डॉक्टर या डायटीशियन से जरूर संपर्क करें।

5. क्या डाइटिंग के साथ-साथ एक्सरसाइज की भी है जरूरत?

यह सवाल खुद से जरूर पूछें। बहुत से लोगों के मुंह से सुना होगा कि डाइट फॉलो करने से वजन कम होगा। यह बात सही भी है, लेकिन सिर्फ डाइट फॉलो करने से वजन कम होगा, यह बिल्कुल गलत है। जिस तरह वजन को कम करने के लिए सही डाइट प्लान जरूरी है, उसी तरह वजन को कंट्रोल में रखने के लिए एक्सरसाइज भी जरूरी है। इसलिए डाइटिंग के दौरान अपने रुटीन में एक्सरसाइज को शामिल करना बिल्कुल भी न भूलें। अगर आप 7 से 15 दिन का डाइटिंग कर रहे हैं, तो अपने रुटीन में एक्सरसाइज जरूर शामिल करें। आपको कितने देर एक्सरसाइज करना है यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपको कितना वजन कम करना है। अगर आप अपने डेली रुटीन में एक्सरसाइज शामिल करते हैं, तो यह आपके लिए सबसे बेहतरीन हो सकता है।

6. क्या वजन को घटाने के लिए सर्जरी की है जरूरत?

वजन को जल्द से जल्द घटाने के जुनून में कुछ लोग सर्जरी और दवाई का सहारा लेने लगते हैं। लेकिन क्या आपको लगता है कि आपको सर्जरी की आवश्यकता है? सर्जरी या फिर दवाई लेने से पहले इस पर विचार जरूर करें। किसी अच्छे डायटीशियन से संपर्क करें। क्योंकि सर्जरी और दवाई लेना वजन घटाने का प्राकृतिक तरीका बिल्कुल नहीं है। यह आपके सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए आपको किसी अच्छे डायटीशियन से इस बारे में विचार-विमर्श की आवश्यकता है।

इसे भी पढ़ें - पेट नहीं होता है साफ और बनी रहती है कब्ज? इन 5 एक्सरसाइज से दूर होंगी पेट की सभी परेशानियां

7. मेरे वजन बढ़ने का कारण क्या है?

डाइटिंग शुरू करने से पहले खुद से यह सवाल जरूर करें। क्योंकि वजन बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं। आधुनिक समय में लोगों को कई तरह की समस्याएं हो रही हैं, जिसके कारण उनका वजन बढ़ रहा है। ऐसे में अगर आप बिना परामर्श के डाइटिंग शुरू कर देंगे, तो यह आपके सेहत के लिए नुकसानदेय हो सकता है। इसलिए वजन बढ़ने पर अपना थायराइड, शुगर लेवल जरूर चेक कराएं। साथ ही डॉक्टर से उचित परामर्श लें। 

स्वस्थ शरीर के लिए बढ़ते वजन को कम करना बहुत ही जरूरी है। लेकिन वजन को किस तरह कम करना है, इसकी सही जानकारी भी आपके लिए उतनी ही जरूरी है। अगर आप वजन को कम करने के लिए गलत रास्ता चुनते हैं, तो यह आपके सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए वजन को कम करने के लिए किसी भी रास्ते को चुनने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूरी सलाह लें।

Image Credit - Pixabay

Read more Articles on Exercise and Fitness in hindi 

Disclaimer